वैज्ञानिकों का दावा, हल्दी में पाए जाने वाले यौगिक 'करक्यूमिन' में कोरोना को बेअसर करने की क्षमता, ये भी हैं 10 फायदे

By उस्मान | Published: November 3, 2021 10:25 AM2021-11-03T10:25:11+5:302021-11-03T10:25:36+5:30

हल्दी में पाए जाने वाले इस शक्तिशाली तत्व में कैंसर से लड़ने की भी क्षमता होती है

coronavirus treatment: researcher calim, Curcumin, a bioactive component of turmeric, effectively neutralizes SARS-CoV-2 in vitro | वैज्ञानिकों का दावा, हल्दी में पाए जाने वाले यौगिक 'करक्यूमिन' में कोरोना को बेअसर करने की क्षमता, ये भी हैं 10 फायदे

कोरोना का इलाज

Highlightsहल्दी में पाए जाने वाले इस शक्तिशाली तत्व में कैंसर से लड़ने की भी क्षमता होती है हल्दी के जड़ के रस में पाया जाता है ये तत्वइस तत्व में है सार्स-को-2 को बेअसर करने की क्षमता

कोरोना वायरस की वजह से लाखों लोगों की मौत हो गई है और अभी अभी इसके लिए कोई स्थायी इलाज नहीं मिला है। कोरोना के खिलाफ टीकाकरण शुरू हो गया है लेकिन इसके इसके स्थायी इलाज के लिए अभी भी अध्ययन जारी हैं। 

न्यूज मेडिकल नेट की रिपोर्ट के अनुसार, एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि हल्दी में पाए जाने वाले बायोएक्टिव यौगिक करक्यूमिन में कोरोना का कारण बनने वाले सार्स-को-2 को बेअसर करने की क्षमता है। जर्नल वायरस में प्रकाशित इस अध्ययन के शोधकर्ताओं ने सार्स-सीओवी-2 के खिलाफ हल्दी की जड़, करक्यूमिन वाले कैप्सूल और करक्यूमिन के असर की। 

हल्दी की जड़ में शक्तिशाली एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं। इसके सक्रिय तत्वों में करक्यूमिन (75%), डेमेथॉक्सीकुरक्यूमिन (20-25%), और बिस्डेमेथोक्सीकुरक्यूमिन (5-15%) शामिल हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीट्यूमर गुण भी पाए जाते हैं।

करक्यूमिन की एंटीवायरल एक्टिविटी कई वायरस के खिलाफ काम करती है। इसमें ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी), हेपेटाइटिस सी वायरस (एचसीवी), इन्फ्लुएंजा ए, और सार्स-को-1 जैसे वायरस भी शामिल हैं।

करक्यूमिन के फायदे 
हल्दी का अर्क, जिसे हम हल्दी का रस या के नाम से जानते हैं। हल्दी की जड़ में करक्यूमिन नमक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से हल्दी इतनी प्रभावशाली होती है।

करक्यूमिन दिमाग को तेज करता है। अच्छी ऊर्जा एवं तेज दिमाग के लिए रोजाना सुबह हल्दी वाली हर्बल चाय का सेवन करना चाहिए। करक्यूमिन आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को बहार निकालकर बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है।

यह ब्लड को पतला करता है। जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम को जाता है। यह लीवर को मजबूत कर पाचन तंत्र की सुरक्षा करता है। साथ ही लिवर को संक्रमण से बचाता है।

यह किसी भी तरह की सूजन को खत्म करने की क्षमता रखता है। यह पीरियड (माहवारी) के दर्द और सूजन से आराम पहुंचाता है। हल्दी के अर्क में शहद, निम्बू और गर्म पानी से शरीर की गंदगी को बहार निकालने में मदद मिलती है।

जोड़ों के दर्द या अर्थराइटिस में लाभकारी है हल्दी का अर्क। यह अल्जाइमर या कैंसर में भी लाभकारी है। इसके अलावा हल्दी का अर्क इम्युनिटी को मजबूत  करता है। ग्लोइंग स्किन पानी हो या खूबसूरत बाल तो यह आपकी मदद कर सकता है। इसमें मोटापा घटने की शक्ति और टाइप 2 डायबिटीज को रोकने की क्षमता है।

Web Title: coronavirus treatment: researcher calim, Curcumin, a bioactive component of turmeric, effectively neutralizes SARS-CoV-2 in vitro

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे