बार-बार हाथों पर सैनिटाइजर रगड़ने का कोई फायदा नहीं, WHO ने बताया कितना और कितनी बार लगाना चाहिए

By उस्मान | Published: May 7, 2021 01:08 PM2021-05-07T13:08:04+5:302021-05-07T13:08:04+5:30

कोरोना वायरस टिप्स : जानिये सैनिटाइजर का इस्तेमाल का सही तरीका क्या है

Coronavirus tips: WHO explains how much amount to use and how often | बार-बार हाथों पर सैनिटाइजर रगड़ने का कोई फायदा नहीं, WHO ने बताया कितना और कितनी बार लगाना चाहिए

हेल्थ टिप्स

Highlightsवायरस से बचाव के उपायों में बेहतर है हैंड सैनिटाइजर जानिये सैनिटाइजर का इस्तेमाल का सही तरीका क्या हैक्या अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का उपयोग सुरक्षित है

कोरोना वायरस से बचाव के उपायों में शुरू से हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल होता आ रहा है। कुछ लोग पूरे दिन हाथों पर सैनिटाइजर रगड़ते रहते हैं। सवाल यह है कि दिन में कितनी बार और कितनी मात्रा में सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

इस बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अल्कोहल- बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करते समय ध्यान में रखने के लिए कुछ सुझाव और तथ्य साझा किए हैं।

सैनिटाइजर कितनी मात्रा का उपयोग करना चाहिए?

डब्ल्यूएचओ का मानना है कि एक हथेली में जितना सैनिटाइजर आ जाए, उतना इस्तेमाल करना चाहिए। इसे हाथों पर तब तक रगड़ना चाहिए, जब तक ये सूख न जाए। हाथों को रगड़ने की पूरी प्रक्रिया 20-30 सेकंड तक होनी चाहिए।

क्या अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करना सुरक्षित है?

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, हैंड सैनिटाइजर को किसी भी स्वास्थ्य मुद्दे से जोड़कर नहीं देखा गया है। केवल थोड़ी मात्रा में शराब त्वचा में अवशोषित हो जाती है। अधिकांश उत्पादों में त्वचा का सूखापन कम करने के लिए एक इमोलिएंट होता है जिसका त्वचा पर सुखदायक प्रभाव पड़ता है।

कितनी बार हैंड सैनिटाइजर का उपयोग कर सकते हैं?

विशेषज्ञ हाथों को धोने के लिए साबुन और पानी का उपयोग करने की भी सलाह देते हैं। हालांकि अक्सर हाथ सैनिटाइजर का उपयोग करना सुरक्षित होता है।

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर एंटीबायोटिक प्रतिरोध पैदा नहीं करता है। अन्य एंटीसेप्टिक्स और एंटीबायोटिक दवाओं के विपरीत रोगजनकों (हानिकारक रोगाणु  अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर के लिए प्रतिरोध विकसित नहीं करते हैं

क्या सभी लोगों द्वारा इस्तेमाल होने वाली बोतल को छू सकते हैं?

नहीं, WHO का कहना है कि जब आप एक बार अपने हाथों को सैनिटाइज कर लेते हैं, तो आपने उन्हें किसी भी कीटाणु से कीटाणुरहित कर दिया होता है जो शायद बोतल पर होता है। अगर हर कोई सार्वजनिक स्थान पर सैनिटाइटर का उपयोग करता है, तो कीटाणुओं का खतरा होगा। 

Web Title: Coronavirus tips: WHO explains how much amount to use and how often

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे