कोरोना के इन 5 लक्षणों के दिखने पर हर हाल में जाएं अस्पताल, जरा सी देरी बन सकती है बड़ी मुसीबत का कारण

By उस्मान | Published: July 20, 2021 09:11 AM2021-07-20T09:11:18+5:302021-07-20T09:12:36+5:30

कोरोना के लक्षण तेजी से बदल रहे हैं और किसी भी लक्षण को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है

coronavirus sever symptoms: 5 critical COVID-19 symptoms that demand hospitalization | कोरोना के इन 5 लक्षणों के दिखने पर हर हाल में जाएं अस्पताल, जरा सी देरी बन सकती है बड़ी मुसीबत का कारण

कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsतीसरी लहर में बदल सकते हैं लक्षण किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करेंसांस लेने में समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के शांत होने के बाद अब तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है। एक्सपर्ट्स के मानना है कि तीसरी लहर कभी भी दस्तक दे सकती है। कई देशों में तो तीसरी लहर ने पहले ही दस्तक दे दी है। इससे बचने के लिए पूरी तरह से सावधान रहना बहुत जरूरी है।

तीसरी लहर के लिए कोरोना के डेल्टा रूप को जिम्मेदार माना जा रहा है। यह बेहद खतरनाक है और इसके लक्षण भी अलग हैं। कोविड के कई ऐसे लक्षण हैं जिनका घर पर इलाज संभव है लेकिन कुछ ऐसे गंभीर लक्षण हैं जिनके लिए आपको तुरंत अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ सकती है। हम आपको कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बता रहे हैं।

सांस लेने में कठिनाई 
सांस की तकलीफ और सीने में दर्द बिगड़ते संक्रमण के संकेत हो सकते हैं। कोरोना वायरस एक श्वसन संक्रमण है और वायरस वायुमार्ग में स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करता है, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। 

अगर आपकी सांसें फूली हुई महसूस होती हैं। कमरे से बाहर निकलते हैं या सीढ़ियों पर चढ़ते समय सांसों में कमी महसूस होती है, तो यह परेशानी का संकेत हो सकते हैं। उसी तरह, सांस लेने और छोड़ने में परेशानी पर भी नजर रखनी चाहिए। संक्रमण को बिगड़ने से बचाने के लिए तत्काल कार्रवाई करें।

ऑक्सीजन लेवल में गिरावट
कोरोना के मरीज को निमोनिया हो सकता है, जो फेफड़ों में हवा के थक्के को बढ़ाता है और वे द्रव या मवाद से भर सकते हैं और यहां तक कि शरीर में ऑक्सीजन का स्तर भी कम कर सकते हैं।

संक्रमण के बिगड़ते मामलों में ऑक्सीजन लेवल अक्सर बहुत तेजी से नीचे जा सकता है। यही वजह है कि एक्सपर्ट रीडिंग पर जांच रखने के लिए पल्स ऑक्सीमीटर की सलाह दे रहे हैं।

किसी भी प्रकार का भ्रम 
कोरोना हल्के तरीके से मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को भी प्रभावित करता है। भ्रम की स्थिति, नींद आना या सुस्ती महसूस करना जैसे लक्षण संक्रमण के बिगड़ने का लक्षण है। विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि अगर रोगी को आसान काम करने में मुश्किल होती है, या बोलने में परेशानी होती है, तो तत्काल देखभाल की आवश्यकता होती है।

छाती में दर्द
किसी भी तरह के सीने के दर्द को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। कोरोना फेफड़ों में म्यूकोसल लाइनिंग पर हमला करता है और कई मामलों में, यह छाती और उसके आसपास दर्द या बेचैनी का कारण बन सकता है। यदि आपका दर्द असहनीय हो जाता है या किसी प्रकार की असुविधा का कारण बनता है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

नीले होंठ
होंठों या चेहरे के कुछ हिस्सों पर नीले रंग का निशान पड़ना एक संकेत है कि ऑक्सीजन लेवल कम हो रहा है। यह हाइपोक्सिया का संकेत हो सकता है। अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह जानलेवा भी बन सकता है। यह एक ऐसा लक्षण है जिसका तुरंत इलाज किया जाना चाहिए।

Web Title: coronavirus sever symptoms: 5 critical COVID-19 symptoms that demand hospitalization

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे