COVID-19 second wave: कोरोना संकट में हर घर में होनी चाहिए ये 10 चीजें, एमरजेंसी में आएंगी काम

By उस्मान | Published: April 26, 2021 12:43 PM2021-04-26T12:43:40+5:302021-04-26T12:43:40+5:30

कोरोना महामारी में आपको अस्पताल के चक्कर काटने से बचा सकते हैं ये मेडिकल उपकरण

Coronavirus second wave prevention tips: 10 medical gadgets and medicines you should keep at your home to deal covid-19 infection | COVID-19 second wave: कोरोना संकट में हर घर में होनी चाहिए ये 10 चीजें, एमरजेंसी में आएंगी काम

कोरोना वायरस टिप्स

Highlightsआपको अस्पताल के चक्कर काटने से बचा सकते हैं ये मेडिकल उपकरण पुरानी बीमारियों से पीड़ितों के लिए हैं फायदेमंदकोरोना संकट में सुरक्षित रख सकती हैं ये चीजें

भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। देश में रोजाना तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,73,13,163 हो गई है और मृतकों की संख्या बढ़कर 1,95,123 हो गई है।

देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 28 लाख को पार कर गई है। रोगियों की संख्या बढ़कर 28,13,658 हो गई है जो कुल संक्रमितों का 16.25 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से मुक्त होने की राष्ट्रीय दर गिरकर 82.62 प्रतिशत हो गई है। मृत्यु दर गिरकर 1.13 प्रतिशत हो गई है। 

कोरोना का कोई स्थायी इलाज नहीं है और इससे बचने का तरीका कोरोना नियमों का पालन करना है. महामारी के इस दौर में आपको अपने घर में कुछ जरूरी चीजें रखनी चाहिए ताकि कोरोना सहित कई रोगों से निपटने में मदद मिल सके।

ऑक्सीमीटर
घर पर कोरोना से लड़ने के लिए सबसे पहले आपको डिवाइस की जरूरत पड़ती है। इस डिवाइस का नाम है प्लस ऑक्सीमीटर, ये डिवाइस बिल्कुल भी मंहगा नहीं हैं। ये डिवाइस आपको बताएगा कि आपके शरीर के अंदर खून में ऑक्सीजन स्टेचुरेशन लेवल कितना चल रहा है, इससे आप अपना केस अच्छी तरीके से घर पर मैनेज कर पाएंगे और बार-बार अस्पताल जाकर ब्लड ऑक्सीजन लेवल चेक कराने की जरूरत नहीं हैं। 

ब्लड प्रेशर मॉनिटर
ऑटोमैटिक इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर एक और आवश्यक गैजेट है। गौर करने वाली बात यह है कि ऐसे डिवाइस को खरीदें जो पल्स रेट को भी दिखाए। मैडिकल प्रोफेशनल से कौन सा ब्लड प्रेशर मॉनिटर आपके लिए सही रहेगा।

ग्लूकोमीटर 
ब्लड ग्लूकोज लेवल मापने के लिए आपको सेंटर या फिर अस्पताल जाने की कोई जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही केवल कुछ ही सेकेंड में इसका पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपके पास ग्लूकोमीटर होना चाहिए। अपने डॉक्टर से पूछिए कि कौन सी डिवाइस आपके लिए सही रहेगी।

थर्मामीटर
कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद अब कहीं भी जा रहे हो हर जगह थर्मामीटर की मदद से टेंपरेचर को चेक किया जाता है। यह एक महत्त्वपूर्ण गजट है जिसका इस्तेमाल घर में भी किया जा सकता है। इससे आप कभी भी टेंपरेचर चेक कर सकते हैं. या कोई बाहरी घर पर आए तो उसका भी चेक के सकते हैं।

विटामिन सी की गोलियां
विटामिन सी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। ये हड्डियों, त्‍वचा और रक्‍त वाहिकाओं के गठन और उन्‍हें स्‍वस्‍थ बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन सी इमूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। वैसे तो इसके लिए आपको खट्टे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए लेकिन आप इसके लिए विटामिन सी की गोलियां भी ले सकते हैं।

पेरासिटामोल
पेरासिटामोल का उपयोग बुखार, सिरदर्द, मांसपेशी दर्द आदि के लिए किया जाता है। कोरोना वायरस के रोगियों को इसकी सलाह दी जाती है। कोरोना और फ्लू के लक्षणों के लिए आप पेरासिटामोल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इसके बहुत अधिक सेवन से बचना चाहिए। यह छोटे बच्चों को भी दी जा सकती है। लक्षण महसूस होने पर आप इस दवा को बिया डॉक्टर की सलाह पर भी ले सकते हैं।

लिवो सिट्राजिन
इस दवा का उपयोग हर प्रकार की एलर्जी से छुटकरा पाने के लिए किया जाता है। आप सिट्राजिन का उपयोग गले या नाक में खुजली, बहती नाक, आंख से पानी आना, लंबे समय तक पित्ती और एलर्जी राइनाइटिस जैसे रोगों के उपचार के लिए कर सकते हैं। यह हिस्टामाइन के मार्ग को अवरुद्ध करके राहत देता है। 

मल्टीविटामिन गोलियां
कोरोना संकट में अगर आप अपनी डाइट पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए आप मल्टीविटामिन गोलियां ले सकते हैं। डाइट की कमियों को पूरा करने के लिए एक सीमा तक मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स फायदेमंद हो सकते हैं।

नेजल स्प्रे
अगर आपके पास नेजल स्प्रे नहीं है तो आसानी से घर पर बनाए। इसके लिए आपको चाहिए एक एक स्प्रें बॉटल लें इस बोतल में 250 एमएल उबाला हुआ ठंडा पानी ले उसमें सोडा बाइकारबोनेट मिला ले (खाने का सोडा) आधा चम्मच नमक मिला लें, उसके बाद कुछ बुंदे बिटाडिन की मिला लें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। इसके बाद आप इसका इस्तेमाल करें। 

आयरन की गोलियां
स्वास्थ्य मंत्रालय के सर्वेक्षण में पता चला है कि यहां बच्चे बहुत अधिक आयरन की कमी से पीडित हैं। देश भर में 30 फीसदी किशोरियां और 56 फीसदी किशोर आयरन की कमी से पीड़ित हैं। इसकी कमी से शरीर में खून की कमी हो जाती है जो इस संकट के दौरान भयावह है।

Web Title: Coronavirus second wave prevention tips: 10 medical gadgets and medicines you should keep at your home to deal covid-19 infection

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे