कोरोना वायरस के जोखिम : वैज्ञानिकों का दावा, दो तरह के लोगों को कोरोना का ज्यादा खतरा, जानें बचने के उपाय

By उस्मान | Published: April 3, 2021 04:30 PM2021-04-03T16:30:47+5:302021-04-03T22:04:11+5:30

जानिये की लोगों को है कोरोना का अधिक खतरा और बहकने के लिए क्या करें ऐसे लोग

Coronavirus risk factors: Type 2 diabetes and a high body mass index are at a greater risk of Covid-19 | कोरोना वायरस के जोखिम : वैज्ञानिकों का दावा, दो तरह के लोगों को कोरोना का ज्यादा खतरा, जानें बचने के उपाय

कोरोना वायरस

Highlightsतेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के जोखिम कारककोरोना के नए रूप आने के बाद बढ़े लक्षण भी जानिये ऐसे संकट में आपको क्या करना चाहिए

कोरोना वायरस एक सांस की बीमारी है जो किसी को भी नहीं बख्शती है। संक्रमण होने का जोखिम व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। जैसे-जैसे कोरोना के नए रूप बढ़ रहे हैं इसके लक्षणों और जोखिम कारक भी बढ़ रहे हैं।

टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, PLoS ONE जर्नल में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के अनुसार, टाइप 2 डायबिटीज और एक हाई बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वाले लोगों को कोरोना का अधिक जोखिम हो सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में 40 साल से अधिक उम्र के 500,000 ब्रिटिश वालंटियर्स के आंकड़ों पर गौर किया गया। टेस्ट में पॉजिटिव आने वाले लोगों की स्वास्थ्य स्थितियों की जांच के बाद शोधकर्ताओं ने उनके तुलना निगेटिव आने वाले लोगों से की।

उन्होंने पाया कि जो लोग पॉजिटिव थे, वो या तो थोड़े मोटे थे या उन्हें टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित थे। इसके विपरीत, जो लोग निगेटिव थे, उनमें अच्छे कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल का लेवल अधिक था और आदर्श वजन था।

क्या करें?
शोध में कोरोना वायरस को लेकर कुछ उपायों पर भी प्रकाश डाला गया है। इससे लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण के विकास की संभावनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

उन्होंने कहा, 'इस समय के दौरान शरीर का वजन नियंत्रित रखना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए लोगों को नियमित व्यायाम करना चाहिए। एचडीएल लेवल को बढ़ाने के लिए एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल और एवोकाडो जैसे मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए।

लक्षण महसूस होने पर जांच क्यों जरूरी है ?

कोरोना की जांच आपके सिस्टम में वायरस का पता लगाने का एक उपयोगी तरीका है। इससे आप संतुष्ट हो जाते हैं कि आपको कोरोना है या नहीं। इससे रोगियों के त्वरित और तत्काल उपचार की सुविधा के अलावा, वायरस के प्रसार को रोकने में भी मदद मिल सकती है।

यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप एक कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के साथ संपर्क में आए हैं और इसके लक्षण महसूस कर रहे हैं, तो आपको उसी समय परीक्षण कराना चाहिए। हम आपको पुराने और नए तरह के कोरोना वायरस के लक्षण बता रहे हैं, जिनके महसूस होने पर आपको तुरंत कोविड टेस्ट कराना चाहिए। 

कोरोना के ये लक्षण दिखने पर तुरंत टेस्ट कराएं

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, लंकाशायर काउंटी काउंसिल के सार्वजनिक स्वास्थ्य और कल्याण निदेशक डॉक्टर करुणानिधि के अनुसार, 'इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास तीन क्लासिक लक्षण नहीं हैं। यहां तक कि सिरदर्द भी एक संकेत हो सकता है कि आप कोरोना से पीड़ित हों। 

लक्षण महसूस होने पर तुरंत जांच कराने से न केवल आपको समय पर इलाज कराने बल्कि वायरस को एक-दूसरे तक फैलाने से रोकने में मदद मिल सकती है। आपको नीचे दिए गए लक्षणों में से कोई भी महसूस होने पर तुरंत टेस्ट कराना चाहिए। 

- बुखार और ठंड लगना
- एक नई तरह की लगातार खांसी
- गंध या स्वाद की भावना का नुकसान
- लगातार सिरदर्द
- सांस की तकलीफ या सांस लेने में कठिनाई
- थकान
- दस्त
- उलटी अथवा मितली
- मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों में दर्द
- गले में खराश 
- कंजेशन या बहती नाक

कोरोना वायरस के आम लक्षण

कोविड-19 के तीन सबसे आम लक्षण बुखार, लगातार खांसी और गंध या स्वाद की भावना में कमी है। हम आपको कोरोना के कुछ ऐसे नए लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें पहचानकर आपको सही समय पर बचाव या इलाज कराने में मदद मिल सकती है। 

कोरोना के लक्षण महसूस होने पर क्या करें

कोरोना वायरस के लक्षण आम सर्दी या अन्य एलर्जी के लक्षणों से मिलते-जुलते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि जैसे ही आप घातक वायरस के किसी भी लक्षण को महसूस करें, तो आप अपनी जांच करा लें। जब तक आपको अपनी रिपोर्ट नहीं मिल जाती, तब तक आप खुद को अलग कर लें, ताकि वायरस का प्रसार न हो।

Web Title: Coronavirus risk factors: Type 2 diabetes and a high body mass index are at a greater risk of Covid-19

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे