सावधान! मोबाइल फोन से भी फैल सकता है कोरोना वायरस, बचने के लिए इन 2 तरीकों से करें मोबाइल की सफाई

By उस्मान | Published: March 12, 2020 11:13 AM2020-03-12T11:13:37+5:302020-03-12T11:44:58+5:30

कोरोना वायरस से बचने के उपाय (Coronavirus se bachne ke upay): सिर्फ हाथ धोना काफी नहीं है, फोन की सफाई भी जरूरी है

Coronavirus or covid-19 precautions : Can Smartphones infect one with coronavirus, easy ways to clean your mobile phone | सावधान! मोबाइल फोन से भी फैल सकता है कोरोना वायरस, बचने के लिए इन 2 तरीकों से करें मोबाइल की सफाई

सावधान! मोबाइल फोन से भी फैल सकता है कोरोना वायरस, बचने के लिए इन 2 तरीकों से करें मोबाइल की सफाई

चीन से निकली महामारी कोरोना वायरस से दुनियाभर में अब तक 4,634 लोगों की मौत हो गई है और 126,380 अभी भी संक्रमित हैं। इनमें सबसे ज्यादा 3,169 मौत चीन में, उसके बाद इटली 827, ईरान 354, साउथ कोरिया 66 मौत हुई हैं। भारत में यह वायरस तेजी से फैल रहा है। देश में अब तक 62 मामले सामने आ चुके हैं। 

वैज्ञानिकों का मानना है कि यह वायरस संक्रमित व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसके अलावा खुली हवा में खांसने और छींकने, हाथ मिलाने या गले मिलने, किसी संक्रमित वस्तु को छूने और उसके बाद हाथ को मुंह या आंखों पर लगाने से भी फैलता है।  
 
कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी हेल्थ एक्सपर्ट्स हाथों को धोने की बात कह रहे हैं लेकिन अगर आपका मोबाइल फोन गंदा है, तो क्या इसके जरिये वायरस फैल सकता है? विशेषज्ञों ने कई बार बताया कि मोबाइल फोन के जरिये वायरस फैल सकता है। 

ऐसा माना जाता है कि फोन कई तरह के वायरस पैदा कर सकते हैं। हाथों को धोना वायरस के प्रसार को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है। बेशक आपने हाथ धो लिए हों लेकिन अगर स्मार्टफोन गंदा है, तो भी वायरस आपको चपेट में ले सकता है। 

न्यूज़ डी की एक रिपोर्ट के अनुसार, सिर्फ हाथों को धोना काफी नहीं है क्योंकि अगर आप फोन छूने के बाद चेहरे को छूते हैं, तो आप बीमारी से संपर्क में आ सकते हैं। आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि पेंट या हैंड बैग में फोन के साथ रूमाल नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा यह सुनिश्चित करें कि बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए आप अपने हेडफ़ोन को अपने हैंड सैनिटाइज़र से साफ़ करें। 

ऐसे करें मोबाइल फोन की सफाई
कोरोनो वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने और सुरक्षित रहने के लिए फोन की स्क्रीन को साफ करने में ही भलाई है। इसके लिए आप कुछ आसा तरीके अपना सकते हैं।

पहला तरीका
फोन को कीटाणुरहित करने का सबसे अच्छा तरीका एक नरम माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करना है। आप इस विधि का उपयोग करने से आपके फोन से अधिकांश कीटाणु निकाल सकते हैं। यदि आपके फोन में कवर है, आप उसे हटाके साफ कर सकते हैं। लेकिन कवर लगाने से पहले इसे पूरी तरह से सूखा लेना चाहिए। आपको अपने फोन को तौलिए, कपड़े और पेपर टावल से साफ नहीं करना चाहिए क्योंकि इनसे फोन पर स्क्रैच आ सकते हैं।

दूसरा तरीका
आपको दिन में कम से कम दो बार अल्कोहल वाइप्स से स्मार्टफोन स्क्रीन को साफ करना चाहिए। यदि आप IP68 वाटर-रेसिस्टेंट फोन का उपयोग करते हैं, तो आप फोन को साफ करने के लिए साबुन का उपयोग कर सकते हैं। फोन के हर कोने को साफ करने के लिए टिश्यू का इस्तेमाल करें। 

हालांकि पहले अपने गैजेट को बंद करना न भूलें क्योंकि सैनिटाइज़र या किसी अन्य सफाई उत्पाद का उपयोग आमतौर पर उपकरणों पर लागू नहीं होता है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपने गैजेट को साफ करने के बाद अपने हाथों को साफ करें। 

Web Title: Coronavirus or covid-19 precautions : Can Smartphones infect one with coronavirus, easy ways to clean your mobile phone

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे