कोरोना के हल्के लक्षणों का घरेलू इलाज : जानिये खांसी, खराश और बुखार जैसे कोरोना के हल्के लक्षणों का घरेलू इलाज

By उस्मान | Published: April 26, 2021 10:13 AM2021-04-26T10:13:20+5:302021-04-26T10:20:03+5:30

कोरोना वायरस के हल्के लक्षणों का घर पर इलाज किया जा सकता है

coronavirus mild symptoms home treatment: tips to recover covid-19 mild symptoms like fever, cough, sore throat at home | कोरोना के हल्के लक्षणों का घरेलू इलाज : जानिये खांसी, खराश और बुखार जैसे कोरोना के हल्के लक्षणों का घरेलू इलाज

कोरोना वायरस का इलाज

Highlightsकोरोना वायरस के हल्के लक्षणों का घर पर इलाज किया जा सकता हैगंभीर लक्षणों पर रखें नजरऑक्सीजन लेवल की करते रहे जांच

भारत में प्रतिदिन 3 लाख से अधिक नए कोरोना मामले सामने आ रहे हैं। मरीजों के संख्या बढ़ने से अस्पतालों में बिस्तर और ऑक्सीजन की भारी कमी देखी जा रही है। केवल अच्छी खबर यह है कि कोरोना के 81% रोगियों में हल्के या कोई लक्षण नहीं हैं और वे घर पर ही ठीक हो सकते हैं। 

कोरोना रोग के पहले लक्षण

सूखी खांसी, गले में खराश, बुखार और नाक का बहना कोरोना के सामान्य लक्षण हैं। कई रोगियों को गंध और स्वाद की भावना का नुकसान, सिर दर्द, थकान और शरीर में दर्द जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं।

कुछ अन्य गंभीर लक्षण भी हैं जिनमें सांस फूलना, ऑक्सीजन का गिरना, सीने में लगातार दर्द या दबाव, भूख कम लगना, लूज मोशन, थकान, कमजोरी या किसी अंग या चेहरे में सुन्नता आदि हैं।

कोरोना का गंभीर लक्षण

कोरोना के गंभीर लक्षणों में निमोनिया और हाइपोक्सिमिया हैं। इन लक्षणों पर ध्यान रखना जरूरी है। ऐसे लक्षण महसूस होने पर आपको खुद को अलग कर लेना चाहिए। इससे दूसरों को संक्रमित करने का जोखिम कम हो सकता है। 

इन बातों का रखें ध्यान

पॉजिटिव आने पर खुद को अलग कर लें। तापमान और ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी करते रहें। अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप भी रखें। अन्य हाउसमेट्स से कम से कम छह फीट अलग रखने की कोशिश करें। चश्मा, तौलिया और मोबाइल फोन साझा न करें। यदि आपको स्थान साझा करने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि कमरे में अच्छा एयरफ्लो हो।

ऑक्सीजन लेवल की जांच करें
एक पल्स ऑक्सीमीटर के जरिये रक्त में ऑक्सीजन के स्तर की जांच की जा सकती है। बिस्तर पर पड़े रहने से यह 'साइलेंट' या हाइपोक्सिया (कम ऑक्सीजन) का पता नहीं लगाएगा। इसलिए डॉक्टर-छह मिनट वॉक टेस्ट की सलाह देते हैं। अपने ऑक्सीजन के स्तर पर ध्यान दें, छह मिनट तक चलें और फिर से जाँच करें। यदि स्तर छह अंक गिरता है या चिकित्सा सहायता की जरूरत हो सकती है। आपको हर चार घंटे में तापमान और ऑक्सीजन की जांच करनी चाहिए।

अलग रहने की कोशिश करें
स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि लक्षणों की शुरुआत के 10 दिन बाद आप ठीक हो जाएंगे यदि आपको पिछले तीन दिनों से बुखार नहीं है। उसके बाद भी, आपको घर पर अलग रहने की सलाह दी जाती है। यदि आपमें लक्षण नहीं हैं, तो पॉजिटिव टेस्ट के 10 दिन बाद दूसरों के साथ हो सकते हैं।

कोरोना से ठीक होने के बाद
एक बार जब आप कोरोना से ठीक हो जाते हैं, तो सांस लेने में सुधार करने और ताकत बनाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। पर्याप्त आराम और पौष्टिक भोजन भी ठीक होने की दर बढ़ा सकता है। लॉन्ग कोविड के लक्षणों जैसे कि खांसी, जो महीनों तक चलती है, कर्कश आवाज, सिरदर्द, दस्त, भूख न लगना और सांस की तकलीफ आदि पर भी नजर रखें।

भारत में कोरोना के 24 घंटे में साढ़े तीन लाख से अधिक नए केस

भारत में कोरोना संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 3 लाख 52 हजार 991 नए मामले सामने आए हैं। ये पहली बार है जब साढे तीन लाख से अधिक केस एक दिन में भारत या दुनिया के किसी और देश में आए हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे में ही देश में 2812 लोगों की मौत भी हुई है। देश में एक दिन में महामारी से जान गंवाने वालों की सर्वाधिक संख्या है।

इसी के साथ आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1 लाख 95 हडार 123 पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक कुल 1 करोड़ 73 लाख 13 हजार 163 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

इसमें 1 करोड़ 23 लाख 4 हजार 382 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। कुछ एक्टिव मरीजों की संख्या अब बढ़कर 28 लाख 13 हजार 658 हो गई है। वहीं, 14 करोड़ 19 लाख 11 हजार 223 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

Web Title: coronavirus mild symptoms home treatment: tips to recover covid-19 mild symptoms like fever, cough, sore throat at home

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे