COVID lungs symptoms: फेफड़ों से जुड़े इन 5 लक्षणों से समझें आपको हो गया कोरोना, तुरंत जांच कराएं

By उस्मान | Published: April 30, 2021 11:00 AM2021-04-30T11:00:08+5:302021-04-30T11:04:18+5:30

सांस लेने में तकलीफ होने का मतलब है कि आपको कोरोना हो सकता है

coronavirus lungs related symptoms in Hindi: how to covid-19 effects your lungs, covid-19 lungs related symptoms in Hindi | COVID lungs symptoms: फेफड़ों से जुड़े इन 5 लक्षणों से समझें आपको हो गया कोरोना, तुरंत जांच कराएं

कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsसांस लेने में तकलीफ होने का मतलब है कि आपको कोरोना हो सकता है फेफड़ों को डैमेज कर रहा है कोरोनाकिसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें

कोरोना वायरस सीधे फेफड़ों को संक्रमित कर रहा है। यह एक श्वसन रोग है, जो विशेष रूप से आपके श्वसन पथ में पहुंचता है, जिसमें आपके फेफड़े शामिल हैं। यह सांस की समस्याओं का कारण बन सकता है। कोरोना वायरस के नए रूप भी श्वसन पथ के ऊपरी या निचले हिस्से को संक्रमित कर सकते हैं। 

कोरोना वाले लगभग 80% लोगों में हल्के से मध्यम लक्षण पाए जाते हैं। आपको सूखी खांसी या गले में खराश हो सकती है। कुछ लोगों को निमोनिया होता है, एक फेफड़े में संक्रमण होता है जिसमें एल्वियोली सूजन होती है।

कोरोना के मामले में गंभीर समस्या यह है कि जब तक आपको कोई लक्षण महसूस हों, तब तक 25% फेफड़े पहले से ही वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। हालांकि, अगर आप विशेषज्ञ की मदद लेते हैं तो आप अपने फेफड़ों को संक्रमण से बचा सकते हैं।

जैसे ही संक्रमण आपके श्वसन पथ पर जाता है, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली वापस लड़ती है। इससे आपके फेफड़े और वायुमार्ग में सूजन हो जाती है। यह आपके फेफड़ों के एक हिस्से में शुरू हो सकता है और फैल सकता है।

कैसे पता चलेगा कि फेफड़े कोरोना से संक्रमित हैं?
अगर आपको सांस लेने में परेशानी हो रही है तो जान लें कि वायरस फेफड़ों को संक्रमित कर रहा है। अगर फेफड़ों के निचले हिस्से में सूजन या तेज दर्द हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। सूखी खांसी होना और खांसी के समय छाती में दर्द होना भी कोरोना पॉजिटिव होने का संकेत है।

कोरोना फेफड़ों की जटिलताओं का कारण बन सकता है जैसे निमोनिया, एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस और कुछ घातक मामलों में फेफड़ों का डैमेज होना। इस वायरस के कारण होने वाले निमोनिया के मामले में, फेफड़ों में हवा की थैली द्रव से भर जाती है और फेफड़ों के वाल्व फूल जाते हैं, जिससे सांस लेने में कठिनाई होती है।
 
फेफड़ों के कार्यों में सुधार कैसे करें
फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए वयस्कों को 30 मिनट और बच्चों के लिए 60 मिनट का शारीरिक व्यायाम होना चाहिए। शारीरिक व्यायाम सामान्य से अधिक गहरी सांस लेने, फेफड़े के भीतरी वाल्वों का विस्तार करने और फेफड़े के आंतरिक कार्यों को बेहतर करने के लिए ज्यादा ऑक्सीजन जारी करने में मदद मिल सकती है। 

यह रक्त में हीमोग्लोबिन और आरबीसी स्तर पर एक जांच भी रखता है ताकि फेफड़ों से बिना थमे प्रवाह हो सके। दौड़ना, तेज चलना, साइकिल चलाना, तैरना सभी सुझाए गए शारीरिक व्यायाम के अच्छे उदाहरण हैं।

पुरानी सूजन को कम करने का सबसे अच्छा तरीका बेहतर डाइट लेना। आपको फल और सब्जियों का खूब सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फेफड़ों के लिए बेहतर है। आपको केले, सेब, टमाटर, और अंगूर जैसी चीजों का खूब सेवन करना चाहिए।

देश में कोविड-19 के 3,86,452 नए मामले 
देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 3,86,452 नए मामले आने से संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,87,62,976 हो गयी है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या 31 लाख को पार कर गयी है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 3,498 और मरीजों की मौत हो गयी। संक्रमण से अब तक 2,08,330 लोग दम तोड़ चुके हैं। उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 31,70,228 हो गयी है, जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.90 प्रतिशत है। 

लोगों के ठीक होने की दर घटकर 81.99 प्रतिशत हो गयी है। आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक 1,53,84,418 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि, मृत्यु दर 1.11 प्रतिशत है। 

Web Title: coronavirus lungs related symptoms in Hindi: how to covid-19 effects your lungs, covid-19 lungs related symptoms in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे