Coronavirus latest update in India: total death, total cases in India, coronavirus latest news, ratiocination drive update in India, covid-19 prevention and precautions tips in Hindi | Corona latest update: भारत में कोरोना के 1.10 करोड़ मामले, वैज्ञानिकों ने बताए कोरोना की रोकथाम के 2 उपाय
कोरोना वायरस

Highlightsदेश में कोरोना के मरीजों की संख्या 1.10 करोड़ पार हो गई हैदेश टीकाकरण के मामले में तीसरे स्थान पर अध्ययन में दावा टीकाकरण और समाजिक दूरी से बनेगी बात

भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 10,584 नए मामले सामने आने के साथ देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,10,16,434 हो गई है। इनमें से 1.07 करोड़ से अधिक लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। 78 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों कुल संख्या बढ़कर 1,56,463  हो गई है।

देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मामलों की संख्या मंगलवार को 1.5 लाख से कम रही जो संक्रमण के कुल मामलों की संख्या का 1.34 प्रतिशत है। उपचाराधीन रोगियों की संख्या घटी और कुल 2,749 मामलों की गिरावट दर्ज की गई।

भारत में कोविड-19 की दैनिक संक्रमण दर तीन प्रतिशत से नीचे बनी हुई है। भारत में कोविड-19 संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों की संख्या 1.07 करोड़ (1,07,12,665) से ज्यादा हो चुकी है। मंत्रालय के मुताबिक, संक्रमण के 84 प्रतिशत नए मामले छह राज्यों से मिले हैं।  

अब तक 1,17,45,552 लोगों को टीका

मंत्रालय की शुरुआती रिपोर्ट के मुताबिक, 23 फरवरी को सुबह आठ बजे तक 2,44,877 सत्रों के जरिये 1,17,45,552 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इनमें 64,51,251 स्वास्थ्य देखभालकर्मी शामिल हैं जिन्हें टीके की पहली खुराक दी गई। 

इसके अलावा 12,58,177 स्वास्थ्य देखभालकर्मियों को टीके की दूसरी खुराक दी जा चुकी है। इसके साथ ही अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले 40,36,124 कर्मियों को भी टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। 

टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने की जरूरत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिख कर कोविड-19 टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने पर जोर दिया है। साथ ही, मंत्रालय ने इस बात का जिक्र किया है कि काफी संख्या में स्वास्थ्य कर्मी और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को टीका लगाया जाना अभी भी बाकी है। 

सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को लिखे एक पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि हफ्ते में टीकाकरण के दिनों की संख्या बढ़ा कर यथाशीघ्र प्रति सप्ताह न्यूनतम चार दिन किया जाना चाहिए, ताकि टीकाकरण की प्रक्रिया की रफ्तार बढ़ सके और 50 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण करने में तेजी लाई जा सके। 

टीकाकरण, उचित दूरी के पालन से थमेगा कोरोना

व्यापक टीकाकरण कार्यक्रम और उचित दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन किया जाए तो लोगों की आवाजाही पर बड़े पैमाने पर प्रतिबंध लगाए बिना कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को रोका जा सकता है। 

शोध पत्रिका ‘ह्यूमन बिहेव्यर’ में प्रकाशित अध्ययन से नीति निर्माताओं और लोक स्वास्थ्य पदाधिकारियों को समय पर कोविड-19 की रोकथाम संबंधी कदम उठाने में मदद मिल सकती है। अ

ध्ययन में चीन में मोबाइल फोन के भूस्थानिक डाटा और कोरोना वायरस के मामलों के साथ, संक्रमण के प्रसार को लेकर टीकाकरण के संभावित असर और उचित दूरी के नियमों के पालन के मॉडल पर गौर किया गया। 

शोधकर्ताओं ने कहा कि भविष्य में कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी रोकथाम उपाय, आबादी के घनत्व और क्षेत्र में टीकाकरण की उपलब्धता पर निर्भर करेगी। उन्होंने संक्रमण के मामलों के संबंध में सभी पहलुओं पर गौर किया।

शोधकर्ताओं ने कहा कि ‘हर्ड इम्युनिटी’ तक पहुंचने से पहले संक्रमण के मामलों में वृद्धि रोकने के लिए मध्यम और ज्यादा आबादी वाले शहरों में टीकाकरण और उचित दूरी का पालन करने की जरूरत होगी।  

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: Coronavirus latest update in India: total death, total cases in India, coronavirus latest news, ratiocination drive update in India, covid-19 prevention and precautions tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे