COVID-19 symptoms: आपकी त्वचा के ऊपर ही दिखाई दे सकते हैं कोरोना वायरस के 3 लक्षण, जानिये क्या हैं

By उस्मान | Published: January 23, 2021 03:57 PM2021-01-23T15:57:34+5:302021-01-23T16:02:36+5:30

कोरोना वायरस के नए लक्षण : अब बुखार, खांसी और जुकाम के अलावा भी कोरोना के कई लक्षण हैं

Coronavirus ke lakshan : COVID-19 symptoms in Hindi, 3 signs COVID-19 is spreading to your skin, corona ke naye lakshan, corona ke lakshanon ka ilaj | COVID-19 symptoms: आपकी त्वचा के ऊपर ही दिखाई दे सकते हैं कोरोना वायरस के 3 लक्षण, जानिये क्या हैं

कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsअभी तक मिल रहे हैं कोरोना के लक्षण सर्दियों के लक्षणों से मिलते-जुलते हैं नए लक्षणत्वचा लक्षणों को नजरअंदाज करना पड़ सकता है महंगा

इस समय तक बुखार, सूखी खांसी, जुकाम, सांस में कमी और मांसपेशियों में दर्द कोरोना वायरस के काफी सामान्य लक्षण माने जाते हैं। लेकिन कुछ ऐसी हल्के लक्षण भी हैं जिन पर किसी का ध्यान नहीं जाता। 

हम बात कर रहे हैं त्वचा पर होने वाले रैशेज जैसे लक्षणों की। जी हां, अब कोरोना के लक्षण आपको त्वचा पर भी नजर आ सकते हैं। चलिए जानते हैं कोरोना त्वचा की किन-किन समस्याओं का कारण बन सकता है। 

त्वचा पर सूजन  
टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकतर लोग इसे एक सामान्य दाने या एलर्जी समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन आपको बता दें कि असामान्य चकत्ते, लालिमा और फफोले अक्सर गंभीर कोरोना के संकेत हो सकते हैं। 

त्वचा के लक्षणों वाले लगभग 6 में से 1 रोगी को तुरंत अस्पताल देखभाल की आवश्यकता होती है, और कई अन्य लोग लक्षणों के ठीक होने में हफ्तों या महीनों का समय लग सकता है। इसलिए, ये हल्के में लिए जाने वाले लक्षण नहीं हैं।

Skin Inflammation: Everything You Need to Know | Sunday Edit

अध्ययनों से यह भी पता चला है कि चकत्ते और फफोले छोटे बच्चों में संक्रमण के प्रमुख लक्षण हैं, जो वयस्कों की तुलना में अलग दिखाई देते हैं। इसलिए ऐसे लक्षणों को नजरअंदाज करना आपको महंगा पड़ सकता है। 

रैशेज
कोरोना से पीड़ित कई लोगों के लिए, वायरस नसों और धमनियों में फैल सकता है और सूजन पैदा कर सकता है, जो त्वचा पर दिखाई देता है। इस सूजन के चलते त्वचा पर रैशेज हो सकते हैं, जिन्हें कई बार 'लाल, खुजली और यहां तक कि ऊबड़ दिखने वाले धब्बे' के रूप में पहचाना जा सकता है।

अगर आपको छोटे बच्चों और शिशुओं के पैरों, हाथों, पेट या पीठ पर धब्बेदार या रूखी त्वचा नजर आती है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। लालिमा के साथ रूखी, ऊबड़-खाबड़ त्वचा भी रक्तचाप के स्तर में परिवर्तन और शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह के कारण हो सकती है। यह अत्यधिक ठंड लगना और कंपकंपी का परिणाम भी हो सकता है जो बुखार के साथ होता है। 

कोविड टोज 
कोविड टोज बच्चों और वयस्कों में दिखने वाला एक आम संकेत है। वायरल फैलने के कारण शरीर में सूजन के परिणामस्वरूप पैर की उंगलियों में सूजन, घाव और मलिनकिरण हो सकता है। 

COVID toes

बेशक यह समस्या सर्दियों में अधिक होती है लेकिन आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। मलिनकिरण और सूजन के साथ, यह फफोले को भी जन्म दे सकता है, और खुजली, दर्द और खुरदरापन का कारण बन सकता है।

सूखे होंठ
कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित कई रोगियों ने बताया है कि बीमारी के दौरान होंठ सूखे हो सकते हैं। संक्रमण के दौरान होंठ शुष्क और पपड़ीदार हो सकटे हैं और मुंह के अंदर भी खराश फैल सकती है। यह सबसे अधिक त्वचा की सूखापन और फफोले का कारण है जो संक्रमण के साथ होता है।

सूखे होंठ तब भी हो सकते हैं जब आप डिहाइड्रेट होते हैं, या रिकवरी के दौरान पर्याप्त पोषण नहीं मिल रहा है। एक और संकेत यह है कि होंठों पर नीले रंग का निशान बन जाता है, जो ऑक्सीजन की कमी के कारण होता है।

किन लोगों को है इन लक्षणों का ज्यादा खतरा 
अध्ययन के अनुसार, ऐसे लोग जो कुछ पूर्व-मौजूदा विकारों से पीड़ित हैं, जैसे कि श्वसन विकार, मोटापा, उम्र (जो प्रतिरक्षा को प्रभावित कर सकते हैं) को इसका अधिक खतरा है।

डायबिटीज रोगियों, जो कोरोना से उबर चुके हैं, उन्हें अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि उनके पास त्वचा के संक्रमण के विकास का अधिक जोखिम है।

Web Title: Coronavirus ke lakshan : COVID-19 symptoms in Hindi, 3 signs COVID-19 is spreading to your skin, corona ke naye lakshan, corona ke lakshanon ka ilaj

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे