Coronavirus: कोरोना के इलाज के लिए भारत में शुरू होगी 'प्लाज्मा थेरेपी', ICMR ने दी मंजूरी, जानें कीमत

By उस्मान | Published: April 10, 2020 12:13 PM2020-04-10T12:13:09+5:302020-04-10T12:13:09+5:30

Coronavirus Plasma Therapy : कोरोना वायरस के इलाज के लिए अमेरिका सहित कई देशों में इस थेरेपी का इस्तेमाल किया जा रहा है, जानें भारत में इसकी क्या कीमत है

Coronavirus: ICMR has given a green signal fir plasma treatment in India, what is plasma therapy, cost, benefits and side effects in Hindi | Coronavirus: कोरोना के इलाज के लिए भारत में शुरू होगी 'प्लाज्मा थेरेपी', ICMR ने दी मंजूरी, जानें कीमत

Coronavirus: कोरोना के इलाज के लिए भारत में शुरू होगी 'प्लाज्मा थेरेपी', ICMR ने दी मंजूरी, जानें कीमत

कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में तबाही मची हुई है और इसका अब तक कोई स्थायी इलाज नहीं है। हालांकि शोधकर्ता पूरी हिम्मत के साथ कोरोना का इलाज खोजने में जुटे हैं। इस बीच भारत से एक राहत की खबर आई है।

बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने हाल ही में कोरोना वायरस के लिए प्लाज्मा ट्रीटमेंट (plasma treatment) के क्लिनिकल ट्रायल के लिए मंजूरी दी है। शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि इस थेरेपी से गंभीर रूप से बीमार रोगियों को ठीक करने में मदद मिलेगी।

प्लाज्मा ट्रीटमेंट क्या है (What is plasma treatment)

इन परीक्षण में कोविड-19 की चपेट से बाहर आए मरीजों के रक्त से प्लाज्मा निकालकर बीमार रोगियों को ठीक करने के लिए दिया जाता है। उन लोगों में पहले से ही एंटीबॉडी मौजूद हैं जो वायरस को दूर भगाते हैं। उनका उपयोग दूसरे रोगी के लिए भी किया जा सकता है। शोधों से पता चलता है कि यह संक्रमित की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

अमेरिका और चीन में शुरू हो चुका है प्लाज्मा ट्रीटमेंट

अमेरिका और इंग्लैंड में इसे लेकर इसका परीक्षण शुरू हो चुका है, वहीं चीन दावा कर रहा है कि उसने इस प्लाज्मा थैरेपी से मरीजों को ठीक किया है। फरवरी के मध्य में चीन के 20 ऐसे नागरिकों ने अपने प्लाज्मा दान किए जो कोविड-19 से ठीक हो चुके थे। वुहान में उनके इन प्लाज्मा का उपयोग कई मरीजों पर किया गया, जिन्हें उपचार में मदद भी मिली। ये 20 लोग ऐसे डॉक्टर व नर्से थीं जो वायरस की चपेट में आई थीं।

डब्ल्यूएचओ ने माना कारगर इलाज

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस थेरेपी को बेहतर माना है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, प्लाज्मा थेरेपी का उपयोग एक 'बहुत ही मान्य' दृष्टिकोण है, लेकिन परिणाम को अधिकतम करने के लिए समय महत्वपूर्ण है। यह थेरेपी रेबीज और डिप्थीरिया जैसे इन्फेक्शन के खिलाफ प्रभावी साबित हुआ है।

प्लाज्मा थेरेपी की कीमत

हालांकि प्लाज्मा ट्रीटमेंट का नकारात्मक पक्ष यह है कि यह थेरेपी महंगी और सीमित है। एक ठीक हुए मरीज से एक दान से उपचार की केवल दो खुराक मिल सकती है।

केरल में शुरू होगी प्लाज्मा थेरेपी

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, केरल कोरोना वायरस रोगियों पर प्लाज्मा उपचार का उपयोग करने वाला पहला राज्य होगा। केरल कोरोना वायरस से प्रभावित होने वाले राज्यों की सूची में पांचवें स्थान पर है।

देश में संक्रमित लोगों की संख्या 6,600 से अधिक हो चुकी है और कम से कम 227 लोग दम तोड़ चुके हैं। गुजरात, बिहार, ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, राजस्थान और पश्चिम बंगाल समेत अन्य जगहों से संक्रमण के नए मामले सामने आए जबकि महाराष्ट्र में 97 मौतों के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 1,300 से अधिक हो चुकी है। 

ठीक होने के बाद करीब 600 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बृहस्पतिवार की शाम में दी गयी जानकारी में बताया कि देश में कोरोना वायरस से 169 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमित लोगों की संख्या 5,865 हो गयी है। 

देश में अब तक कोरोना संक्रमण की जांच के लिये 1.30 लाख परीक्षण किये जा चुके हैं। मुरहेकर ने कहा कि इनमें पिछले 24 घंटों में किए गए 13,143 परीक्षण भी शामिल हैं। 

उन्होंने बताया कि परीक्षण में संक्रमित मामले सामने आने की दर तीन से पांच प्रतिशत के स्तर पर बरकरार है। इसमें कोई इजाफा नहीं हुआ है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 97 लोगों की मौत हुई है। मध्य प्रदेश में संक्रमण से 30 लोगों की मौत हुई है। 

Web Title: Coronavirus: ICMR has given a green signal fir plasma treatment in India, what is plasma therapy, cost, benefits and side effects in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे