COVID-19 fever symptoms: कोरोना वायरस वाले बुखार के इन 5 लक्षणों को समझें और तुरंत टेस्ट कराएं

By उस्मान | Published: April 27, 2021 09:02 AM2021-04-27T09:02:26+5:302021-04-27T09:02:26+5:30

बुखार कोरोना का क्लासिक लक्षण है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए

Coronavirus fever symptoms in Hindi: 5 difference between normal fever and covid-19 fever in Hindi | COVID-19 fever symptoms: कोरोना वायरस वाले बुखार के इन 5 लक्षणों को समझें और तुरंत टेस्ट कराएं

कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsबुखार कोरोना का क्लासिक लक्षण है कोरोना का बुखार फ्लू से अलग है बुखार को नजरअंदाज न करें

कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। दूसरी लहर में संक्रमितों और मृतकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। खांसी, बुखार और गले में खराश कोरोना वायरस के क्लासिक लक्षण हैं। लेकिन कोरोना के नए रूप आने के बाद लक्षणों में भी तेजी से वृद्धि हुई है। 

जाहिर है कोरोना के लक्षण फ्लू के लक्षणों की तरह हैं। यही वजह है कि लोग यह नहीं समझ पा रहे हैं कि उन्हें कोरोना के लक्षण हैं या फ्लू के। हम आपको बता रहे हैं कि सामान्य बुखार और कोरोना के बुखार में क्या अंतर हैं। इससे आपको समय पर जांच कराने और इलाज में मदद मिल सकती है। 

फ्लू और कोरोना श्वसन वायरस हैं। सार्स-को-2 और इन्फ्लूएंजा फ्लू बड़ी बूंदों के माध्यम से फैलते हैं। कोरोना फ्लू की तुलना में अधिक आसानी से फैलता है और कुछ लोगों में अधिक गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। 

कोरोना वायरस और फ्लू के लक्षणों में अंतर

- कोरोना के साथ सांस की तकलीफ आम है लेकिन फ्लू में ऐसा नहीं होता है।

- कोरोना वायरस के विपरीत, गंध या स्वाद की भावना का नुकसान फ्लू के साथ बहुत कम होता है।

- कोरोना रोगियों में सिरदर्द कम प्रचलित हैं, लेकिन वे फ्लू के एक क्लासिक लक्षण हैं।

- बीमार या मिचली महसूस करना कोरोना के मरीजों के साथ अधिक बार होता है और फ्लू के साथ कम होता है।

कोरोना वायरस और फ्लू के सामान्य लक्षण

कोरोना वायरस और फ्लू के सामान्य लक्षणों में बुखार, बहती नाक, थकान, गंध की भावना का नुकसान, गले में खराश, सीने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ
आदि शामिल हैं। 

कोरोना वायरस और बुखार

बुखार कोरोना का एक सामान्य लक्षण है। हालांकि, हर मरीज में यह लक्षण नहीं हो सकता है। कोरोना के अलावा कई संक्रमण बुखार का कारण बन सकते हैं, लेकिन अगर किसी व्यक्ति को 100.4 ° F (38 ° C) या उससे ऊपर का बुखार है, तो उन्हें घर पर रहना चाहिए और चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि बुखार कोरोना का प्रारंभिक लक्षण हो सकता है।

कोरोना वायरस बुखार के बिना भी हो सकता है। कुछ लोगों को केवल खांसी या सांस की तकलीफ का अनुभव हो सकता है, जबकि कई मरीजों में ऐसे लक्षण मिल सकते हैं, जो ठंड से मिलते जुलते हैं, जैसे कि बहती नाक और गले में खराश।

Web Title: Coronavirus fever symptoms in Hindi: 5 difference between normal fever and covid-19 fever in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे