कोरोना काल में किसी से मिलना हो जरूरी तो केवल खुली जगह मैदान आदि पर मिलें; नए शोध के हवाले से जानें कब, कहां और कैसे आप हो सकते हैं कोविड से संक्रमित

By आजाद खान | Published: January 13, 2022 09:07 AM2022-01-13T09:07:08+5:302022-01-13T09:16:43+5:30

हाल में हुई एक शोध में यह कहा गया है कि कोरोना काल में अगर आपको किसी से मिलना है तो आप इसके लिए एक खुली जगह जैसे मैदान को ही चुनें।

corona news new study claims what to do and avoid to get infected from covid 19 virus stay protected omicron | कोरोना काल में किसी से मिलना हो जरूरी तो केवल खुली जगह मैदान आदि पर मिलें; नए शोध के हवाले से जानें कब, कहां और कैसे आप हो सकते हैं कोविड से संक्रमित

कोरोना काल में किसी से मिलना हो जरूरी तो केवल खुली जगह मैदान आदि पर मिलें; नए शोध के हवाले से जानें कब, कहां और कैसे आप हो सकते हैं कोविड से संक्रमित

Highlightsकोरोना ने न केवल जनजीवन बल्कि बिजनेस पर भी बुरा असर डाला है।हाल ही में शोधकर्ताओं ने कोरोना से बचने के कुछ खास तरीके बताए हैं।इन लोगों ने भीड़ वाली जगह पर जाने से रोका है और मास्क पहने की सलाह दी है।

महामारी को अस्तित्व में आए दो साल हो चुके हैं और हम में से अधिकांश लोग इससे तंग आ चुके हैं। कोविड मामलों की दर पहले से कहीं अधिक है और कई देशों में अस्पताल में भर्ती होने की दर एक बार फिर तेजी से बढ़ रही है। इस धूमिल तस्वीर की पृष्ठभूमि में, हम वापस सामान्य होने के लिए तरस रहे हैं। हम दोस्तों से पब में मिलना चाहते हैं या उन्हें डिनर पर ले जाना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि हमारा लगातार गिरता व्यवसाय उसी तरह फले-फूले जैसे महामारी से पहले था। हम चाहते हैं कि हमारे बच्चे फिर पहले की तरह स्कूल जाएं और स्कूल के बाद की अपनी गतिविधियों के साथ अपनी पुरानी दिनचर्या पर लौट आएं। बिना कोविड के डर के हम बस में सवारी करना चाहते हैं, समूह में गाना चाहते हैं, जिम वापस जाना चाहते हैं, या नाइट क्लब में नाचना चाहते हैं। तो ऐसे में इनमें से कौन सी गतिविधि सुरक्षित है? और वास्तव में कितनी सुरक्षित? ये वे प्रश्न थे जिनका उत्तर जानकारों ने हाल ही में जारी एक नवीनतम शोध में दिया है। 

कैसे फैलता है कोरोना का वायरस

एक्सपर्ट्स का मानना है कि सार्स-कोव-2, वायरस जो कोविड का कारण बनता है, मुख्य रूप से हवा के माध्यम से फैलता है। तो संचरण को रोकने की कुंजी यह समझना है कि हवा के कण कैसे व्यवहार करते हैं, जिसके लिए भौतिकी और रसायन विज्ञान से ज्ञान की आवश्यकता होती है। वायु अदृश्य, तेजी से और बेतरतीब ढंग से चलने वाले अणुओं से बना एक तरल पदार्थ है, इसलिए हवा के कण समय के साथ घर के अंदर फैल जाते हैं, जैसे कि एक कमरे में या बस में। एक संक्रमित व्यक्ति अपनी सांस के साथ वायरस युक्त कणों को बाहर निकाल सकता है, और आप उनके जितने करीब होंगे, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप कुछ वायरस युक्त कणों को अपने भीतर ले लेंगे। लेकिन आप दोनों जितनी देर कमरे में बिताएंगे, वायरस उतना ही ज्यादा फैलता जाएगा। अगर आप बाहर हैं, तो जगह लगभग अनंत है, इसलिए वायरस उस तरह जमा नहीं होगा। 

अच्छा और सही मास्क बचा सकता है आपको कोरोना से

हालांकि, कोई व्यक्ति अब भी वायरस संचारित कर सकता है, अगर आप उसके करीब हैं तो। हर बार जब कोई संक्रमित व्यक्ति सांस लेता है तो वायरल कण उत्सर्जित हो सकते हैं, लेकिन खासकर अगर उनकी सांस गहरी हो (जैसे कि व्यायाम करते समय) या इसमें मुखरता (जैसे बोलना या गाना) शामिल हो। अच्छी तरह से फिट होने वाला मास्क पहनने से संचरण कम होता है क्योंकि मास्क वायरस को रोकता है, बिना मास्क पहना संक्रमित व्यक्ति जो चुपचाप एक कोने में बैठता है, उससे आपके संक्रमित होने की संभावना आपके पास आकर बहस करने वाले व्यक्ति की तुलना में कहीं कम है। 

अभी भी लोगों पर भारी है ओमीक्रोन

सार्स-कोव-2 के सभी प्रकार समान रूप से हवा के माध्यम से फैलते हैं, लेकिन कोविड से संक्रमित होने की आशंका वैरिएंट की संप्रेषण (या संक्रामकता) पर निर्भर करती है (डेल्टा पिछले वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक था, लेकिन ओमिक्रोन अभी भी अधिक संक्रामक है) और कितने लोग वर्तमान में संक्रमित हैं (बीमारी की व्यापकता)। बता दें कि इस सोध के समय, यूके में 97% से अधिक कोविड संक्रमण ओमिक्रोन हैं और 15 में से एक व्यक्ति वर्तमान में संक्रमित है (प्रसार 6.7%)। जबकि ओमिक्रोन अधिक संचरित प्रतीत होता है, यह भी कम गंभीर बीमारी पैदा करता है, खासकर टीकाकरण वाले लोगों में। 

जानकारों ने ऐसे किया शोध

संक्रमित होने की संभावना हमारे अध्ययन में, हमने यह निर्धारित किया है कि संचरण पर विभिन्न प्रभाव आपके बीमार होने के जोखिम को कैसे बदलते हैं: वायरल कारक (ट्रांसमिसिबिलिटी/प्रचलन), लोग कारक (मास्क पहने/बिना मास्क, व्यायाम करते/बैठे हुए, मुखर/शांत) और वायु-गुणवत्ता कारक (घर के अंदर/बाहर, बड़ा कमरा/छोटा कमरा, भीड़-भाड़ वाला/बिना भीड़भाड़ वाला, हवादार/बिना हवादार)। हमने सुपरस्प्रेडर घटनाओं में कितने लोग संक्रमित हुए, इस पर अनुभवजन्य डेटा का सावधानीपूर्वक अध्ययन करके ऐसा किया, जहां कमरे के आकार, कमरे में रहने और वेंटिलेशन के स्तर जैसे प्रमुख मापदंडों को अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया था और यह दर्शाता है कि एक गणितीय मॉडल के साथ संचरण कैसे होता है। 

ऐसे में आप हो सकते है कोविड से संक्रमित

कोविड से संक्रमित होने का एक निश्चित तरीका निम्नलिखित चीजों का संयोजन करना है। उदाहरण के लिए: खराब वायु गुणवत्ता वाले एक संलग्न स्थान में बहुत से लोगों के साथ इकट्ठा हों, जैसे कि एक कम हवादार जिम, नाइट क्लब या स्कूल की कक्षा में, कुछ शारीरिक गतिविधियां करें जैसे व्यायाम करना, गाना या चिल्लाना, अपने मास्क को उतार दें वहां लंबे समय तक रहें। 

कोविड से बचना है तो इसे करें फॉलो

कोविड की पकड़ में आने से बचने के लिए, निम्न कार्य करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए: यदि आपको अन्य लोगों से मिलना है, तो ऐसी जगह पर मिलें, जो अच्छी तरह हवादार हो या ऐसी जगह पर मिलें जहां वेंटिलेशन अच्छा हो और हवा की गुणवत्ता ज्ञात हो, लोगों की संख्या कम से कम रखें। साथ में जितना हो सके कम से कम समय बिताएं और इस दौरान चिल्लाएं, गाएं या भारी व्यायाम न करें भवन में प्रवेश करने से लेकर बाहर निकलने तक उच्च गुणवत्ता वाले, अच्छी तरह से फिट होने वाले मास्क पहनें। वास्तविक जोखिम विशिष्ट मापदंडों पर निर्भर करेगा, जैसे कि वास्तव में कितने लोग किस आकार के कमरे में हैं। 

Web Title: corona news new study claims what to do and avoid to get infected from covid 19 virus stay protected omicron

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे