कब्ज और बढ़ते वजन से हैं परेशान तो आज से ही पीएं भिंडी का पानी, बीमारियों को दूर कर रखता है शरीर को फिट, चेहरे को चमका कर देता है नया लुक

By आजाद खान | Published: May 18, 2022 01:54 PM2022-05-18T13:54:24+5:302022-05-19T10:16:35+5:30

आपको बता दें कि भिंडी में विटामिन ए, बी, सी, डी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस और आयरन भरपूर मात्रा में पाई जाती है। यही कारण है कि इसे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंदो माना जाता है।

constipation increasing weight drink lady finger water keeps away diseases body fit brightens face gives new look health tips in hindi | कब्ज और बढ़ते वजन से हैं परेशान तो आज से ही पीएं भिंडी का पानी, बीमारियों को दूर कर रखता है शरीर को फिट, चेहरे को चमका कर देता है नया लुक

कब्ज और बढ़ते वजन से हैं परेशान तो आज से ही पीएं भिंडी का पानी, बीमारियों को दूर कर रखता है शरीर को फिट, चेहरे को चमका कर देता है नया लुक

Highlightsभिंडी के साथ भिंडी का पानी भी शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।भिंडी में विटामिन ए, बी, सी, डी और कैल्शियम समेत अन्य पोषक तत्व पाए जाते है। इसके पानी से कई बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है।

Lady Finger: गर्मियां आते ही भिंडी को लोग ज्यादा सेवन करना शुरू कर देते हैं। यह शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। भिंडी में विटामिन ए, बी, सी, डी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस और आयरन भरपूर मात्रा में पाई जाती है, यही कारण है कि इस सब्जी को सेहत और बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि ज्यादा वजन और कब्ज की समस्या वाले लोगों के लिए भिंडी बहुत ही लाभकारी माना जाता है। ऐसे में केवल भिंडी ही नहीं, इसका पानी भी हेल्थ के लिए अच्छा और फिटनेस के लिए बेहतर माना जाता है। आइए जानते है भिंडी के पानी पीने से होने वाले फायदे के बारे में और इससे होने वाले शारीरिक लाभ को जानने की कोशिश करते है। 

भिंडी के पानी पीने के क्या है फायदे (Lady Finger Benefits)

जानकारों की माने तो भिंडी की तरह भिंडी का पानी भी सेहत के लिए हेल्थी होता है। इससे आपको कई परेशानियों से राहत मिलती है और शरीर इससे फिट भी रहता है। ऐसे में आइए एक-एक करके जानते है भिंडी के पानी पीने के क्या क्या फायदे है।

1. इम्यूनिटी बढ़ाने में करता है मदद (Lady Finger Increase Immunity)

भिंडी के पानी में विटामिन सी का भंडार पाया जाता है जो शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है। इसके अलावा यह आपके शरीर होने वाले एलर्जी से भी बचाता है। गर्मियों में अगर इम्यूनिटी बढ़ाना है तो आप आज से इसके पानी के पीने की आदत डाल लें। इससे आपको लाभ ही लाभ मिलेगा। 

2. भिंडी की पानी बढ़ाता है आंखों की रोशनी (Lady Finger Increase Eye Sight)

आपको बता दें कि भिंडी के पानी में विटामिन ए और बीटा कैरोटिन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिसमें आपकी आंखों की रोशनी के बढ़ने में काफी मदद मिलती है। यही कारण है कि जिसकी आंखों की रोशनी कम होती है उन्हें भिंडी खाने और इसकी पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसलिए ऐसे व्यक्ति जितना हो सके, भिंडी का सेवन करें। 

3. एनीमिया से करता है बचाव (Lady Finger Protect from Anemia)

एनीमिया हमारे शरीर के लिए बहुत ही खतरनाक साबित होता है। इस समस्या को भिंडी के पानी से दूर किया जा सकता है। जानकारों की माने तो भिंडी के पानी में आयरन होता है जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है। जब आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे एनीमिया की बीमारी दूर होती है या इससे पीड़ित इंसान को राहत भी मिलती है। यही नहीं भिंडी में मौजूद विटामिन आपके शरीर से खून को बहने या निकलने से भी रोकता है। 

4. वजन को बढ़ने से रोकता है भिंडी का पानी (Lady Finger Stops Weight Gain)

भिंडी की पानी में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिससे आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और इससे आप अपने  वजन पर कंट्रोल कर पाते हैं। यही कारण है कि जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं, उन्हें अपने डाइट में भिंडी को शामिल कर इसका पानी भी पीने की आदत डालनी चाहिए। 

5. कब्ज को करता है दूर भिंडी की पानी (Lady Finger Cure Constipation)

कब्ज की समस्या से परेशान लोगों के लिए भिंडी बहुत ही लाभकारी उपाय है। इसका पानी भी कुछ कम गुणकारी है। जानकारों के अनुसार, इसमें हाई फाइबर पाए जाते हैं जो आपका पेट साफ रखता है और इससे आपको पेट की बीमारी भी नहीं होती है। 

ऐसे करें भिंडी के पानी को तैयार (How to Ready Lady Finger Water)

भिंडी के पानी को तैयार करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको एक गिलास पानी लेना होगा और उसमें 3-4 भिंडी को काटकर डालना होगा। इसके बाद आप इस पानी को रात भर रहने दें और फिर सुबह उठ कर खाली पेट इसे पी लें। ऐसा रोज करने से आपको बहुत फायदा होगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: constipation increasing weight drink lady finger water keeps away diseases body fit brightens face gives new look health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे