शरीर में इन 18 बदलावों को देखकर समझ लें आपको होने वाला है ब्लड कैंसर, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास

By उस्मान | Published: January 4, 2020 07:33 AM2020-01-04T07:33:59+5:302020-01-04T07:33:59+5:30

अस्थि मज्जा रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है। रक्त कोशिका के उत्पादन में समस्या के कारण ल्यूकेमिया विकसित हो सकता है।

common signs and symptoms of blood cancer or Leukemia in Hindi | शरीर में इन 18 बदलावों को देखकर समझ लें आपको होने वाला है ब्लड कैंसर, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास

शरीर में इन 18 बदलावों को देखकर समझ लें आपको होने वाला है ब्लड कैंसर, तुरंत पहुंचे डॉक्टर के पास

भागदौड़ भरी जिंदगी, बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण लोगों को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें से एक है ब्लड कैंसर भी है। मेडिकल भाषा में इसे ल्यूकेमिया कहा जाता है। ब्लड कैंसर के मरीजों की संख्या काफी तेज़ी से बढ़ रही है क्योंकि जब उन्हें ब्लड कैंसर होता है, तो उन्हें यह पता ही नहीं चलता है कि उन्हें रक्त कैंसर है और जब उन्हें इसका पता चलता है तो काफी देर हो जाती है। 

ब्लड कैंसर होने पर खून में सफेद रक्त कणिकाओं का बनना बंद हो जाता है या फिर बहुत ही कम हो जाता है। वास्तव में ब्लड कैंसर या अस्थि मज्जा (bone marrow) का एक कैंसर है। अस्थि मज्जा रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करता है। रक्त कोशिका के उत्पादन में समस्या के कारण ल्यूकेमिया विकसित हो सकता है। 

यह आमतौर पर ल्यूकोसाइट्स, या सफेद रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है। रक्‍त का कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है। ब्लड कैंसर होने से पहले शरीर में कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिन्हें समझकर आप समय रहते इलाज में मदद मिल सकती है।

1) थकान और कमजोरी
यह लक्षण खून की कमी एनीमिया का भी हो सकता है लेकिन आपको समय पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। खून में रेड ब्लड सेल्स की कमी के कारण शरीर में थकान और कमजोरी होने लगती है। बेहतर खानपान के बावजूद अगर आप हमेशा थकान महसूस करते हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

2) सांस में कमी
कुछ प्रकार के ल्यूकेमिया लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बाधित करते हैं। ये  कोशिकाएं शरीर में सभी कोशिकाओं तक ऑक्सीजन ले जाने का काम करती हैं। जब लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है, तो सांस की तकलीफ हो सकती है। (सांस की तकलीफ फेफड़ों के कैंसर का भी संकेत है। लेकिन इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं।

3) त्वचा पर गहरा निशान बनना 
कैंसर ट्रीटमेंट सेंटर ऑफ अमेरिका के अनुसार, त्वचा पर बिना वजह किसी गहरे निशान का बनना खतरे की घंटी है। इस तरह के निशान प्लेटलेट कम होने या रक्त के थक्के बनने की वजह से हो सकता है। ये निशान हाथ या पैर पर दिखाई दे सकते हैं।

4) बेवजह खून का बहना
मसूड़ों, आंत्र, फेफड़े, या सिर में चोट लगने, असामान्य नाक से खून बहना गंभीर समस्या है। ऐसा प्लेटलेट की कमी और थक्के की समस्याओं का संकेत हो सकता है, जो सीधे रूप से ल्यूकेमिया का संकेत हैं।

5) त्वचा पर छोटे धब्बे बनना
शरीर के किसी हिस्से में छोटे गोल धब्बे बनना ब्लड कैंसर का संकेत हो सकता हैइन छोटे आकार के धब्बों में दर्द नहीं होता है। यह धब्बे प्लेटलेट काउंट कम होने की वजह से बन सकते हैं जो ब्लड कैंसर का का संकेत देते हैं।

ब्लड कैंसर के ये भी हैं कुछ संकेत
इनके अलावा ब्लड कैंसर के संकेतों में मसूड़ों में सूजन या फैलाव होना, हमेशा पेट फूलना, पेट के ऊपरी हिस्से में बायीं ओर दर्द रहना, हमेशा बुखार रहना, रात में सोते समय पसीना आना, हमेशा सिरदर्द रहना, त्वचा का रंग बदलना, हड्डियों में दर्द रहना, लिम्फ नोड्स में सूजन, स्किन रैशेष, जल्दी से इन्फेक्शन की चपेट में आना आदि भी शामिल हैं।

ल्यूकेमिया से बचने के लिए खाएं ये चीजें

इसके लक्षणों से लड़ने के लिए आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए। एक्सपर्ट मानते हैं कि बेहतर डाइट से इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने और बीमारी से लड़ने में ताकत मिलती है। इसलिए आपको अपने खाने में ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, दाल, कम फैट वाली चीजें, प्रोटीन से भरपूर चीजें जैसे मछली, चिकन, काले, पालक, अंकुर, गोभी आदि चीजों को शामिल करना चाहिए।

Web Title: common signs and symptoms of blood cancer or Leukemia in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे