हाथ की गंध बता देती है स्वास्थ्य का हाल, शरीर की गंध भी है पहचान का साधन

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 21, 2023 02:15 PM2023-09-21T14:15:01+5:302023-09-21T14:16:11+5:30

Body odor is also a means of identification, the smell of the hand tells the state of health | हाथ की गंध बता देती है स्वास्थ्य का हाल, शरीर की गंध भी है पहचान का साधन

हाथ की गंध बता देती है स्वास्थ्य का हाल, शरीर की गंध भी है पहचान का साधन

ताजा कटी घास की सुगंध से लेकर किसी प्रियजन की गंध तक, अपने जीवन के हर हिस्से में आप खुशबू का सामना करते हैं। आप न केवल लगातार गंध से घिरे रहते हैं, बल्कि इसे पैदा भी कर रहे हैं। और यह इतना विशिष्ट है कि इसका उपयोग आपको आपके आस-पास के सभी लोगों से अलग बताने के लिए किया जा सकता है। आपकी गंध एक जटिल उत्पाद है जो आपके आनुवंशिकी सहित कई कारकों से प्रभावित होती है।

शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि जीन का एक विशेष समूह, प्रमुख हिस्टोकम्पैटिबिलिटी कॉम्प्लेक्स, गंध उत्पादन में एक बड़ी भूमिका निभाता है। ये जीन शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में शामिल होते हैं और माना जाता है कि ये विशिष्ट प्रोटीन और रसायनों के उत्पादन को एन्कोड करके शरीर की गंध को प्रभावित करते हैं। लेकिन एक बार जब आपका शरीर इसे पैदा कर लेता है तो आपकी गंध स्थिर नहीं रहती। जैसे ही पसीना, तेल और अन्य स्राव आपकी त्वचा की सतह पर आते हैं, सूक्ष्म जीव टूट जाते हैं और इन यौगिकों को बदल कर इनमें उन गंधों को जोड़ देते हैं जो आपकी खुशबू बनाती हैं। यह सुगंध मिश्रण आपके शरीर से निकलता है और आपके आस-पास के वातावरण में बस जाता है। और इसका उपयोग किसी विशेष व्यक्ति को ट्रैक करने, पता लगाने या पहचानने के साथ-साथ स्वस्थ और अस्वस्थ लोगों के बीच अंतर करने के लिए किया जा सकता है। हम शोधकर्ता के रूप में वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों नामक गैसीय रसायनों का पता लगाने और लक्षण वर्णन के माध्यम से मानव गंध का अध्ययन करने में विशेषज्ञ हैं।

ये गैसें फोरेंसिक शोधकर्ताओं और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं दोनों के लिए प्रचुर मात्रा में जानकारी दे सकती हैं। शरीर की गंध का विज्ञान जब आप किसी दूसरे व्यक्ति के करीब होते हैं, तो आप उन्हें छुए बिना ही उनके शरीर की गर्मी महसूस कर सकते हैं। आप बहुत करीब आए बिना भी उन्हें सूंघने में सक्षम हो सकते हैं। मानव शरीर की प्राकृतिक गर्मी उसके चारों ओर की हवा के साथ तापमान में अंतर पैदा करती है। आप अपनी निकटतम हवा को गर्म करते हैं, जबकि दूर की हवा ठंडी रहती है, जिससे हवा की गर्म धाराएँ बनती हैं जो आपके शरीर को घेर लेती हैं। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि हवा का यह गुबार आपके द्वारा दिन भर में छोड़ी गई लाखों त्वचा कोशिकाओं को आपके शरीर से बाहर और पर्यावरण में धकेल कर आपकी गंध को फैलाने में मदद करता है। ये त्वचा कोशिकाएं ग्रंथियों के स्राव और आपके रोगाणुओं को ले जाने वाले साधन के रूप में कार्य करती हैं। यह सामग्री का एक संयोजन है, जो आपकी गंध उत्सर्जित करता है और उन्हें आपके आस-पास जमा करता है। आपकी गंध आपकी त्वचा से निकलने वाली गैसों में मौजूद वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों से बनी होती है। ये गैसें आपकी त्वचा में ग्रंथियों से निकलने वाले पसीने, तेल और ट्रेस तत्वों का संयोजन हैं। आपकी गंध के प्राथमिक घटक आपकी नस्ल, जातीयता, जैविक लिंग और अन्य लक्षणों जैसे आंतरिक कारकों पर निर्भर करते हैं। तनाव, आहार और बीमारी जैसे कारकों के आधार पर माध्यमिक घटक डगमगा जाते हैं।

और इत्र और साबुन जैसे बाहरी स्रोतों से प्राप्त तृतीयक घटक आपकी विशिष्ट गंध के शीर्ष पर होते हैं। खुशबू की पहचान किसी भी व्यक्ति की गंध को प्रभावित करने वाले इतने सारे कारकों के साथ, आपके शरीर की गंध को एक पहचान विशेषता के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। किसी संदिग्ध की तलाश करने वाले गंध का पता लगाने वाले कुत्ते, जिस व्यक्ति का वे पीछा कर रहे हैं, उसके द्वारा छोड़े गए गंध के निशान का अनुसरण करने के लिए उनके सामने आने वाली सभी तरह की गंध को महसूस कर सकते हैं। यह प्रथा इस धारणा पर निर्भर करती है कि प्रत्येक व्यक्ति की गंध इतनी अलग है कि इसे अन्य लोगों से अलग किया जा सकता है। शोधकर्ता तीन दशकों से अधिक समय से मानव गंध की भेदभावपूर्ण क्षमता का अध्ययन कर रहे हैं। 1988 के एक प्रयोग से पता चला कि एक कुत्ता अलग-अलग रहने वाले और अलग-अलग पर्यावरणीय परिस्थितियों के संपर्क में आने वाले समान जुड़वा बच्चों को केवल उनकी गंध से अलग कर सकता है। यह एक उपलब्धि है जिसे डीएनए साक्ष्य का उपयोग करके पूरा नहीं किया जा सकता है, क्योंकि समान जुड़वां बच्चों का आनुवंशिक कोड समान होता है। पिछले कुछ वर्षों में मानव गंध विश्लेषण के क्षेत्र का विस्तार हुआ है ताकि मानव गंध की संरचना का और अध्ययन किया जा सके और इसका उपयोग फोरेंसिक साक्ष्य के रूप में कैसे किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने मानव गंध संरचना में अंतर देखा है जिसे लिंग, नस्ल और जातीयता के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है। हमारी शोध टीम के 2017 के 105 प्रतिभागियों के अध्ययन में पाया गया कि लोगों के हाथों से एकत्र किए गए 15 वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों के विशिष्ट संयोजन नस्ल और जातीयता के बीच अंतर कर सकते हैं, गोरों के लिए 72%, पूर्वी एशियाई लोगों के लिए 82% और हिस्पैनिक्स के लिए 67% की सटीकता के साथ। 13 यौगिकों के संयोजन के आधार पर, प्रतिभागियों को समग्र 80% सटीकता के साथ पुरुष या महिला के रूप में पहचाना जा सकता है।

शोधकर्ता किसी व्यक्ति की गंध के आधार पर उसकी विशेषताओं का अनुमान लगाने के लिए मॉडल भी तैयार कर रहे हैं। 30 महिलाओं और 30 पुरुषों के एक नमूना समूह से, हमारी टीम ने एक मशीन लर्निंग मॉडल बनाया जो हाथ की गंध के आधार पर 96% सटीकता के साथ किसी व्यक्ति के जैविक लिंग की भविष्यवाणी कर सकता है। स्वास्थ्य की सुगंध गंध अनुसंधान बीमारियों के बारे में भी अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। चिकित्सा मूल्यांकन में गंध का उपयोग करने के प्रसिद्ध उदाहरणों में दौरे और मधुमेह चेतावनी वाले कुत्ते शामिल हैं। ये कुत्ते अपने संचालकों को आसन्न दौरे की पहले से जानकारी देकर तैयारी के लिए समय दे सकते हैं या जब उन्हें अपने रक्त शर्करा के स्तर को समायोजित करने की आवश्यकता होती है तो उन्हें सूचित कर सकते हैं। जबकि ये कुत्ते अक्सर एक ही मरीज के साथ काम करते हैं जिसकी स्थिति ऐसी होती है कि उसे हर वक्त करीबी निगरानी की आवश्यकता होती है, मेडिकल डिटेक्शन कुत्ते यह भी संकेत दे सकते हैं कि कोई बीमार है या नहीं। उदाहरण के लिए, शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि लोगों में कैंसर का पता लगाने के लिए कुत्तों को प्रशिक्षित किया जा सकता है। कुत्तों को 90% सटीकता दर पर कोविड-19 संक्रमण का पता लगाने के लिए भी प्रशिक्षित किया जाता है। इसी तरह, हमारी शोध टीम ने पाया कि हाथ की गंध के नमूनों का प्रयोगशाला विश्लेषण 75% सटीकता के साथ उन लोगों के बीच भेदभाव कर सकता है जो कोविड​​​​-19 सकारात्मक या नकारात्मक हैं।

गंध की फोरेंसिक मानव गंध नमूने एकत्र करने के लिए एक गैर-आक्रामक तरीका प्रदान करती है। जबकि किसी सतह के साथ सीधा संपर्क जैसे दरवाज़े के हैंडल को छूना या स्वेटर पहनना आपकी गंध को उस सतह तक स्थानांतरित करने के लिए एक स्पष्ट मार्ग प्रदान करता है, बस स्थिर खड़े रहने से भी आपकी गंध आसपास के क्षेत्र में स्थानांतरित हो जाएगी। हालाँकि मानव गंध में फोरेंसिक साक्ष्य का एक महत्वपूर्ण रूप होने की क्षमता है, फिर भी यह क्षेत्र अभी विकास के दौर में है। कल्पना कीजिए कि एक कानून प्रवर्तन अधिकारी अपराध स्थल से गंध का नमूना इस उम्मीद से इकट्ठा कर रहा है कि यह किसी संदिग्ध से मेल खा सकता है। मानव गंध विश्लेषण में आगे के शोध से मानव गंध की वैयक्तिकता के बारे में हमारी समझ और फोरेंसिक तथा बायोमेडिकल प्रयोगशालाओं में इस जानकारी को कैसे लागू किया जाए, इस संबंध में मदद मिल सकती है।

Web Title: Body odor is also a means of identification, the smell of the hand tells the state of health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे