Blood Culture Test: खून में संक्रमण की जांच के लिए जरूरी है ब्लड कल्चर टेस्ट, जानें किन लोगों को और क्यों है इसकी जरूरत

By उस्मान | Published: October 6, 2021 09:45 AM2021-10-06T09:45:48+5:302021-10-06T09:45:48+5:30

खून में किज्सी भी तरह के इन्फेक्शन की जांच के लिए होता है ब्लड कल्चर टेस्ट

Blood Culture Test: what is Blood Culture Test, Purpose, Procedure, Results and risk in Hindi | Blood Culture Test: खून में संक्रमण की जांच के लिए जरूरी है ब्लड कल्चर टेस्ट, जानें किन लोगों को और क्यों है इसकी जरूरत

ब्लड कल्चर टेस्ट

Highlightsखून में किज्सी भी तरह के इन्फेक्शन की जांच के लिए होता है ब्लड कल्चर टेस्टकुछ लक्षणों को नजरअंदाज न करेंडॉक्टर की सलाह पर टेस्ट कराएं, सही इलाज में मिलेगी मदद

ब्लड कल्चर टेस्ट (blood culture) आपके डॉक्टर को यह पता लगाने में मदद करता है कि क्या आपके रक्तप्रवाह में किसी प्रकार का संक्रमण है? ध्यान रहे कि खून में किसी भी तरह का संक्रमण आपके पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है। डॉक्टर इसे एक सिस्टेमिक इन्फेक्शन कहते हैं। इस टेस्ट के जरिये बैक्टीरिया या यीस्ट के लिए आपके ब्लड की जांच की जाती है जिससे संक्रमण का खतरा हो सकता है।

ब्लड कल्चर टेस्ट कब और क्यों किया जाता है
यदि आपका डॉक्टर इस टेस्ट के लिए कहता है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें लगता है कि आपको एक सिस्टेमिक इन्फेक्शन हो सकता है और वे आपके खून में कुछ प्रकार के कीटाणुओं की जांच करना चाहते हैं। इससे उन्हें बेहतर इलाज में मिल सकती है। अगर आपको नीचे बताए गए लक्षण महसूस हो रहे हैं तो डॉक्टर आपको टेस्ट की सलाह दे सकता है।

बुखार या ठंड लगना
थकान
सामान्य से कम बार पेशाब करना
मतली
भ्रम की स्थिति
तेज हृदय गति या सांस लेना

यदि आपका संक्रमण अधिक गंभीर है, तो आपको हो सकता है
आपके शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में सूजन
आपकी छोटी रक्त वाहिकाओं में छोटे रक्त के थक्के बनते हैं
आपके रक्तचाप में एक गंभीर गिरावट
अंग विफलता

ब्लड कल्चर टेस्ट के दौरान क्या होता है?
एक नर्स या फ्लेबोटोमिस्ट (एक चिकित्सा तकनीशियन जो रक्त लेता है) आपकी त्वचा को साफ करेगा और आपके रक्त को खींचने के लिए आपकी नस में एक पतली सुई डालेगा। सबसे सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रक्रिया को दूसरी नस का उपयोग करके दोहराया जाएगा।

एक प्रयोगशाला में, आपके रक्त के नमूने एक विशेष सामग्री के साथ मिश्रित हो जाएंगे जिसे कल्चर कहा जाता है। यह बैक्टीरिया या खमीर को बढ़ने में मदद करता है यदि वे पहले से ही आपके रक्त में हैं।

आप अपने रक्त परीक्षण के 24 घंटों के भीतर जल्दी परिणाम प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। लेकिन आपको यह जानने के लिए 48 से 72 घंटे इंतजार करना पड़ सकता है कि किस तरह का यीस्ट या बैक्टीरिया आपके संक्रमण का कारण बन रहा है। आपको अन्य परीक्षणों की भी आवश्यकता हो सकती है।

आप अपने रक्त परीक्षण के 24 घंटों के भीतर जल्दी परिणाम प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। लेकिन आपको यह जानने के लिए 48 से 72 घंटे इंतजार करना पड़ सकता है कि किस तरह का यीस्ट या बैक्टीरिया आपके संक्रमण का कारण बन रहा है। आपको अन्य परीक्षणों की भी आवश्यकता हो सकती है।

ब्लड कल्चर टेस्ट की रिपोर्ट कैसे देखी जाती है ? 
आपका डॉक्टर "सकारात्मक" और "नकारात्मक" परिणामों के बारे में बात कर सकता है। यदि आपको अपने रक्त परीक्षण पर "सकारात्मक" परिणाम मिलता है, तो इसका आमतौर पर मतलब है कि आपके रक्त में बैक्टीरिया या खमीर हैं। "नकारात्मक" का अर्थ है कि उनमें से कोई संकेत नहीं है।

यदि आपकी दो या अधिक रक्त संस्कृतियां एक ही प्रकार के बैक्टीरिया या कवक के लिए सकारात्मक आती हैं, तो संभावना है कि यह उस प्रकार का बैक्टीरिया या खमीर है जो आपके संक्रमण का कारण बन रहा है। आपके रक्त में एक संक्रमण गंभीर है। आपको तत्काल उपचार की आवश्यकता होगी।

रिपोर्ट आने के बाद क्या करें? 
यदि आपका एक ब्लड कल्चर टेस्ट सकारात्मक आता है और दूसरा नकारात्मक आता है, तब भी इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको संक्रमण है। लेकिन इसका मतलब यह भी हो सकता है कि रक्त का एक नमूना आपकी त्वचा के बैक्टीरिया से दूषित था। निदान करने से पहले आपका डॉक्टर अधिक परीक्षणों का आदेश दे सकता है या अधिक जानकारी की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आप फिर से परीक्षण करवाते हैं और आपके दोनों रक्त परीक्षण नकारात्मक हैं, तो संभवतः आपको बैक्टीरिया या खमीर के कारण रक्त संक्रमण नहीं है। लेकिन अगर आपको लक्षण बने रहते हैं, तो आपको और परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है।

Web Title: Blood Culture Test: what is Blood Culture Test, Purpose, Procedure, Results and risk in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे