Bhai Dooj 2020: कोरोना संकट में बहन को दें ये 5 गिफ्ट, हमेशा रहेगी हेल्दी एंड फिट, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

By उस्मान | Published: November 16, 2020 10:04 AM2020-11-16T10:04:00+5:302020-11-16T10:05:54+5:30

Bhai Dooj 2020 gift ideas: कोरोना काल में इम्यूनिटी मजबूत करके वायरस से लड़ना जरूरी है और यह चीजें आपकी मदद कर सकती हैं

Bhai Dooj 2020 gift ideas for sister: 5 healthy things you can gift your sister on bhai dooj to make her health perfect during coronavirus pandemic | Bhai Dooj 2020: कोरोना संकट में बहन को दें ये 5 गिफ्ट, हमेशा रहेगी हेल्दी एंड फिट, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

भाई दूज

Highlightsइस बार मोबाइल और लैपटॉप जैसी चीजों से नहीं चलेगा काम गिफ्ट में कुछ ऐसी चीजें दें जो इस काल में उसकी सेहत के लिए फायदेमंद हो

Bhai Dooj 2020: भाई दूज इस साल 16 नवम्बर को है। भाई दूज दिवाली के दो दिन बाद मनाया जाता है। भाई दूज पर बहने अपने भाई को तिलक लगाती हैं और उनकी आरती उतारती हैं। इसके साथ ही उनके उज्जवल भविष्य और लंबी उम्र की कामना करती हैं। बदलने में भाई अपनी बहन को कोई उपहार देता है।

ऐसे में भाई का भी फर्ज है कि आप अपनी प्यारी-सी बहन को बढ़िया सा उपहार दें। अगर आप भी इस मौके पर बहन को गिफ्ट में क्या दें ये सोचकर परेशान हो रहे हैं, तो हम आपके लिए लाएं हैं कुछ गिफ्ट कलेक्शन।

जाहिर है हर बार आप मोबाइल, लैपटॉप और खाने-पीने की चीजें देते आ रहे होंगे लेकिन इस बार कोरोना संकट चल रहा है। इस बार आपको सोच-समझकर गिफ्ट देना है। आपको गिफ्ट में कुछ ऐसी चीजें देनी है जो इस काल में उसकी सेहत के लिए फायदेमंद हो। हम आपको कुछ कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो इस कोरोना संकट में उसकी सेहत के लिए लाभकारी हो सकती हैं। 

ट्रेनिंग किट
कोरोना की वजह से सभी जिम बंद हैं। अगर आप चाहते हैं कि वो घर पर ही रहकर हेल्दी और फिट रहे है, तो उसे गिफ्ट देने के लिए यह सबसे बेस्ट गिफ्ट है। इस किट के साथ आपकी बहन अपने बेडरूम में ही एक्सरसाइज कर सकती है। क्योंकि यह पोर्टेबल है जिस वजह से इसे कहीं भी साथ लेकर जाया जा सकता है। इस किट में कई तरह के फिटनेस प्रोडक्ट्स हैं जिससे आपके वर्कआउट रूटीन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

Best home gym equipment in 2020 | Tom

फिटबिट बैंड 
इस बार आप अपनी बहन को कुछ अलग गिफ्ट करना चाहते हैं, तो उसके लिए फिटबैंड बेहतर आइडिया है। इस तरह के बैंड फिटनेस फ्रिक लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आते हैं। इससे हार्ट रेट मॉनिटर करने, कार्डियो फिटनेस लेवल ट्रैक करने और ब्रीदिंग सेशन को गाइड करने में मदद मिलती है। इस तरह का बैंड आपको चार से पांच हजार रुपये में मिल सकता है।

हेल्दी स्नैक्स 
हर बार बहन को मिठाई या चॉकलेट देने हेल्दी आइडिया नहीं है। इसके बजाय आप उसे कुछ हेल्दी स्नैक्स दे सकते हैं। मसलन आप उसे नारियल, गुड़, नट्स, काले चने, पीनट, सीड्स आदि से बनी कुछ चीजें दे सकते हैं।

ड्राई फ्रूट
कोरोना संकट में इससे बेहतर गिफ्ट कुछ नहीं हो सकता। एक्सपर्ट्स का मानना है कि बादाम, किशमिश, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट का नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है और कई रोगों से लड़ने में मदद मिलती है। ध्यान रहे कि कोरोना संकट के साथ मानसून का सीजन भी है जो अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है इसलिए इस सीजन में रोगों से बचने के लिए हेल्दी चीजों का सेवन जरूरी है। 

ग्रीन टी हैम्पर
अगर आपकी बहन फिटनेस का ध्यान रखती है तो उसके लिए हेल्दी स्नैक्स के साथ ग्रीन टी हैम्पर एक बेहतर गिफ्ट हो सकता है। कई अध्ययनों में इस बात का जिक्र है कि नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। 

Green tea: Health benefits, side effects, and research

सैंडविच मेकर
आपकी फिटनेस बहन के लिए यह बेहतर गिफ्ट है। आप इसके जरिये सुबह नाश्ते में हेल्दी सैंडविच का आनंद ले सकते हैं। बीमारियों के इस सीजन में हेल्दी चीजों का सेवन जरूरी है। 

Web Title: Bhai Dooj 2020 gift ideas for sister: 5 healthy things you can gift your sister on bhai dooj to make her health perfect during coronavirus pandemic

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे