Benefits of salt bath: नमक के पानी से नहाने के फायदे, बाल्टी में मिलाएं दो चम्मच नमक, होंगे 6 फायदे

By उस्मान | Published: March 4, 2021 04:30 PM2021-03-04T16:30:51+5:302021-03-04T16:35:06+5:30

त्वचा, बालों और गठिया से जुड़ी कई समस्याओं से मिल सकती है राहत

Benefits of salt bath: amazing health benefit of Salt water bath in Hindi | Benefits of salt bath: नमक के पानी से नहाने के फायदे, बाल्टी में मिलाएं दो चम्मच नमक, होंगे 6 फायदे

नमक के पानी से नहाने के फायदे

Highlightsआपको दिनभर की थकान से मिल सकती है राहतनमक का पानी कुछ त्वचा समस्याओं के लिए बेहतरगठिया के लिए भी असरदार हो सकता है नमक का पानी

जीवन का नमक का बहुत महत्व है। कहते हैं कि नमक के बिना अच्छे से अच्छे खाने का स्वाद भी बिगड़ जाता है। वैसे, दिलचस्प ये है कि नमक का केवल खाना ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों को सेहतमंद बनाए रखने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

नमक में कई ऐसे गुण होते हैं जिसका इस्तेमाल कर हम अपनी त्वचा को और निखार सकते हैं और इससे बाल भी चमकदार बनते हैं। इसके लिए आपको बस नहाने के पानी में हल्का नमक मिलाने की जरूरत है।

गठिया रोगों के लिए फायदेमंद
नमक के पानी से नहाने से गठिया रोगों के उपचार में फायदा हो सकता है। अगर आप रूमेटाइड गठिया, सोरियाटिक गठिया, रीढ़ के जोड़ों में बेचैनी, सूजन और घुटने के पुराने दर्द से परेशान हैं, तो आपको नमक के पानी से नहाना चाहिए। 

थकान से मिलती है राहत
अगर आपकी मांसपेशियों में खिचांव या थकान की अक्सर शिकायत रहती है नमक वाले पानी से स्नान करें। इससे आपको बहुत हद तक राहत मिलेगी। इससे जोड़ों में होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है।

त्वचा में आती है चमक
नमक से डेड स्किन सेल्स को निकालने में बहुत मदद मिलती है। इसलिए आप अगर पानी में नमक मिलाकर नहाते हैं तो तय है कि आपकी त्वचा पहले से ज्यादा साफ नजर आएगी। इससे त्वचा में अलग दमक आ जाती है।

खुजली से राहत
अगर आपको चमड़े से जुड़ी कोई समस्या है जैसे खुजली आदि तो भी आप नमक के पानी का इस्तेमाल नहाने में जरूर करें। इससे आपको राहत मिलेगी। नमक में कैल्शियम और मैग्नेशियम होते हैं और त्वचा के इंफेक्शन खत्म होते हैं।

चेहरे के दाग-धब्बों से मिलती है राहत
पानी में नमक मिलाकर नहाने से चेहरे पर दाग या मुंहासों के धब्बे को खत्म करने में भी मदद मिलती है और ये धीरे-धीरे हल्के होते जाते हैं। 

बालों में आती है चमक
नमक ऑयली त्वचा या चिपके-चिपके बालों वालों के लिए भी काफी अच्छा होता है। नमक वाले पानी से बाल धोने से इसमें चमक आती है और ये खिले-खिले नजर आते हैं। नमक वाला पानी ऑयली त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है।

इन बातों का रखें ध्यान
अगर आपकी त्वचा पर दाने, एलर्जी या किसी तरह का गंभीर इन्फेक्शन है, तो आपको नमक के पानी से नहाने से बचना चाहिए। खुले घाव होने पर भी आपको नमक के पानी से नहाने बचना चाहिए।

इसके अलावा अगर आपको सोरायसिस या एटोपिक जिल्द की सूजन है तो आपको नमक के पानी से नहाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए। ऐसा नहीं करने से आपकी परेशानी बढ़ सकती है। 

कैसे तैयार करें नमक का पानी 
एक कप में 1/2 कप जैतून का तेल या बादाम तेल का उपयोग करें।
एक कप बारीक समुद्री नमक पानी में मिक्स करें।
खुशबू के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
एक कटोरे में सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं।
त्वचा पर मालिश करें और कुछ मिनटों तक रहने दें।
इसके बाद सारी चीजों को पानी के टब में मिक्स करें। 

Web Title: Benefits of salt bath: amazing health benefit of Salt water bath in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे