धीरे-धीरे किडनी, लीवर, आंतों, फेफड़ों को खोखला कर देती हैं ये 10 चीजें, 150 से ज्यादा देशों में हैं बैन

By उस्मान | Published: July 31, 2019 03:49 PM2019-07-31T15:49:20+5:302019-07-31T15:49:20+5:30

रोजाना खाई जाने वाली यह चीजें इतनी खतरनाक हैं कि आपको कैंसर, अस्थमा, किडनी समस्याएं, मोटापा आदि की समस्या हो सकती है.

Banned foods from around the world: foods items that can cause kidney, liver, stomach, lung, liver, cancer disease in Hindi | धीरे-धीरे किडनी, लीवर, आंतों, फेफड़ों को खोखला कर देती हैं ये 10 चीजें, 150 से ज्यादा देशों में हैं बैन

धीरे-धीरे किडनी, लीवर, आंतों, फेफड़ों को खोखला कर देती हैं ये 10 चीजें, 150 से ज्यादा देशों में हैं बैन

चिकन 
यूरोप और ग्रेट ब्रिटेन में क्लोरीन के साथ इस्तेमाल हुआ चिकन बेचने पर 1997 से प्रतिबंध लगा दिया गया है। चिकन से साल्मोनेला और अन्य बैक्टीरियल इन्फेक्शन हटाने के लिए क्लोरीन से धोया जाता है। यूरोप में, इस विधि को खतरनाक माना जाता है क्योंकि ज्यादा मात्रा में क्लोरीन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। साल 2010 में, रूस में इसे लेकर एक निषेध लागू किया गया था।  

सोया सॉस 
इसका मानव शरीर पर क्या बुरा प्रभाव पड़ता है इस बारे में अभी अध्ययन जारी है लेकिन कुछ एक्सपर्ट मानते हैं कि इसके अधिक सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। कुछ यूरोपीय देशों, रूस, फारस की खाड़ी के देशों और अन्य राज्यों में जीएमओ निषिद्ध हैं। सोया सॉस में एक खतरनाक कैसरजन एथिल कार्बामेट भी हो सकता है।

ब्रेड 
यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में एज़ोडीकार्बोनामाइड (ADA, E927) युक्त ब्रेड पर प्रतिबंध है। एडीए का उपयोग आटे को सफेद बनाने के लिए किया जाता है और उत्पादों को अधिक समय तक तरोताजा रखने में मदद करता है। इस पूरक से एलर्जी और अस्थमा हो सकता है।

सिरीअल बार
पूरी दुनिया में सिरीअल बार, दलिया और उस जैसे अन्य उत्पादों को स्वस्थ खाद्य पदार्थ माना जाता है जिसमें आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। डेनमार्क में, इन उत्पादों पर प्रतिबंध लगा हुआ है। डेनिश पशु चिकित्सा और खाद्य प्रशासन के अनुसार, इन चीजों में "जहरीले" पदार्थों की मात्रा अधिक होती है, जिसका नियमित रूप से सेवन करने पर बच्चों के लिवर और किडनी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

इंस्टेंट मैस्ड पोटैटो 
इंस्टेंट मैस्ड पोटैटो आलू का उत्पादन करने के लिए, butylhydroxyanisole (ВНА, )320) का उपयोग किया जाता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने कई अध्ययन किए और यह निष्कर्ष निकाला कि यह मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अन्य उत्पादों जैसे: जमे हुए खाद्य पदार्थ, सूप, और मेयोनेज़ में भी पाया जा सकता है। यह पदार्थ जापान और कुछ यूरोपीय देशों में प्रतिबंधित है।

मार्जरीन (नकली मक्खन) 
ट्रांस फैट का सेवन करने से चयापचय संबंधी समस्याएं, उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी रोग हो सकते हैं। ट्रांस फैट मार्जरीन में ज्यादा पाया जाता है। ट्रांस फैट वाले खाद्य पदार्थ कनाडा, डेनमार्क और स्विट्जरलैंड में प्रतिबंधित हैं।

मीट 
मवेशियों, सूअरों, और टर्की के मांस को अक्सर रेक्टोपमाइन (ractopamine) के साथ उत्पादित किया जाता है। यह हार्मोन एक जानवर का तेजी से वजन बढ़ाता है। वैज्ञानिकों का मानना है कि यह मांस लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है और हृदय रोगों का कारण बन सकता है। यूरोपीय देशों, चीन और रूस सहित 160 देशों में ractopamine के साथ तैयार हुआ मांस प्रतिबंध है।

जेली
यूरोपीय आयोग के अनुसार, छोटे कपों में मिलने वाली जेली बच्चों के लिए बेहद खतरनाक होती है। इनमें में कोनजैक भी हो सकता है, एक ऐसा फाइबर जो नमी के संपर्क में आने पर सूज जाता है और गले में अटक सकता है, जिससे हेमलिच मनेवेर करना असंभव हो जाता है। यह चीज यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों में प्रतिबंधित है।

आलू चिप्स
आलू के चिप्स में ऑलेस्ट्रा होता है, जो एक सिंथेटिक फैट है। चिप्स कनाडा और यूरोप में बैन है। इस तरह का फैट शरीर को उपयोगी पदार्थों और विटामिनों को अवशोषित करने से रोकता है और पेट की समस्याओं को जन्म दे सकता है। ऑलस्ट्रा का उपयोग आलू के चिप्स के उत्पादन में किया जाता है।  

सेब 
अमेरिकी कृषि विभाग द्वारा किए गए एक निरीक्षण के दौरान, यह पता चला कि 80% सेब में डिपेनहिलमाइन (डीपीए) होता है, जो फलों को लंबे समय तक ताजा रहने में मदद करता है ताकि उन्हें दुनिया भर में निर्यात किया जा सके। यूरोप में, डीपीए को एक हानिकारक पदार्थ माना जाता है जो कैंसर का कारण हो सकता है, यही वजह है कि 2012 के बाद से यहां सेब प्रतिबंधित किए गए हैं। 

Web Title: Banned foods from around the world: foods items that can cause kidney, liver, stomach, lung, liver, cancer disease in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे