देश के 15,291 प्राइवेट हॉस्पिटल्स में फ्री इलाज कराने, 5 लाख का बीमा लेने के लिए करें ये काम

By उस्मान | Published: May 20, 2019 04:59 PM2019-05-20T16:59:59+5:302019-05-20T16:59:59+5:30

पिछले महीने की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2018 में शुरू हुई इस योजना का अब तक 18 लाख से अधिक लोग फायदा उठा चुके हैं और लगभग तीन करोड़ ई कार्ड बांटे जा चुके हैं। इस योजना में अपना नाम देखने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट www.pmjay.gov.in पर जा सकते हैं। 

ayushman bharat yojana: card kaise banaye, online form registration, hospital name list, golden card, health card, centers in Hindi | देश के 15,291 प्राइवेट हॉस्पिटल्स में फ्री इलाज कराने, 5 लाख का बीमा लेने के लिए करें ये काम

फोटो- सोशल मीडिया

देश के बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल्स में इलाज कराने का गरीबों का सपना तेजी से पूरा हो रहा है। यह सब संभव हुआ है केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) से। मोदी सरकार द्वारा शुरू हुई इस योजना के साथ अब तक देश के 15,291 अस्पतालों को जोड़ा जा चुका है, जहां गरीबों को फ्री इलाज मिल रहा है। इतना ही नहीं, दुनिया की इस सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना के तहत उन्हें पांच लाख रुपये तक का मुफ्त बीमा भी दिया जा रहा है। 

पिछले महीने की एक रिपोर्ट के अनुसार, साल 2018 में शुरू हुई इस योजना का अब तक 18 लाख से अधिक लोग फायदा उठा चुके हैं और लगभग तीन करोड़ ई कार्ड बांटे जा चुके हैं। इस योजना में अपना नाम देखने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट www.pmjay.gov.in पर जा सकते हैं। 

आयुष्मान भारत योजना के लाभ
इस योजना के तहत सभी योग्य लाभार्थियों को 5 लाख रुपये का फ्री बीमा मिलता है। मरीज के अस्‍पताल में भर्ती होने से पहले का खर्च और डिस्चार्ज होने के बाद का खर्च भी सरकार द्वारा किया जाता है। इस योजना से अब तक 15,291 अस्पताल जुड़ चुके हैं। सरकार का कहना है कि अस्पतालों में मिलने वाली सुविधाओं में भी बढ़ोतरी की जाएगी। टीबी मरीजों के लिए बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है। इसका सरकारी और निजी अस्पतालों दोनों में इलाज कराया जा सकता है।

आयुष्मान भारत योजना क्या है? (What is Ayushman Bharat Yojana in Hindi)

आयुष्मान भारत को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana AB-PMJAY) या नेशन हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम (National Health Protection Scheme) या मोदीकेयर (ModiCare) के नाम से भी जाना जाता है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करा रही है।

आप कैसे उठा सकते हैं आयुष्मान भारत योजना का लाभ (Ayushman Bharat Yojana Registration)

अपने इस योजना का लाभ लेने के लिए गोल्डन कार्ड के बारे में नही सुना होगा। दरअसल इस गोल्डन कार्ड को बनाने हेतु सरकार जगह-जगह शिविर लगवा रही है। इस कार्ड के जरिये आपका पूरा इलाज फ्री में होगा। जब भी आप योजना में रजिस्टर्ड हॉस्पिटल जाएंगे वहां पर आपको आयुष्मान मित्र (आरोग्य मित्र) मिलेंगे। यह आपकी सहायता करेंगे।

ये सबसे पहले एक सॉफ्टवेयर के जरिए इस बात की पुष्टि करेंगे कि आप योजना के लिए पात्र हैं या नहीं। इसके लिए आपसे आधार कार्ड या आपकी पहचान का दूसरा कार्ड मांगा जाएगा। इसके बाद आपकी बीमारी के हिसाब से हॉस्पिटल पैकेज का चयन करेगा। आपकी जांच और इलाज होगा। इससे जुड़े डॉक्यूमेंट हॉस्पिटल इकट्ठे करेगा। इसके बाद आपको डिस्चार्ज कर देगा। आपका इलाज होने पर डिस्चार्ज समरी जारी होगी। इसके बाद हॉस्पिटल को पेमेंट हो जाएगा।

कैसे और कितने पैसों में बनेगा गोल्डन कार्ड (Ayushman Bharat Yojana Golden Card Online Registration, Apply, List, Cost)

पीएमजेएवाई के तहत मिलने वाले 'गोल्डन कार्ड' से गरीब और जरूरतमंद परिवारों को पांच लाख का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। इस योजना का लक्ष्य 10.74 करोड़ लाभार्थी परिवारों के 50 करोड़ से अधिक लोगों को वार्षिक स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करना है। गोल्डन कार्ड को पाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट-mera.pmjay.gov.in पर लॉग इन करना होगा और HHD कोड चुनना होगा, जिसे कॉमन सर्विस सेंटर में आयुष्मान मित्रा को देना होगा।  आयुष्मान मित्रा सीएससी में बाकी प्रक्रिया पूरी करेंगे। गोल्डन कार्ड के लिए आवेदकों को सिर्फ 30 रुपये का भुगतान करना होगा।

आयुष्मान भारत योजना का हेल्पलाइन नंबर (Ayushman Bharat Yojana Hospital list and Helpline Number)

आप इन नंबरों पर इस बात का पता कर सकते हैं कि आप आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं या नहीं। हेल्पलाइन का नंबर 14555 है। इस पर मरीज आयुष्मान भारत योजना की जानकारी ले सकते हैं। धानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक और हेल्पलाइन नंबर 1800 111 565 भी है। यह नंबर 24 घंटे चालू रहेगा।

Web Title: ayushman bharat yojana: card kaise banaye, online form registration, hospital name list, golden card, health card, centers in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे