Health Tips: बिना लक्षणों के वार करती हैं ये 5 'साइलेंट किलर' बीमारियां, समझें इनके शुरूआती संकेत

By उस्मान | Published: March 31, 2021 09:18 AM2021-03-31T09:18:25+5:302021-03-31T09:18:25+5:30

इनके शुरूआती संकेतों को समझना बहुत जरूरी है ताकि समय पर इलाज कराया जा सके

Asymptomatic disease list: 5 dangerous diseases you could have without showing any symptoms | Health Tips: बिना लक्षणों के वार करती हैं ये 5 'साइलेंट किलर' बीमारियां, समझें इनके शुरूआती संकेत

Health Tips: बिना लक्षणों के वार करती हैं ये 5 'साइलेंट किलर' बीमारियां, समझें इनके शुरूआती संकेत

Highlightsइनके शुरूआती लक्षणों को पहचानना जरूरीब्लड प्रेशर की जांच कराना जरूरीकोरोना वायरस के कई मामलों में लक्षण नहीं आते नजर

कैंसर, डायबिटीज और हृदय रोग जैसी कई पुरानी बीमारियों से निपटने का बेहतर तरीका उनके शुरूआती लक्षणों को समझना और समय पर बचाव व इलाज करवाना है। हालांकि कुछ ऐसी भी बीमारियां हैं जिनका शुरूआती चरणों में निदान करना कठिन है क्योंकि उनके लक्षण बहुत समय तक महसूस नहीं होते हैं। 

उदहारण के लिए कोरोना वायरस भी एक ऐसी ही बीमारी है जिसमें कई मामलों में लक्षण नहीं नजर आते हैं और रोगी वायरस को फैलाता रहता है। इसी तरह कैंसर के कई रूपों में भी लक्षण महसूस नहीं होते हैं और जब तक लक्षणों का पता चलता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। 

ऐसा माना जाता है कि भारत में कैंसर से होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण लेट डिटेक्शन है। हम आपको कुछ ऐसी गंभीर बीमारियों के बारे में बता रहे है जिनके लक्षण काफी समय बाद पता चलते हैं। आप इनके लक्षणों को समझें और बचाव करें।

उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन

उच्च रक्तचाप वाले सभी लोगों में से लगभग आधे लोग किसी भी स्पष्ट लक्षण का अनुभव नहीं करते हैं। यही कारण है कि उच्च रक्तचाप को अक्सर "साइलेंट किलर" कहा जाता है। उच्च रक्तचाप तब होता है जब आपका रक्तचाप 120 से 129 mmHg (सिस्टोलिक, या ऊपरी संख्या) और / या 80 से 89 mmHg (डायस्टोलिक या कम संख्या) के बीच होता है, जबकि पूर्ण विकसित उच्च रक्तचाप का मतलब है कि आपका रक्तचाप 140 / से ऊपर 90 एमएमएचजी है।

हृदय, धमनियों और अन्य अंगों को पहले से ही क्षतिग्रस्त होने तक उच्च रक्तचाप का ध्यान नहीं जा सकता है। जब इसे लंबे समय तक अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो इससे दिल का दौरा, स्ट्रोक, गुर्दे की विफलता, आंखों की क्षति, या दिल की विफलता हो सकती है। इसलिए, आपके वर्ष में एक बार इसे जांचना जरूरी है।

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस)

यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में पुरुष हार्मोन (एण्ड्रोजन) की मात्रा बढ़ने लगती है। यह हार्मोन ओव्यूलेशन को प्रभावित करता है और महिलाओं को गर्भवती होने के लिए कठिन बना सकता है। यह हृदय रोग और टाइप 2 डायबिटीज जैसी अन्य पुरानी स्थितियों के जोखिम को भी बढ़ा सकता है। 

अनियमित पीरियड्स या मिस्ड पीरियड्स इसके महत्वपूर्ण संकेत है, लेकिन जो महिलाएं गर्भावस्था से बचने के लिए गोलियां ले रही हैं, वे इस संकेत को सालों तक मिस कर सकती हैं। पीसीओएस के अन्य संभावित संकेतों और लक्षणों में मुँहासे, चेहरे या शरीर के बाल और आपके सिर पर पतले बाल शामिल हैं।

फेफड़ों का कैंसर

अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच कैंसर से होने वाली मौतों का यह प्रमुख कारण है। दुर्भाग्य से, फेफड़ों के कैंसर में आमतौर पर इसके प्रारंभिक चरण में लक्षण नहीं होते हैं। जब बीमारी बहुत उन्नत होती है, तो लक्षण अक्सर दिखाई देते हैं, जिससे मृत्यु दर अधिक होती है। 

फेफड़ों के कैंसर के बाद के चरणों में, कोई व्यक्ति सूखी खांसी का अनुभव कर सकता है जो 2 या 3 सप्ताह के बाद दूर नहीं होता है, छाती में दर्द, सांस की तकलीफ, खून खांसी, लगातार थकान या ऊर्जा की कमी इसके अन्य लक्षण हैं।

आंख का रोग Glaucoma

यह 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए अंधेपन का एक प्रमुख कारण है। ग्लूकोमा आंखों के रोगों का एक समूह है जो ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचा सकता है और दृष्टि की हानि हो सकती है। ग्लूकोमा के लक्षण अक्सर स्पष्ट नहीं होते हैं जब तक कि क्षति काफी गंभीर न हो। जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है आपकी आंख के साइड में धब्बे विकसित होते हैं। 

क्लैमाइडिया

बैक्टीरियल क्लैमाइडिया ट्रैकोमैटिस के कारण होने वाला यह यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) है। इसे आसानी से एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जा सकता है। लेकिन अगर इसका इलाज न किया जाए, तो यह आपके शरीर के अन्य हिस्सों में फैल सकता है और बांझपन सहित स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। 

आमतौर पर क्लैमाइडिया में पहले कोई संकेत और लक्षण नहीं दिखते है। अगर होते भी हैं, तो वो अक्सर हल्के होते हैं, जिससे उनका पता लगाना मुश्किल हो जाता है। क्लैमाइडिया के सामान्य संकेतों और लक्षणों में दर्दनाक पेशाब, महिलाओं में योनि स्राव, पुरुषों में लिंग का स्त्राव, महिलाओं में दर्दनाक संभोग, महिलाओं में पीरियड के बाद रक्तस्राव और पुरुषों में लिंग का टेस्टिकल दर्द आदि शामिल हैं।

Web Title: Asymptomatic disease list: 5 dangerous diseases you could have without showing any symptoms

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे