OMG! एक दिन में इतनी बार गैस पास करने से कम होता है आधा किलो वजन

By उस्मान | Published: July 5, 2018 03:17 PM2018-07-05T15:17:52+5:302018-07-05T15:17:52+5:30

जानिए मानव शरीर से जुड़ी ऐसी ही कुछ दिलचस्प बातें जिन्हें आपने स्कूल में भी नहीं पढ़ा होगा

amazing health related facts you probably didn’t learn in school | OMG! एक दिन में इतनी बार गैस पास करने से कम होता है आधा किलो वजन

OMG! एक दिन में इतनी बार गैस पास करने से कम होता है आधा किलो वजन

यह जानकारी हैरान कर देगी कि आपका फर्टिंग (farting) यानी गैस पास द्वारा एक दिन में 0.5 किलोग्राम वजन कम होता है। एक अनुमान के अनुसार लगाया गया है कि एक फार्ट का कुल द्रव्यमान 0.0371 ग्राम है और व्यक्ति दिन में लगभग 14 बार गैस पास करता है। 

पेट का एसिड एक रेजर ब्लेड को गला सकता है। पेट में जो एसिड होता है उसमें इतनी क्षमता होती है कि अगर गलती से पेट में ब्लेड चला जाए, तो एसिड उसे इतना नाजुक बना सकता है कि  वो आसानी से टूट जाता है।  

आपको जानकार हैरानी होगी कि वयस्कों की तुलना में शिशुओं के शरीर में लगभग 64 हड्डियां ज्यादा होती हैं। नवजात शिशुओं के शरीर में लगभग 270 हड्डियां होती हैं जो उनके कंकाल को अधिक लचीला बनाती हैं। उम्र के साथ, उन हड्डियों में से कई एक साथ पिघल जाती हैं या जुड़ जाती हैं जिसके बाद 206 हड्डियां ही रह जाती हैं।

एक अध्ययन के अनुसार, जानवर भी इंसानों की तरह सपने देख सकते हैं। एक रिसर्च के अनुसार, चूहे भी ऐसे सपने देख सकते हैं जैसे उन्हें खाना मिल गया है और वो भाग रहे हैं। अधिकांश स्तनधारी भी आरईएम (REM) नींद से गुजरते हैं, इस चक्र जिसमें सपने आते हैं। 

हर महीने 5 किलो वजन घटाकर स्लिम-सेक्सी फिगर की क्वीन बन गई यह लड़की

आपके शरीर के दो अंग कभी बढ़ने से नहीं रुकते हैं। जी, हां शरीर के अन्य अंगों की तुलना में कान और नाक का आकर हमेशा बढ़ता रहता है।

मानव खून की संरचना लगभग उसी नमक की मात्रा के समान है जो समुद्र के पानी के रूप में होती है। जाहिर है, यह तथ्य यह धारणा साबित करता है कि जीवन समुद्र से आया था।

इफेक्ट्स (Mpemba effect) के अनुसार, गर्म पानी के कणों के वेगों में एक विशिष्ट स्वभाव होता है जो उन्हें अधिक आसानी से जमा होने की अनुमति देता है। 

सिर्फ 10 मिनट में flat belly पाने का सबसे आसान तरीका

केले में पोटेशियम होता है जिस वजह से यह थोड़ा जहरीला होता है। लेकिन चिंता न करें, आप केले के जहर से तब ही मरेंगे, जब आप एक बार में लगभग 10,000,000 केले खाएंगे। 

मानव शरीर में लगभग 37 ट्रिलियन कोशिकाएं होती हैं जिनमें से प्रत्येक के भीतर 23 डीएनए अणु लगाए जाते हैं। इसका मतलब यह है कि सभी मानव कोशिकाओं को एकसाथ मिलाया दिया जाए, तो 34 अरब मील लंबी लाइन बन सकती है।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: amazing health related facts you probably didn’t learn in school

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे