सिर्फ आम ही नहीं, गुठली और छिलका खाने से भी होते हैं ये 7 फायदे

By उस्मान | Published: May 12, 2018 11:51 AM2018-05-12T11:51:58+5:302018-05-12T11:51:58+5:30

शोधकर्ताओं का कहना है कि आम के छिलके में मोटापा रोकने का प्राकृतिक गुण होता है।

amazing health benefits of eating mango seeds and peels | सिर्फ आम ही नहीं, गुठली और छिलका खाने से भी होते हैं ये 7 फायदे

सिर्फ आम ही नहीं, गुठली और छिलका खाने से भी होते हैं ये 7 फायदे

आम एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है जिसे सभी पसंद करते हैं। इसे 'फलों का राजा' भी कहा जाता है। यह बाजार में गर्मी के मौसम में उपलब्ध होता है। आम की कई सारी किस्में होती हैं और यह अलग-अलग आकृति और आकार में उपलब्ध होता है। आम न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आम में विटामिन सी, ए ई के साथ-साथ पोटेश‍ियम, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक सेलेनियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। आम आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है जिससे आपको कई रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है। आम खाने से आपको कैंसर, डायबिटीज, कैंसर और अपच जैसी गंभीर समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं इससे आपकी त्वचा में निखार आता है, आंखों की रोशनी तेज होती है और आपकी सेक्स लाइफ भी बेहतर बनती है। अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, आम खाने से आपको ये फायदे होते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि सिर्फ आम ही नहीं आम की गुठली के भी कई फायदे होते हैं। इन फायदों को जानकार आप अगली बार आम खाकर उसकी गुठली फेंकने की गलती नहीं करेंगे। आम की गुठली में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, बायोएक्टिव, फेनोलिक, और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके सेहत के लिए जरूरी हैं। 

1) डैंड्रफ से मिलता है छुटकारा

आम की गुठली को हेयर फॉलिकल को मजबूत करने में मदद के लिए जाने जाना जाता है और यह जड़ों से लेकर ऊपर तक आपके बालों को फायदा पहुंचाता है। आप इसका मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं या इससे बालों को धो सकते हैं। इसके लिए मैंगो पाउडर को पानी के साथ मिक्स कर लें और बालों के धोने से पहले इसे सिर पर अच्छी तरह लगा लें। इससे आपको डैंड्रफ़ से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। 

2) डायबिटीज

क्या डायबिटीज से पीड़ित कोई व्यक्ति आम खा सकता है? यह एक मुश्किल सवाल हो सकता है क्योंकि आम में शुगर होती है लेकिन जब आम की गुठली की बात आती है, तो अध्ययन कहते हैं कि आम की गुठली ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। 

3) एंटी-इन्फ्लेमेशन गुण

आम की गुठली में एंटी-इन्फ्लेमेशन गुण होते हैं। यह बवासीर, गठिया, पाचन मुद्दों आदि के कारण सूजन को कम करने में मदद करने के लिए एक बहुत प्रसिद्ध तत्व है।

4) कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ में सुधार

अध्ययन का दावा है कि आम की गुठली का रस कोलेस्ट्रॉल के स्तर कम कर सकता है और चयापचय को उत्तेजित किया जा सकता है जिसका अर्थ है कि यह समग्र हृदय संबंधी स्वास्थ्य में सुधार करने और दिल के दौरे और अन्य हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में रोजाना सिर्फ 1 आम खाएं और ये 10 फायदे पाएं

5) मोटापा करता है कम

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आम की गुठली का रस आपके लिए सही उपाय है। इसमें कम शुगर होती है जिससे आपको कैलोरी नहीं मिलती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम कर सकती है।

6) डायरिया

काफी सालों से आम कि गुठली के पाउडर को पेट की बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। आम कि गुठली के पाउडर को दस्त से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में आपकी सहायता करता है। 

यह भी पढ़ें- रोजाना तरबूज खाने से इन 10 रोगों का होता है नाश, बीज भी हैं फायदेमंद

7) छिलके का भी है यह फायदा

एक नए अध्ययन से पता चला है कि आम की सिर्फ गुठलियां ही नहीं बल्कि उसका छिल्का भी बहुत काम का होता है। अध्ययन के अनुसार आम को छिलके सहित खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। आम का छिलका मनुष्य में मोटापे की कोशिकाओं को बनने से रोकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि आम के छिलके में मोटापा रोकने का प्राकृतिक गुण होता है।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: amazing health benefits of eating mango seeds and peels

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे