सर्दियों में खाली पेट खाएं शहद और लहसुन, इम्यून सिस्टम होगा मजबूत, मौसमी रोगों से होगा बचाव

By उस्मान | Published: December 28, 2021 08:42 AM2021-12-28T08:42:32+5:302021-12-28T08:42:48+5:30

लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से ये एंटीबायोटिक का काम करते हैं

amazing health benefits of eating garlic and honey | सर्दियों में खाली पेट खाएं शहद और लहसुन, इम्यून सिस्टम होगा मजबूत, मौसमी रोगों से होगा बचाव

शहद के फायदे

लहसुन और शहद का कई वर्षों से कई गंभीर रोगों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। अगर आप हर वक्‍त बीमार रहते हैं और थकान की वजह से आपका मन किसी काम में नहीं लगता तो, इसका साफ मतलब है कि आपका इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर हो गया है।

इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर होने पर कई रोग आपको घेर लेते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से ये एंटीबायोटिक का काम करते हैं। रोगों से बचने के लिए आपको नियमित रूप से इस मिश्रण का सेवन करना चाहिए। 

ऐसे तैयार करें लहसुन और शहद का मिश्रण

इसे बानने के लिए 2-3 बड़ी लहसुन की कली को हल्‍का सा दबा कर कूट लीजिए और फिर उसमें शुद्ध कच्चा शहद मिलाएं। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दीजिए, जिससे लहसुन में पूरा शहद समा जाए। फिर इसे सुबह खाली पेट 7 दिनों तक खाएं। हमेशा कच्‍चे और शुद्ध शहद का ही प्रयोग करें क्‍योंकि यह कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के मदद करता है। साथ ही इसे खाने से वजन भी कम होता है।

1) इम्‍यूनिटी मजबूत करता है

लहसुन और शहद का मिश्रण इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाता है। इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होने से शरीर मौसम की मार से बचा रहता है और उसे कोई बीमारी नहीं होती।

2) दिल की सेहत के लिए बेहतर

इस मिश्रण को खाने से हृदय तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे खून का प्रवाह ठीक प्रकार से हृदय तक पहुंच पाता है। इससे हृदय की सुरक्षा होती है।

3) गले की खराश दूर करे

इस मिश्रण को लेने से गले का संक्रमण दूर होता है क्‍योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं। यह गले की खराश और सूजन को कम करता है।

4) डयरिया से बचाए

अगर किसी को डायरिया हो रहा हो तो, उसे इसका मिश्रण खिलाएं। इससे उसका पाचन तंत्र दुरुस्‍त हो जाएगा और पेट के संक्रमण मर जाएंगे।

5) सर्दी-जुखाम से राहत दिलाए

इसको खाने से सर्दी-जुखाम के साथ साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है। यह मिश्रण शरीर की गर्मी बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखता है।

6) फंगल इंफेक्‍शन से बचाए

फंगल इंफेक्‍शन, शरीर के कई भागों पर हमला करते हैं, लेकिन एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों से भरा यह मिश्रण बैक्‍टीरिया को खतम कर के शरीर को बचाता है।

7) बॉडी को करता है डीटॉक्‍स

यह एक प्राकृतिक डीटॉक्‍स मिश्रण है, जिसे खाने से शरीर से गंदगी और दूषित पदार्थ बाहर निकलता है।

Web Title: amazing health benefits of eating garlic and honey

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे