वेट लॉस जर्नी के दौरान कैलोरी कम करने में मदद कर सकता है बादाम, रिसर्च में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: November 29, 2022 03:18 PM2022-11-29T15:18:32+5:302022-11-29T15:19:33+5:30

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय के एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि मुट्ठी भर बादाम वजन बढ़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं, हालांकि वजन कम करना एक कृतघ्न कार्य हो सकता है।

Almonds can help cut calories during weight loss journey says research | वेट लॉस जर्नी के दौरान कैलोरी कम करने में मदद कर सकता है बादाम, रिसर्च में हुआ खुलासा

वेट लॉस जर्नी के दौरान कैलोरी कम करने में मदद कर सकता है बादाम, रिसर्च में हुआ खुलासा

Next
Highlightsडॉ कार्टर ने कहा कि बादाम दैनिक आहार में शामिल करने के लिए एक शानदार स्वस्थ नाश्ता है।डॉ कार्टर ने कहा कि इस अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि बादाम खाने से लोगों की ऊर्जा खपत में छोटे बदलाव आते हैं।उन्होंने ये भी कहा कि लंबी अवधि में इसका नैदानिक ​​प्रभाव हो सकता है।

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय के एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि मुट्ठी भर बादाम वजन बढ़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं, हालांकि वजन कम करना एक कृतघ्न कार्य हो सकता है। बादाम मानव भूख को कैसे बदल सकता है इसका अध्ययन करने वाले शोधकर्ताओं ने पाया कि 30-50 ग्राम बादाम का नाश्ता लोगों को हर दिन कम किलोजूल खाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। 

यूरोपियन जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने ऊर्जा-समतुल्य कार्बोहाइड्रेट स्नैक के बजाय बादाम खाया, उन्होंने अगले भोजन में अपनी ऊर्जा की खपत में 300 किलोजूल की कमी की, जिनमें से अधिकांश जंक फूड से आया। यूनीसा के एलायंस फॉर रिसर्च इन एक्सरसाइज न्यूट्रिशन एंड एक्टिविटी (एरीना) के डॉ शरयाह कार्टर का कहना है कि शोध वजन प्रबंधन में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

डॉ कार्टर ने कहा, "अधिक वजन और मोटापे की दर एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता है और बेहतर हार्मोनल प्रतिक्रिया के माध्यम से भूख को कम करना वजन प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। हमारे शोध ने उन हार्मोनों की जांच की जो भूख को नियंत्रित करते हैं, और कैसे नट्स - विशेष रूप से बादाम - भूख नियंत्रण में योगदान कर सकते हैं।"

उन्होंने कहा, "हमने पाया कि बादाम खाने वाले लोगों ने भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन में परिवर्तन का अनुभव किया और इससे भोजन का सेवन कम करने में योगदान हो सकता है (300kJ तक)। ऑस्ट्रेलिया में, 12।5 मिलियन वयस्क - या तीन में से दो - अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, शोध से पता चला है कि दुनिया भर में नौ अरब व्यक्ति अधिक वजन वाले हैं, जिनमें 650 मिलियन मोटापे से ग्रस्त हैं।

अध्ययन के अनुसार, बादाम की खपत सी-पेप्टाइड प्रतिक्रियाओं के निचले स्तर (47 प्रतिशत कम), ग्लूकोज पर निर्भर इंसुलिनोट्रोपिक पॉलीपेप्टाइड के उच्च स्तर (18 प्रतिशत अधिक), ग्लूकागन (39 प्रतिशत अधिक) और अग्नाशयी पॉलीपेप्टाइड प्रतिक्रियाओं से जुड़ी थी। सी-पेप्टाइड प्रतिक्रियाएं इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकती हैं और मधुमेह और हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम कर सकती हैं। 

अग्नाशयी पॉलीपेप्टाइड पाचन को धीमा कर देता है, जिससे भोजन का सेवन कम हो सकता है, और ग्लूकागन मस्तिष्क को तृप्ति के संकेत भेजता है, जो दोनों वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। बादाम प्रोटीन, फाइबर और असंतृप्त फैटी एसिड में उच्च होते हैं, जो उनके तृप्त करने वाले गुणों में योगदान कर सकते हैं और यह समझाने में मदद करते हैं कि क्यों कम किलोजूल का सेवन किया गया।

डॉ कार्टर ने कहा कि इस अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि बादाम खाने से लोगों की ऊर्जा खपत में छोटे बदलाव आते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि लंबी अवधि में इसका नैदानिक ​​प्रभाव हो सकता है। उन्होंने कहा, "यहां तक ​​कि छोटे, सकारात्मक जीवन शैली में परिवर्तन भी लंबी अवधि में प्रभाव डाल सकते हैं। जब हम छोटे, स्थायी परिवर्तन कर रहे होते हैं, तो लंबे समय में हमारे समग्र स्वास्थ्य में सुधार होने की संभावना अधिक होती है।"

डॉ कार्टर ने कहा कि बादाम दैनिक आहार में शामिल करने के लिए एक शानदार स्वस्थ नाश्ता है। अब हम यह देखने के लिए उत्साहित हैं कि वजन घटाने के आहार के दौरान बादाम भूख को कैसे प्रभावित कर सकते हैं और लंबी अवधि में वजन प्रबंधन में कैसे मदद कर सकते हैं।

Web Title: Almonds can help cut calories during weight loss journey says research

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे