AIIMS Online OPD Appointment: एम्स में इलाज के लिए 2 मिनट में ऐसे लें अपॉइंटमेंट

By उस्मान | Published: June 28, 2019 11:07 AM2019-06-28T11:07:17+5:302019-06-28T11:07:17+5:30

AIIMS Online OPD Appointment: मरीजों की भीड़ अधिक होने के कारण कई बार तो महीनों में इलाज का नंबर आता है। बहुत से मरीज एम्स में इसलिए इलाज नहीं करा पाते हैं क्योंकि उन्हें नंबर ही नहीं मिल पाता है। दूसरा ओपीडी में लगने वाली लंबी-लंबी लाइनों से भी हर कोई बचना चाहता है।

AIIMS Online OPD Appointment Registration process, aiims delhi appointment number aiims.edu | AIIMS Online OPD Appointment: एम्स में इलाज के लिए 2 मिनट में ऐसे लें अपॉइंटमेंट

AIIMS Online OPD Appointment: एम्स में इलाज के लिए 2 मिनट में ऐसे लें अपॉइंटमेंट

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) (All India Institutes of Medical Sciences (AIIMS) भारत का सबसे बड़ा अस्पताल है। इस संस्‍थान में अध्‍यापन, अनुसंधान और रोगियों की देखभाल के लिए व्‍यापक सुविधाएं हैं। यहां सामुदायिक उपचार के लिए केन्‍द्र के माध्‍यम से लगभग 2.5 लाख आबादी को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं दी जाती हैं। वर्तमान में, देश में नौ एम्स चालू हैं, जो नई दिल्ली, भुवनेश्वर, जोधपुर, पटना, रायपुर, ऋषिकेश, मंगलगिरी, भोपाल और नागपुर में स्थित हैं।

एम्स में रोजाना लाखों लोग मरीज कराते हैं। यहां इलाज के लिए पहले से रजिस्ट्रेशन कराना होता है और उसके बाद तारिख मिलती है। मरीजों की भीड़ अधिक होने के कारण कई बार तो महीनों में इलाज का नंबर आता है। बहुत से मरीज एम्स में इसलिए इलाज नहीं करा पाते हैं क्योंकि उन्हें नंबर ही नहीं मिल पाता है। दूसरा ओपीडी में लगने वाली लंबी-लंबी लाइनों से भी हर कोई बचना चाहता है। अब सवाल यह है कि एम्स में रजिस्ट्रेशन कराने या अपॉइंटमेंट लेने का आसान तरीका क्या है? हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिनके जरिये आप सिर्फ दो मिनट में अपना अपॉइंटमेंट ले सकते हैं, चलिए जानते हैं कैसे- 

1) सबसे पहले ORS (ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम) की वेबसाइट पर जाएं। इसके लिए आप https://ors.gov.in/index.html लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
2) इसके बाद 'बुक अपॉइंटमेंट नाओ' के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
3) आपके डेस्कटॉप/लेपटॉप/मोबाइल/टेबलेट की स्क्रीन के राइट साइड में मोबाइल नंबर भरने का ऑप्शन होगा, जिसे फिल करना जरूरी है। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।
4) अब आपको एक OTP मिलेगा, जिसे वेबपेज पर दिए गए OTP वाले कॉलम में भरना होगा।
5) अब आप ‘I have Aadhar’ पर क्लिक करें।
6) इसके बाद, आपको प्रदेश, अस्पताल का नाम और डिपार्टमेंट का नाम भरना होगा, जिसमें आपको अपॉइंटमेंट चाहिए। AIIMS दिल्ली के लिए आप प्रदेश में दिल्ली, अस्पताल में AIIMS भरें और फिर संबंधित डिपार्टमेंट का नाम भरें।
7) जिस तारीख की अपॉइंटमेंट चाहिए वो तारीख बताएं।
8) इसके बाद अपने आधार कार्ड को वेरिफाई कराएं।
9) इस पूरे प्रोसेस के बाद आपको अपॉइंटमेंट के कन्फर्मेशन का मैसेज मिलेगा।
10) इसका मोबाइल ऐप भी आता है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 

एम्स में इलाज का खर्च (Rate list of AIIMS Hospital Services charge)

बहुत से लोग यह सझते हैं कि देश के इस सबसे बड़े हॉस्पिटल में इलाज का खर्च भी बहुत अधिक होगा लेकिन ऐसा नहीं है। यहां मरीजों का फ्री इलाज होता है लेकिन यह रोग की गंभीरता पर भी निर्भर है। https://www.aiims.edu/aiims/hosp-serv/revised-rates-main.htm पर आप एम्स में स्वास्थ्य सेवाओं की पूरी लिस्ट देख सकते हैं। 

English summary :
All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) is India's largest hospital, which has extensive facilities for teaching, research and caring for patients. through community center for community treatment.


Web Title: AIIMS Online OPD Appointment Registration process, aiims delhi appointment number aiims.edu

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे