बिना दवा लिए एसिडिटी से पाना चाहते हैं छुटकारा? आपकी मदद करेंगे ये 5 तरीके

By मनाली रस्तोगी | Published: February 24, 2023 01:37 PM2023-02-24T13:37:55+5:302023-02-24T13:40:06+5:30

जब लोग एसिड रिफ्लक्स और हार्ट बर्न से पीड़ित होते हैं तो राहत पाने के लिए सबसे पहले दवा लेते हैं। यह एकमात्र रास्ता प्रतीत हो सकता है, खासकर यदि यह एक पुरानी समस्या है।

5 Ways To Get Rid Of Acidity Without Medication | बिना दवा लिए एसिडिटी से पाना चाहते हैं छुटकारा? आपकी मदद करेंगे ये 5 तरीके

(फाइल फोटो)

Highlightsएसिडिटी तब होती है जब पेट में एसिड का अधिक उत्पादन होता है।इसकी वजह से लोग छाती के ऊपरी और मध्य भाग में सीने में जलन या जलन का अनुभव करते हैं।जीवनशैली में कुछ बदलाव करके एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

जब लोग एसिड रिफ्लक्स और हार्ट बर्न से पीड़ित होते हैं तो राहत पाने के लिए सबसे पहले दवा लेते हैं। यह एकमात्र रास्ता प्रतीत हो सकता है, खासकर यदि यह एक पुरानी समस्या है। एसिडिटी तब होती है जब पेट में एसिड का अधिक उत्पादन होता है। 

इसकी वजह से लोग छाती के ऊपरी और मध्य भाग में सीने में जलन या जलन का अनुभव करते हैं। जीवनशैली में कुछ बदलाव करके एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। अगर आपको भी एसिडिटी की दिक्कत है और बिना दवा के सेवन के आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां आपको 5 आसान तरीकों के बारे में बताया गया है। 

खाने की आदतों में बदलाव

आप क्या खा रहे हैं और क्या नहीं, इसपर ध्यान रखना जरूरी है। इस बात का खास ख्याल रखें कि आप खाने के तुरंत बाद न बैठें और न ही लेटें। आपके खाने और सोने के बीच तीन घंटे का अंतर होना चाहिए। एकसाथ ज्यादा खाना खाने के बजाय ज्यादा बार खाएं, लेकिन कम खाएं। 

इन ड्रिंक्स का करें परहेज

अगर आपको एसिड रिफ्लक्स है तो सबसे खराब चीज जो आप अपने साथ कर सकते हैं वह है कार्बोनेटेड ड्रिंक का सेवन करना। इन ड्रिंक्स के सेवन से लोगों को डकार आती है। यह एसिड को अन्नप्रणाली में भेजता है। आपको स्पार्कलिंग पानी पीने से भी बचना चाहिए। हमेशा समतल पानी का चुनाव करें।

सोने की आदत पर ध्यान दें

सोते समय आपका सिर आपके पैरों से ऊंचा होना आदर्श माना जाता है। हार्वर्ड हेल्थ ने बताया है कि हाइट 6 से 8 इंच होनी चाहिए। ऐसा करने के लिए, आप "अतिरिक्त-लंबे" बेड राइजर का उपयोग कर सकते हैं या अपने ऊपरी शरीर के लिए फोम वेज सपोर्ट का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। जबकि आप तकिए को ढेर करने की कोशिश कर सकते हैं, यह उतना सामान्य नहीं हो सकता जितना आप सोच सकते हैं। 

वेट लॉस

यदि आपका वजन अधिक है तो एसिडिटी और सीने में जलन होने की संभावना बढ़ जाती है। आपका पहला ध्यान हमेशा सही वजन बनाए रखने पर होना चाहिए। शारीरिक गतिविधि में शामिल होने के लिए एक संतुलित आहार उतना ही आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आप हर हफ्ते 3-4 बार व्यायाम करें।

धूम्रपान छोड़ें

ज्यादातर मामलों में धूम्रपान छोड़ने से एसिडिटी की आवृत्ति और गंभीरता कम हो जाती है। कुछ लोगों के लिए, यह समस्या को पूरी तरह से दूर कर देता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि धूम्रपान लार के उत्पादन की मात्रा को कम कर देता है। यह सीधे वाल्व की प्रभावशीलता को प्रभावित करता है जो पेट के एसिड को अन्नप्रणाली में प्रवेश करने से रोकता है। यही कारण है कि धूम्रपान करने वालों को सीने में जलन होने की संभावना अधिक होती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 Ways To Get Rid Of Acidity Without Medication

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे