डाइट में सफेद चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये 5 हेल्दी चीजें, कई समस्याएं रहेंगी दूर

By मनाली रस्तोगी | Published: September 8, 2022 05:02 PM2022-09-08T17:02:35+5:302022-09-08T17:04:26+5:30

सफेद चीनी का सेवन लंबे समय में कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। लंबे समय से चल रही आदत को बदलना कठिन है लेकिन असंभव नहीं है।

5 Alternatives for white sugar that won't compromise taste and health | डाइट में सफेद चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये 5 हेल्दी चीजें, कई समस्याएं रहेंगी दूर

डाइट में सफेद चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये 5 हेल्दी चीजें, कई समस्याएं रहेंगी दूर

Highlightsसफेद चीनी को परिष्कृत किया जाता है, इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से मोटापा, पेट की अतिरिक्त चर्बी, मधुमेह और हृदय रोग हो सकता है।यह अवसाद, मनोभ्रंश, यकृत रोग और कुछ प्रकार के कैंसर का कारण भी बन सकता है।

सफेद चीनी परिष्कृत गन्ने से बनाई जाती है। खाद्य पदार्थों में मिठास के लिए दानेदार सफेद चीनी और अन्य प्राकृतिक शर्करा इस्तेमाल की जाती है। सफेद चीनी एक अत्यधिक संसाधित वस्तु है और व्यस्त जीवनशैली के साथ पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना सबसे अच्छा है। चूंकि सफेद चीनी को परिष्कृत किया जाता है, इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से मोटापा, पेट की अतिरिक्त चर्बी, मधुमेह और हृदय रोग हो सकता है। यह अवसाद, मनोभ्रंश, यकृत रोग और कुछ प्रकार के कैंसर का कारण भी बन सकता है।

स्टेविया 

स्टेविया में शून्य कैलोरी होती है और यह चीनी से ज्यादा मीठा होता है। चीनी को स्टीविया से बदलने से वजन बढ़ने से रोकने और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। डायबिटीज वाले लोगों के लिए स्टेविया बहुत अच्छा साबित होता है। इसे पूरे दिन लें ताकि कार्ब्स बढ़ सकें।

खजूर

खजूर प्राकृतिक मिठास के लिए जाना जाता है। खजूर फ्रुक्टोज का एक स्रोत है, जिसका अर्थ है फलों में पाई जाने वाली एक प्राकृतिक प्रकार की चीनी। खजूर में फाइबर, पोषक तत्व, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीज की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में प्रोटीन के निर्माण में मदद करता है और कब्ज को रोककर आपके पाचन तंत्र में फाइबर को लाभ पहुंचाता है। वे न केवल पौष्टिक होते हैं बल्कि स्वादिष्ट भी होते हैं, जिसका अर्थ है कि इसे अपने आहार में शामिल करना आसान है।

शहद

शहद कैलोरी से भरपूर होता है और इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन सी, बी1, बी2, बी3, बी5 और बी6 जैसे महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन होते हैं। इसमें चीनी की तुलना में कम जीआई मूल्य होता है और इसमें जीवाणुरोधी, एंटी-फंगल और विरोधी भड़काऊ गुण शामिल होते हैं। पॉलीफेनोल्स जैसे शहद के यौगिक शरीर में सूजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह फंगस और अवांछित बैक्टीरिया को भी खत्म कर सकता है।

गुड़

गुड़ में चीनी की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं क्योंकि इसमें गुड़ की मात्रा होती है। अब आप सोच रहे होंगे कि गुड़ क्या है? यह चीनी बनाने की प्रक्रिया का एक पौष्टिक उपोत्पाद है, जिसे अक्सर परिष्कृत चीनी बनाते समय हटा दिया जाता है। इसके अतिरिक्त, यह इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को भी बनाए रखता है और पोटेशियम सामग्री के कारण जल प्रतिधारण को रोकने में मदद करता है।

ब्राउन शुगर

सफेद चीनी की तुलना में ब्राउन शुगर में कैलोरी कम होती है। इसमें कैल्शियम, आयरन, जिंक, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कॉपर और विटामिन बी-6 जैसे विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं, जो स्वस्थ शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। ब्राउन शुगर में मौजूद शीरा मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद कर सकता है। 

एक दिन में कुछ नहीं होता, हर चीज में समय लगता है। अपनी लंबे समय से चल रही आदत को बदलना कठिन है लेकिन असंभव नहीं है। अपना समय लें और इस बदलाव को धीरे-धीरे शुरू करें। उच्च चीनी आहार बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 Alternatives for white sugar that won't compromise taste and health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे