बरसात के मौसम में हो सकता है इन 4 जलजनित बीमारियों का खतरा, जानिए इनसे बचने के तरीके

By मनाली रस्तोगी | Published: June 23, 2023 05:47 PM2023-06-23T17:47:01+5:302023-06-23T17:48:42+5:30

मानसून अब ज्यादा दूर नहीं नहीं है। ऐसे में अब बरसात के मौसम के साथ कई तरह की बीमारियां भी साथ आती हैं।

4 Common Water-Borne Diseases And How To Prevent Infection In Rainy Season | बरसात के मौसम में हो सकता है इन 4 जलजनित बीमारियों का खतरा, जानिए इनसे बचने के तरीके

(फाइल फोटो)

Highlightsअगर सही से ध्यान नहीं रखा जाए तो जल-जनित बीमारियों के फैलने की संभावना अधिक होती है।विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया भर में 80 प्रतिशत बीमारियां संभवतः जलजनित हैं।जलजनित बीमारियां शरीर में प्रवेश करने वाले गंदे और दूषित पानी के माध्यम से फैलती हैं।

मानसून अब ज्यादा दूर नहीं नहीं है। ऐसे में अब बरसात के मौसम के साथ कई तरह की बीमारियां भी साथ आती हैं। इसी क्रम में अगर सही से ध्यान नहीं रखा जाए तो जल-जनित बीमारियों के फैलने की संभावना अधिक होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया भर में 80 प्रतिशत बीमारियां संभवतः जलजनित हैं। जलजनित बीमारियां शरीर में प्रवेश करने वाले गंदे और दूषित पानी के माध्यम से फैलती हैं। नमी और दूषित, रुका हुआ पानी विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया और कवक के लिए प्रजनन स्थल है जो संक्रमण का कारण बनते हैं। 

सामान्य जलजनित रोग

हैजा- एक सामान्य जल-जनित रोग, यह दस्त, निर्जलीकरण आदि का कारण बन सकता है। इससे बचने के लिए पानी और स्वस्थ भोजन का अच्छा सेवन करें।

हेपेटाइटिस ए - यह दूषित पानी से हो सकता है और लीवर के स्वास्थ्य पर हमला करता है। इससे पीलिया, बुखार, मतली आदि हो सकती है।

टाइफाइड- दूषित पानी या भोजन आसानी से टाइफाइड का कारण बन सकता है। यह भी एक सामान्य जल-जनित रोग है जो संक्रमित व्यक्ति की ऊर्जा चूस लेता है।

जानिए बचने के तरीके

नल के पानी से बचें: सार्वजनिक स्थानों पर बहुत अधिक नल का पानी होता है। अन्यथा गंदे पानी के खतरे को कम करने के लिए सीधे नल के पानी का उपयोग करने से भी बचना चाहिए।

हाथ की स्वच्छता: उचित हाथ की स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। खाने से पहले, बाहर से घर आने के बाद, शौचालय आदि का उपयोग करने के बाद अपने हाथ धोएं।

अपने फल और सब्जियां धोएं: चूंकि बहुत से लोग खुले ठेले वाले विक्रेताओं से खरीदारी करते हैं, इसलिए संभावना है कि वे बारिश के पानी में ढक जाएं। इसलिए, फलों और सब्जियों को खाने से पहले धोना जरूरी है। अन्यथा, यह भी एक स्वस्थ अभ्यास है कि उपभोग से पहले उन्हें धो लें।

स्वच्छ परिवेश: अपने आस-पास स्वच्छ और हरा-भरा वातावरण बनाए रखना सुनिश्चित करें। जल जमाव की संभावना को दूर करें और मच्छरों के पनपने से बचने के लिए आस-पास साफ-सफाई रखें।

पूरे कपड़े और मच्छर भगाने वाले पदार्थ: कीड़ों के काटने से बचने के लिए अपने शरीर को ढक कर रखने की कोशिश करें। इसके अलावा, मलेरिया और डेंगू से बचने के लिए मच्छर निरोधक का प्रयोग करें।

जलभराव से बचें: जलभराव वाले स्थानों के पास जाने से बचें क्योंकि इससे स्वास्थ्य को खतरा हो सकता है। बरसात की सैर से वापस आने के बाद हमेशा अपने पैर धोएं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 4 Common Water-Borne Diseases And How To Prevent Infection In Rainy Season

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे