सुनील छेत्री के नाम की पद्म श्री पुरस्कार के लिए सिफारिश

By भाषा | Published: May 1, 2018 08:22 PM2018-05-01T20:22:32+5:302018-05-01T20:22:32+5:30

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने सुनील छेत्री के नाम की सिफारिश देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म श्री के लिए किया है। 

Sunil Chhetri to be recommended for Padma Shri | सुनील छेत्री के नाम की पद्म श्री पुरस्कार के लिए सिफारिश

Sunil Chhetri to be recommended for Padma Shri

नई दिल्ली, 1 मई। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने सुनील छेत्री के नाम की सिफारिश देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म श्री के लिए किया है। देश के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी के लिए यह बड़ा सम्मान होगा। छेत्री ने भारत के लिए 97 मैचों में 56 गोल किये है। गोल स्ट्राइक रेट के मामले में छेत्री दुनिया के शीर्ष फुटबालरों में शामिल हैं।

एआईएफएफ ने किसी खिलाड़ी का नाम जाहिर किये बगैर कहा कि इस सम्मान के लिए वह किसी बड़े खिलाड़ी के नाम का सिफारिश करने कर विचार कर रहा है। महासंघ के करीबी सूत्रों ने बताया कि उन्होंने छेत्री के नाम की सिफारिश की है क्योंकि महासंघ इस खेल को दिये उनके योगदानों का सम्मान करता है।

सूत्र ने बताया, ‘‘भारतीय फुटबाल में अगर एक नाम के बारे में पूछा जाए जो इस बड़े सम्मान का हकदार है तो वह निसंदेह सुनील छेत्री ही होगा। एआईएफएफ छेत्री के योगदान का सम्मान करता है।’’

एआईएफएफ के महासचिव कुशल दास से जब संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि महासंघ ने अर्जुन पुरस्कारों के लिए जेजे लालपेखलुआ और गुरप्रीत सिंह संधू के नामों की सिफारिश की है।

जब उनसे छेत्री के नाम को पद्म पुरस्कार के लिए भेजे जाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इसकी पुष्टि नहीं की, लेकिन उन्होंने 33 साल के इस खिलाड़ी की जमकर प्रशंसा की। पद्म पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर 26 जनवरी की पूर्व संध्या पर की जाती है।

पिछले साल जून में किर्गिस्तान के खिलाफ मैच में अंतरराष्ट्रीय करियर का 54वां गोल कर छेत्री मौजूदा समय के सक्रिय फुटबालरों में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में चौथे स्थान पर पहुंच गये थे। उन्होंने इंग्लैंड के वायने रूनी को पछाड़ा था। उनसे ज्यादा गोल करने के मामले में क्लिंट डेम्पसे (अमेरिेका), क्रिस्टियानो रोनाल्डो (पुर्तगाल) और लियोनेल मेस्सी (अर्जेंटीना) है।

Web Title: Sunil Chhetri to be recommended for Padma Shri

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे