World Cup 2018: प्री-क्वॉर्टर में उरूग्वे के सामने पुर्तगाल और रोनाल्डो को रोकने की चुनौती, रोचक जंग आज

By भाषा | Published: June 30, 2018 01:33 PM2018-06-30T13:33:37+5:302018-06-30T13:33:37+5:30

Uruguay vs Portugal Preview: अंतिम-16 में उरूग्वे और पुर्तगाल की रोचक भिड़ंत में नजरें होंगी क्रिस्टियानो रोनाल्डो पर

FIFA World Cup 2018: Uruguay vs Portugal Preview, Cristiano Ronaldo is key player | World Cup 2018: प्री-क्वॉर्टर में उरूग्वे के सामने पुर्तगाल और रोनाल्डो को रोकने की चुनौती, रोचक जंग आज

क्रिस्टियानो रोनाल्डो

सोची, 30 जून: उरूग्वे और उसके कप्तान डिएगो गोडिन शनिवार को यहां सोची में पुर्तगाल के खिलाफ होने वाले विश्व कप के अंतिम 16 के मुकाबले में उसके स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को रोकने का प्रयास करेंगे। 

गोडिन और उनकी टीम के साथी खिलाड़ी रीयल मैड्रिड और पुर्तगाल के पांच बार के बैलेन डिओर विजेता को निशाना बनाए होंगे जिससे यह मुकाबला काफी दिलचस्प होगा क्योंकि 33 वर्षीय रोनाल्डो इस विश्व कप में शानदार फॉर्म में हैं और इसका पूरा लुत्फ उठा रहे हैं। लेकिन उरूग्वे एकमात्र ऐसी टीम है जो ग्रुप चरण में एक भी गोल खाए बिना नॉकआउट दौर में पहुंची है। 

गोडिन एटलेटिको क्लब से खेलते हैं जिसका डिफेंस यूरोपीय क्लब में सबसे दमदार है और दिलचस्प बात यह है कि उरूग्वे की टीम ने 2018 में छह मैचों में एक भी गोल नहीं गंवाया है। 

पढ़ें: फीफा विश्व कप 2018: क्वॉर्टर फाइनल के लिए अर्जेंटीना-फ्रांस की भिड़ंत आज, मेसी पर उम्मीदों का भार

रोनाल्डो इस विश्व कप में चार गोल कर चुके हैं जिसमें स्पेन के खिलाफ 3-3 के ड्रॉ मुकाबले में हैट-ट्रिक भी शामिल है। उनके नाम 85 अंतरराष्ट्रीय गोल हैं जो इतिहास में किसी यूरोपीय खिलाड़ी की तुलना में सबसे ज्यादा हैं। 

पिछले दो वर्षों में उन्होंने रीयल मैड्रिड के लिए गोडिन के एटलेटिको के खिलाफ दो हैट-ट्रिक लगाई और चैम्पियंस लीग फाइनल्स में क्लब को दो बार खिताब दिला चुके हैं।  महान फुटबालर डिएगो माराडोना ने हाल में दोनों की तुलना करते हुए कहा था , 'गोडिन एक स्टार हैं। वह रक्षात्मक हैं, दमदार हैं गोल करते हैं, खिताब जीतते हैं और एक भी मैच नहीं छोड़ता।' 

पढ़ें: FIFA World Cup 2018: नॉकआउट में पहुंचीं ये 16 टीमें, जानिए अब किससे होगा किसका मुकाबला

उरूग्वे के लिए सेंट्रल डिफेंस में गोडिन के साथ गिमेनेज भी शामिल होने केा तैयार हैं जो चोट के कारण रूस पर मिली 3-0 की जीत के मैच में नहीं खेल पाये थे। वहीं रोनाल्डो टीम के लिए गोल करने को बेताब होंगे, उन्होंने ईरान के खिलाफ पुर्तगाल के 1-1 से ड्रॉ मैच में पेनल्टी बचायी थी। वीएआर ने ईरान को स्पाट-किक प्रदान की थी। 

उरूग्वे की टीम शानदार है, जिसमें रोड्रिगो बेंटानकुर, लुकास टोरेरा और माटियास वेसिनो जैसे मिडफील्डर शामिल हैं। इसके अलावा उनके पास लुइस सुआरेज और एडिनसन कावानी के रूप में महान गोल स्कोरर मौजूद हैं। 

पढ़ें: FIFA World Cup: इस खिलाड़ी ने किए हैं सबसे ज्यादा गोल, यहां देखें गोल्डन बूट रेस की पूरी लिस्ट

सुआरेज भले ही पहले जितने फुर्तीले नहीं हों लेकिन फिर भी रूस में दो बार गोल कर चुके हैं। एक और गोल से वह उरूग्वे के 1950 विश्व कप विजेता ऑस्कर मिगुएज के टूर्नामेंट में आठ गोल के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। 

पुर्तगाल के कोच फर्नांडो सांटोस ने कहा, 'उनकी टीम शानदार दक्षिण अमेरिकी टीम है।' रोनाल्डो को युवा प्रतिभाओं जैसे बर्नांडो सिल्वा और गोंकालो गुएडेस का साथ मिलेगा। सेबेस्टियन कोट्स ने रोनाल्डो के बारे में कहा, 'हम उन्हें उसी तरह रोकेंगे जैसे हम हर खिलाड़ी को रोकते हैं, भले ही वह सुपरस्टार हो। आप सिर्फ एक खिलाड़ी को ध्यान में रखकर मैच की तैयारी नहीं करते।'

Web Title: FIFA World Cup 2018: Uruguay vs Portugal Preview, Cristiano Ronaldo is key player

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे