FIFA: स्वीडन के खिलाफ स्विट्जरलैंड की नजरें 64 साल बाद क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच इतिहास रचने पर

By भाषा | Published: July 3, 2018 02:04 AM2018-07-03T02:04:56+5:302018-07-03T11:09:36+5:30

स्विट्जरलैंड के पास प्री-क्वार्टर फाइनल में स्वीडन के खिलाफ इस वर्ल्ड कप में अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी करने का मौका है।

FIFA World Cup 2018: Sweden Vs Switzerland Match Preview and Analysis | FIFA: स्वीडन के खिलाफ स्विट्जरलैंड की नजरें 64 साल बाद क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच इतिहास रचने पर

FIFA: स्वीडन के खिलाफ स्विट्जरलैंड की नजरें 64 साल बाद क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच इतिहास रचने पर

निजनी नोवगोरोद, तीन जुलाई। स्विट्जरलैंड ने मौजूदा विश्व कप में अपने खिलाड़ियों के गोल का जश्न मनाने के विवादास्पद तरीके से सुर्खियां बटोरी हैं, लेकिन टीम के पास प्री-क्वार्टर फाइनल में स्वीडन के खिलाफ इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में अपने अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी करने का मौका होगा।

व्लादिमीर पेतकोविच की टीम अगर सेंट पीटर्सबर्ग में स्वीडन को हरा देती है तो पिछले 64 साल में फुटबॉल की इस सबसे बड़ी प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाली स्विट्जरलैंड की पहली टीम बन जाएगी। अगर सर्बिया के खिलाफ टीम के खिलाड़ियों के 'डबल ईगल' जश्न को छोड़ दिया जाए तो टीम ने अब तक टूर्नामेंट में प्रभावित किया है।

कप्तान स्टीफन लिचस्टेनर की अगुआई में टीम एकजुट रहने में सफल रही है जबकि वेलोन बेहरामी और जरदान शकीरी की बदौलत टीम ग्रुप ई से आगे बढ़ने में सफल रही जिसमें खिताब का प्रबल दावेदार ब्राजील भी शामिल था। 

स्विट्जरलैंड की टीम रूस में अब तक अजेय रही है और प्रत्येक मैच में टीम ने गोल दागा है। पिछले दो साल में टीम के प्रदर्शन में एकमात्र दाग पिछले साल अक्तूबर में पुर्तगाल के खिलाफ मिली हार है। 

स्विट्जरलैंड की टीम ने पिछली बार 1954 में विश्व कप क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी जब देश 16 देशों के इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रही था। टीम हालांकि अंतिम आठ के मुकाबले में 3-0 की बढ़त बनाने के बावजूद आस्ट्रिया के खिलाफ 5-7 से हार गई थी। स्विट्जरलैंड को अगर अब इस प्रदर्शन की बराबरी करनी है तो स्वीडन की चुनौती से पार पाना होगा। (फीफा वर्ल्ड कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें)

स्विट्जरलैंड के डिफेंस ने अब तक प्रभावित किया है लेकिन टीम स्वीडन के खिलाफ अपने मुख्य डिफेंडर लिचस्टेनर और फाबियान शाएर के बिना उतरेगी क्योंकि इन दोनों को लीग चरण के दौरान दो - दो पीले कार्ड दिखाए गए। इन दोनों का अनुभव टीम के लिए काफी फायेमंद रहा है क्योंकि इन दोनों को टीम की ओर से मिलकर 150 से अधिक मैच खेलने का अनुभव है। 

सर्बिया के खिलाफ 2-1 की जीत के दौरान राजनीति से प्रेरित जश्न के लिए लिचस्टेनर के अलावा शकीरी और ग्रेनित जाका पर फीफा ने जुर्माना लगाया था। स्वीडन के खिलाफ मैच में लिचस्टेनर और शाएर के विकल्प के तौर पर योहन जोराउ और माइकल लैंग को उतारा जा सकता है। 

स्वीडन और स्विट्जरलैंड की टीमें 2002 से आपस में नहीं भिड़ी है इसलिए ऐसा कोई संकेत नहीं है कि कल के मैच में किसी टीम का दबदबा रहने की संभावना है। स्विट्जरलैंड के पास हालांकि यह इतिहास रचने का मौका होगा। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं -

स्विट्जरलैंड

  • कोच: व्लादिमीर पेटकोविच
  • गोलकीपर्स: यान सोमर, रोमान बुर्की, यावोन एमवोगो।
  • डिफेंडर्स: स्टीफन लिचस्टेनेर, जोहान जोउरोउ, रिकॉर्डो रोड्रिगेज, फैबियन शार, फ्रैंकोइस मउबैंडजे, माइकल लैंग, मैनुअल अकंजी, निको एलवेडी।
  • मिडफील्डरर्स: वालोन बेहरामी, झेरडन शकीरी, गेल्सन फर्नांडेज, ब्लेरिम जेमाइली, ग्रानित झाका, स्टीवन जुबेर, रेमो फ्रुएलेर, डेनिस जकारिया।
  • स्ट्राइकर्स: हारिस सेफेरोविक, जोसिप ड्रिमिक, ब्रील एमबोलो, मारियो गवरानोविक।

स्वीडन

  • कोच: जेन एंडर्सन
  • गोलकीपर्स: रॉबिन ओलसेन, कार्ल-जोहान जॉनसन, क्रिस्टोफर नॉर्डफेल्ट।
  • डिफेंडर्स: माइकेल लुस्टिग, विक्टर लिंडेलॉफ, एंद्रियास ग्रैनविस्ट, मार्टिन ओलसन, लुडविग ऑगस्टिनसन, फिलिप हेलांडेर, एमिल क्राफ्त, पोंटस जैनसन।
  • मिडफील्डरर्स: सेबेस्टियन लारसन, एल्बिन एकडाल, एमिल फोर्सबर्ग, गुस्ताव स्वेंसन, ऑस्कर हिल्जेमार्क, विक्टर क्लाएसेन, मार्कस रोहेडन, जिमी डुरमाज।
  • फॉर्वर्ड्स: मार्कर्स बर्ग, जॉन गइडेट्टी, ओला टोइवोनेन, इसाक किएसी, थिएलिन।

Web Title: FIFA World Cup 2018: Sweden Vs Switzerland Match Preview and Analysis

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे