FIFA World Cup: रूस से जीता क्रोएशिया तो 20 साल बाद पहुंचेगा सेमीफाइनल में, मुकाबला आज

By भाषा | Published: July 7, 2018 02:39 PM2018-07-07T14:39:17+5:302018-07-07T14:45:31+5:30

वर्ल्ड कप में इस बार आश्चर्यचकित करने वाले नतीजे मिले है और क्रोएशिया को अंतिम आठ मुकाबले में इससे अच्छा करने का मौका शायद ही मिले।

fifa world cup 2018 russia vs croatia quarter final match preview | FIFA World Cup: रूस से जीता क्रोएशिया तो 20 साल बाद पहुंचेगा सेमीफाइनल में, मुकाबला आज

Croatia Team

सोची, 7 जुलाई: क्रोएशिया 1998 के बाद पहली बार फुटबॉल वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के इरादे से आज मेजबान रूस के खिलाफ क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले में उतरेगा। क्रोएशिया ने स्वतंत्र राष्ट्र बनने के बाद पहली बार 20 साल पहले फीफा विश्व कप के लिए क्वालिफाई करने के बाद सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। 

फुटबॉल विश्वकप में इस बार आश्चर्यचकित करने वाले नतीजे मिले है लेकिन क्रोएशिया को अंतिम आठ मुकाबले में इस से अच्छा करने का मौका शायद ही मिले। टीम ने 1998 में क्वॉर्टर फाइनल में जर्मनी को 3-0 से हराया था। 

क्रोएशिया ने पूरे टूर्नामेंट में दिखाया दमदार खेल

जलाटको डालिच की टीम ने ग्रुप चरण में अर्जेंटीना जैसे मजबूत दावेदार पर निडर खेल के बूते 3-0 की जीत दर्ज की थी। क्रोएशिया ने नाइजीरिया और आइसलैंड को भी शिकस्त दी और अपने ग्रुप में सबसे मजबूत टीम रही। क्रोएशिया ने नॉकआउट चरण के पहले मुकाबले में डेनमार्क को पेनल्टी में हराया। जिसके बाद टीम यहां के आत्मविश्वास के साथ पहुंची है। 

यह भी पढ़ें- FIFA: स्वीडन के सामने इंग्लैंड के हैरी केन का 'तूफान' रोकने की चुनौती, क्वॉर्टर फाइनल की जंग आज

रक्षापंक्ति के खिलाड़ी डोमागोज विदा ने कहा, 'हमने इस विश्व कप में दिखाया है कि हमें बड़े सपने देखने का अधिकार है। हम वास्तव में अच्छा खेल रहे हैं और हमारे पास ऐसे खिलाड़ी हैं जिन पर हमें निश्चित रूप से विश्वास करना चाहिए कि वे टीम को आखिर तक जा सकते हैं।' 
वैसे भी, जिस टीम में लुका मोड्रिक जैसा शानदार खिलाड़ी हो उसे सपने देखने का पूरा अधिकार है, खासकर तब जब उन्हें इवान राकिटिक और मारियो मंडजुकिच जैसे खिलाड़ियों का साथ मिले।

टीम के खिलाड़ी इवान पेरिसिच ने मोड्रिक की तारीफ करते हुए कहा, 'वह हमारे कप्तान है, हमारे नेतृत्व करते है हम सब उनके पीछे खड़े है। रियाल मेड्रिड का यह खिलाड़ी शायद टूर्नामेंट के सबसे अच्छा मिडफील्डरों में से एक है लेकिन इस छोटे देश के लिए खिलाड़ियों का ऐसा कौशल उल्लेखनीय है। टीम के 16 खिलाड़ी यूरोप के पांच बड़े लीग टीमों में खेलते है। मोनाको के गोलकीपर दानीजेल सुबासिक डेनमार्क के खिलाफ तीन पेनल्टी का बचाव कर नायक बन कर उभरे हैं।'

क्रोएशिया को हालांकि रूस को कमतर आंकना भारी पड़ सकता है। रैंकिंग के मामले में रूस की टीम भले ही विश्व कप में भाग ले रही टीमों में सबसे निचले पायदान पर हो लेकिन घरेलू दर्शकों के समर्थन से टीम ने शानदार प्रदर्शन किया है। ग्रुप चरण में सऊदी अरब और मिस्र को एकतरफा मुकाबले में मात देने के बाद रूस को उरूग्वे से हार का सामना करना पड़ा था। रूस ने शुरूआती दो मैचों में आठ गोल कर अपने इरादे जाहिर कर दिये थे। 

यह भी पढ़ें- चपरासी का बेटा बना भारतीय फुटबॉल टीम का हिस्सा, मुजफ्फरनगर में है 'रोनाल्डो भाई' के नाम से मशहूर

उन्होंने प्री-क्वॉर्टर फाइनल में स्पेन जैसी मजबूत दावेदार का सफर खत्म किया। मैच 1-1 से बराबरी पर छूटने के बाद रूस ने पेनल्टी कॉर्नर में 4-3 से मैच अपने नाम किया। क्रोएशिया को मैदान पर रूस से जूझने के अलावा स्टेडियम में मौजूद दर्शकों से भी पार पाना होगा जो घरेलू टीम के लिए 12 वें खिलाड़ी की तरह होंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

रूस

कोच: स्टैनलव चेरचेसोव

गोलकीपर्स: इगोर अकिनफीव, व्लादिमीर गाबूलोव, आंद्रेई लूनेव।

डिफेंडर्स: व्लादिमीर ग्रानेट, फेदोर कुद्रयाशोव, इलिया कुटेपोव, आंद्रेई सेमेनोव, सर्जेई इगनाशेविच, मारियो फर्नांडीज, इगोर, स्मोलनिकोव।

मिडफील्डरर्स: यूरी गाजिनस्की, अलैक्जेंडर गोलोविन, एलन जागोइव, अलैक्जेंडर एरोकिन, यूरी झिरकोव, डालेर कुजयीव, रोमन जोबनिन, अलैक्जेंडर सामेदोव, एंटन मिरानचुक, डेनिस चेरीशेव।

फॉर्वर्ड्स: अर्तेम ज्यूबा, एलेक्सी मिरानचुक, फेदोर स्मोलोव।

क्रोएशिया

कोच: ज़लटको दालिक

गोलकीपर्स: डेनिजेल सुबासिक, लोवरे कालिनीक, डोमिनिक लिवाकोविच

डिफेंडर्स: वेद्रान कोरलुका, डोमागोज विडा, इवान स्ट्रिनीक, डेजन लोवरेन, सिम वर्सलजो, जोसिप पिवारिक, टिन जेद्वाज, ड्यूज काल्टा-कार

मिडफील्डरर्स: लुका मोडरिक, इवान रेकिटिक, मैटियो कोवासिस, मिलान बडेल्ज, मार्सेलो ब्रोजोविक, फिलिप ब्रैडारिक।

फॉर्वर्ड्स: मारियो मैंडजुकी, इवान पेरिसिक, निकोल कालनिक, एंज्रेज क्रैमरिक, मार्को जाका, एंटी रेबेक।

यह भी पढ़ें- FIFA World Cup: दूसरी बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में बेल्जियम, 5 बार की चैंपियन ब्राजील को हराया

Web Title: fifa world cup 2018 russia vs croatia quarter final match preview

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे