फीफा विश्व कप: फ्रांस के 19 वर्षीय खिलाड़ी ने रचा इतिहास, तोड़ा मेसी और अर्जेंटीना का सपना

By अभिषेक पाण्डेय | Published: July 1, 2018 10:39 AM2018-07-01T10:39:30+5:302018-07-01T10:46:29+5:30

kylian Mbappe: फ्रांस के 19 वर्षीय युवा खिलाड़ी एम्बापे ने अर्जेंटीना के खिलाफ दो गोल दागते हुए फ्रांस को क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचाया

FIFA World Cup 2018: kylian Mbappe scored two goals for france to shatter messi and Argentina dream | फीफा विश्व कप: फ्रांस के 19 वर्षीय खिलाड़ी ने रचा इतिहास, तोड़ा मेसी और अर्जेंटीना का सपना

काइलियन एम्बापे

कजान एरीना, 01 जुलाई: 64वें और 68वें मिनट में दो गोल दागते हए 19 वर्षीय इस युवा खिलाड़ी न सिर्फ इतिहास रचा बल्कि मेसी युग का अंत करते हुए एक नए युग की शुरुआत कर दी। इस खिलाड़ी का नाम है काइलियन एम्बापे जिन्होंने फीफा वर्ल्ड कप 2018 के प्री-क्वॉर्टर मैच में दो गोल दागते हुए फ्रांस को अर्जेंटीना पर 4-3 से शानदार जीत दिलाते हुए उसे क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचा दिया। 

फ्रांस के 19 साल के एम्बापे ने रचा इतिहास

इस मैच के शुरू होने से पहले सारी चर्चा लियोनेल मेसी के इर्द-गिर्द हो रही थी लेकिन मैच खत्म होने तक ये चर्चा युवा एम्बापे के करिश्माई खेल के आसपास सिमटकर रह गई। जिस मेसी से इस मैच में जोरदार खेल की उम्मीद थी वह एक भी गोल नहीं दाग पाए और एम्बापे ने दो गोल दागते हुए अर्जेंटीना के फैंस को सन्न कर दिया। 

इन दो गोलों के साथ ही 19 साल के एम्बापे ने नया इतिहास रचा। वह 1958 में 17 वर्षीय पेले के बाद से किसी वर्ल्ड कप मैच में दो गोल दागने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। यानी, फीफा वर्ल्ड कप के पिछले 40 सालों के इतिहास में इतनी कम उम्र के खिलाड़ी ने एक मैच में दो गोल नहीं दागे हैं।

एम्बापे का जन्म 1998 में फ्रांस की वर्ल्ड कप जीत के कुछ दिन बाद हुआ था। वह अभी पेरिस सेंट जर्मेन की लीग 1 टीम की तरफ से खेलते हैं। उन्हें पीएसजी ने 2022 तक के लिए करीब 180 मिलियन डॉलर में साइन किया है। आर्सेनल के पूर्व मैनेजर आसर्ने वेंगर इस युवा खिलाड़ी के खेल से इस कदर प्रभावित दिखे कि उन्होंने एम्बापे को 'अगला पेले' तक कह दिया।

पढ़ें: FIFA World Cup: फ्रांस ने अर्जेंटीना को हराकर किया वर्ल्ड कप से बाहर, मेसी नहीं कर पाए एक भी गोल

अंतिम-16 के इस मैच में पहला गोल फ्रांस के एंटोनी ग्रेजमैन ने 13वें मिनट में दागा, जिसकी बराबरी करने के लिए अर्जेंटीना को करीब आधे घंटे तक इंतजार करना पड़ा। मैच के 41वें मिनट में अर्जेंटीना को ये मौका दिया एंडेल डि मारिया के गोल ने। महज 7 मिनट बाद ही ग्रैबियल मार्केडो ने अर्जेंटीना को 2-1 की बढ़त दिला दी। लेकिन महज 10 मिनट बाद ही बेंजामिन पावर्ड ने फ्रांस को 2-2 से बराबरी पर ला दिया।    

यहां से दोनों टीमों के बीच रोचक भिड़ंत होने की संभावना जगी। लेकिन युवा एम्बापे की सोच कुछ और ही थी। एम्बापे ने 64वें मिनट में अर्जेंटीना के गोलकीपर की गलती से और महज 4 मिनट बाद ही अपने बेहतरीन कौशल से गोल दागते हुए फ्रांस को 4-2 से आगे कर दिया। 

पढ़ें: FIFA: 2 बार की चैंपियन उरुग्वे से हारकर रोनाल्डो की टीम पुर्तगाल वर्ल्ड कप से हुई बाहर

ये बढ़त इतनी बड़ी थी कि मेसी की टीम इसके बोझ से निकल ही नहीं पाई। इंजुरी टाइम में मेसी के बेहतरीन पास पर सर्गियो अगुएरा ने अर्जेंटीना के लिए सांत्वना भरा गोल दागा लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और फ्रांस 4-3 से ये मुकाबला जीतते हुए क्वॉर्टर फाइनल में जगह बना चुका था।  निराश कदमों के साथ मेसी वापस लौट रहे थे तो जीत के जश्न में डूबे एम्बापे के रूप में एक नए सितारे का जन्म हो चुका था!

Web Title: FIFA World Cup 2018: kylian Mbappe scored two goals for france to shatter messi and Argentina dream

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे