FIFA World Cup 2018: ग्रुप-एच में कमजोर सेनेगल के खिलाफ जीत से आगाज करना चाहेगा पोलैंड

By भाषा | Published: June 19, 2018 02:14 PM2018-06-19T14:14:14+5:302018-06-19T14:19:01+5:30

सेनेगल ने 2002 में तत्कालीन चैंपियन फ्रांस को 1-0 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की थी और क्वॉर्टर फाइनल तक पहुंची थी।

fifa world cup 2018 group h poland vs senegal match preview | FIFA World Cup 2018: ग्रुप-एच में कमजोर सेनेगल के खिलाफ जीत से आगाज करना चाहेगा पोलैंड

Poland Football team

मॉस्को, 18 जून: फीफा वर्ल्ड कप 2018 के अपने पहले मैच में मंगलवार को जब सेनेगल का सामना करेगा तो राबर्ट लेवानडोवस्की और साडियो माने के बीच का मुकाबला दिलचस्प होगा जिन्होंने यूरोपीय फुटबॉल में इस सत्र में शानदार प्रदर्शन किया है। 

बायर्न म्यूनिख की तरफ से खेलने वाले लेवानडोवस्की ने इस सत्र में बुंडेसलीगा में 29 गोल किये और वह तीसरी बार टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने सभी प्रतियोगिताओं में कुल 41 गोल दागे। माने ने चैम्पियन लीग में दस गोल किये जिनमें से एक गोल उन्होंने फाइनल में किया। उन्होंने मिस्र के मोहम्मद सालाह और ब्राजील के राबर्टो फर्मिनो के साथ मिलकर लिवरपूल का आक्रमण बेहद मजबूत बनाया है।

सेनेगल के पूर्व खिलाड़ी और 2002 विश्व कप में खेलने वाले अल हाद्जी डियोफ ने कहा, 'मेरा मानना है कि साडियो टूर्नामेंट का एक स्टार खिलाड़ी हो सकता है।' 

मॉस्को के स्पार्टक स्टेडियम में ग्रुप-एच के इस मैच में पोलैंड जीत के दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा। इस ग्रुप में कोलंबिया और जापान की टीमें भी शामिल हैं।  विश्व में आठवें नंबर का पोलैंड विश्व कप में आठवीं बार हिस्सा ले रहा है। कोच एडम नवाल्का की टीम 1974 और 1982 के तीसरे स्थान पर रहने के रिकार्ड में सुधार करने के लिये बेताब है। 

(यह भी पढ़ें- और पढ़ें- FIFA World Cup 2018: रूस से हारा मिस्र तो हो जाएगा बाहर! सालाह पर होगा दारोमदार)

लेवानडोवस्की ने स्वीकार किया कि उन्हें यहां खुद को साबित करना होगा क्योंकि यूरो 2016 में वह केवल एक गोल कर पाये थे और पोलैंड क्वॉर्टर फाइनल से बाहर हो गया था। इस 29 वर्षीय फुटबॉलर ने यूरोपीय क्वालीफाईंग में दस मैचों में 16 गोल दागकर टीम को विश्व कप में जगह दिलाने में अहम भूमिका निभायी थी। 

डिफेंडर कामिल गिलिक के फिट होने से भी पोलैंड को मजबूती मिली है। उनका काम माने को बांधे रखना होगा।  सेनेगल 2002 में अलियो सिसे की अगुवाई वाली टीम की बराबरी करने की उम्मीद के साथ मैदान पर उतरेगा। सिसे अब राष्ट्रीय कोच हैं। उनकी टीम ने 2002 में तत्कालीन चैंपियन फ्रांस को 1-0 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की थी और क्वॉर्टर फाइनल तक पहुंची थी। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं- 

पोलैंड

कोच: एडम नवलका

गोलकीपर्स: बार्तोस्ज बियाकोवोस्की, लुकास फाबियांस्की, वोइचेक स्ट्रेंस्ने

डिफेंडर्स: जैन बेडनारेक, बार्तोस्ज बेरेसजिंस्की, थियागो कियोनेक, कामिल ग्लिक, लुकास पिस्जेक, आर्टर जेडरेजिस्क, माइकल पजदान

मिडफील्डरर्स: जैकब ब्लास्जिकोवोस्की, जासेक गोराल्सकी, कामिल ग्रोसिकि, ग्रेजेगोर्ज क्रीकोविआक, राफेल कुरजावा, कारोल लिनेटी, स्लाओमिर पेस्जको, मासिज रिबस, पिओट्र जिलिन्सकी।

फॉर्वर्ड्स: डेविड कोनाकी, रॉबर्ट लेवांडोस्कीस, अर्काडिउज मिलिक, लुकास्ज टियोडोर्जिक

सेनेगल

कोच: अलीउ क्ससे

गोलकीपर्स: खादिम डियाए, अब्दुल्लाए डियालो, अलफर्ड गोमिस

डिफेंडर्स: कारा बोद्जी, कालिडु कुलिबैली, मोउसा वैग, सालिओउ सिस, यूसुफ साबेली, लैमिने गासाम, अर्मंड ट्राओरे, सैलिफ साने

मिडफील्डरर्स: पापे एलिउन, इडरिसा गुयेये, चिकोउ कुएट, चिक एनडोए

फॉर्वर्ड्स: साडिओ माने, डिआओ बाल्डे, इस्माइला सार, डियाफ्रा साखो, मोउसा कोनाटे, माम बिराम, डिओउफ, एमबाए नियांग

फीफा वर्ल्ड कप से जुड़ी सारी खबरें यहां पढ़ें

Web Title: fifa world cup 2018 group h poland vs senegal match preview

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे