FIFA World Cup: जेम्स रोड्रिग्ज ने पिछली बार दागे थे सबसे ज्यादा गोल, क्या इस बार भी करेंगे कमाल?

By विनीत कुमार | Published: June 10, 2018 07:54 AM2018-06-10T07:54:44+5:302018-06-10T07:54:44+5:30

साल-2006 में एक पेशेवर फुटबॉलर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने रोड्रिग्ज ने 352 मैचों में अब तक कुल 98 गोल दागे हैं।

fifa world cup 2018 colombia james rodriguez profile records and interesting facts | FIFA World Cup: जेम्स रोड्रिग्ज ने पिछली बार दागे थे सबसे ज्यादा गोल, क्या इस बार भी करेंगे कमाल?

James Rodriguez

नई दिल्ली, 10 जून: रूस में 14 जून से शुरू हो रहे फीफा वर्ल्ड कप में लियोनेल मेसी, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, नेमार जैसे बड़े नामों के बीच फैंस की नजर जेम्स रोड्रिग्ज पर भी होगी। कोलंबिया का 26 साल का ये खिलाड़ी ब्राजील में 2014 में हुए फीफा वर्ल्ड में गोल्डन बूट का हकदार बना था। कोलंबिया की टीम क्वॉर्टर फाइनल में हारकर बाहर हुई थी लेकिन रोड्रिग्ज का जादू ऐसा चला कि हर फैन के जेहन में उनका नाम बस गया।

रोड्रिग्ज ने ब्राजील में हुए फीफा वर्ल्ड कप में 6 गोल दागे। साथ ही उन्हें पूरे टूर्नामेंट में सबसे अच्छा गोल दागने का अवॉर्ड भी जीता। इस लिहाज से कोलंबिया में बतौर मिडफिल्डर खेलने वाले रोड्रिग्ज से एक बार फिर फैंस को धमाकेदार प्रदर्शन की होगी। खासकर कोलंबियाई फैंस को काफी उम्मीदें होगी जिसने 6 वर्ल्ड कप खेले हैं लेकिन अभी तक कोई वर्ल्ड कप खिताब नहीं जीता है। (और पढ़ें- FIFA World Cup 2018: मिलिए मिस्र की 'गोल मशीन' मोहम्मद सालाह से, जिन पर रहेंगी दुनिया की निगाहें)

रोड्रिग्ज क्या दिला पाएंगे कोलंबिया को पहला खिताब?

ब्राजील में हुआ वर्ल्ड कप रोड्रिग्ज का पहला विश्व कप अनुभव था। इस विश्व कप के बाद रोड्रिग्ज को स्पेन के क्लब रियाल मेड्रिड ने अपने साथ जोड़ा। हालांकि, एक सीजन के बाद ही रोड्रिग्ज जर्मनी के बायर्न म्यूनिख से लोन पर जुड़ गए। बायर्न के लिए खेलते हुए रोड्रिग्ज ने बुंडेसलीगा में 7 गोल दागे और चैम्पियंस लीग में भी एक गोल किया।

   

साल-2006 में एक पेशेवर फुटबॉलर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने रोड्रिग्ज ने 352 मैचों में अब तक कुल 98 गोल दागे हैं। वहीं, केवल कोलंबिया के लिए खेलते हुए उन्होंने 59 मैचों में 21 गोल किए हैं। ये रिकॉर्ड दिखाते हैं कि अगर कोलंबिया को टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन करना है तो रॉ़ड्रिग्ज पर बहुत कुछ निर्भर होगा।

रोड्रिग्ज से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य

- रोड्रिग्ज का जन्म 12 जुलाई को कोलंबिया के ककटा शहर में हुआ और बचपन में उन्हें हकलाने की बीमारी थी। इसलिए वह ज्यादा बात करने से झिझकत थे। अब भी कई बार प्रेस से बात करते हुए उनकी ये झिझक सामने आ जाती है। 

- जेम्स रोड्रिग्ज का नाम उनके माता-पिता ने जेम्स बॉन्ड के नाम से प्रेरित होकर रखा था। कोलंबियाई या स्पेनिश उच्चारण में जेम्स को 'हेम्स' बोला जाता है। इसलिए उनका असल नाम हेम्स रोड्रिग्ज है। (और पढ़ें- रोनाल्डो के 7 साल के बेटे ने हजारों फैंस की भीड़ के बीच दागा दमदार गोल, देखिए वीडियो)

- जेम्स कभी फुटबॉलर नहीं बनना चाहते थे लेकिन जन्म के बाद ही उनके माता-पिता ने उन्हें फुटबॉलर बनाने की ठान ली थी। रोड्रिग्ज को तीन साल की उम्र में उनके पिता ने छोड़ दिया था। इसके बाज मां और सौतेले पिता ने रोड्रिग्ज की देखभाल की।

- रोड्रिग्ज को फीफा वर्ल्ड कप-2014 में तीन बार 'मैन ऑफ द मैच' अवॉर्ड से नवाजा गया। उरुग्वे के खिलाफ खिलाफ 2-0 की जीत में रोड्रिग्ज की ओर से दागा गया पहला गोल फीफा वर्ल्ड कप-2014 का सर्वश्रेष्ठ गोल चुना गया।

- रोड्रिग्ज 2011 में अंडर-20 वर्ल्ड कप में कोलंबियाई टीम की कप्तानी कर चुके हैं। उस टूर्नामेंट में उन्होंने तीन गोल दागे और तीन गोल कराने में अहम भूमिक निभाई। कोलंबियाई टीम इस टूर्नामेंट में क्वॉर्टर फाइनल तक पहुंचने में कामयाब रही और रोड्रिग्ज की कप्तानी की भी तारीफ हुई। (और पढ़ें- फीफा वर्ल्ड कप: नेमार पर होगा ब्राजील के 16 साल के सूखे को खत्म करने का दारोमदार)

Web Title: fifa world cup 2018 colombia james rodriguez profile records and interesting facts

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे