फीफा वर्ल्ड कप: नेमार पर होगा ब्राजील के 16 साल के सूखे को खत्म करने का दारोमदार

By विनीत कुमार | Published: June 5, 2018 08:18 AM2018-06-05T08:18:16+5:302018-06-05T08:18:16+5:30

ब्राजीलियाई टीम 5 बार वर्ल्ड कप जीत चुकी है और टीम ने आखिरी बार 2002 में इस पर कब्जा जमाया था।

fifa world cup 2018 will neymar make brazil champion records and stats | फीफा वर्ल्ड कप: नेमार पर होगा ब्राजील के 16 साल के सूखे को खत्म करने का दारोमदार

Neymar

नई दिल्ली, 5 जून: करीब 4 साल पहले अपने ही फैंस के बीच सेमीफाइनल में जर्मनी के हाथों धुलाई का वो मंजर न तो ब्राजीलियाई टीम और न ही स्टार खिलाड़ी नेमार भूले होंगे। फीफा वर्ल्ड कप-2014 के क्वॉर्टरफाइनल में लगी चोट के कारण नेमार सेमीफाइनल नहीं खेल सके थे और ब्राजील को 7-1 की करारी हार का सामना करना पड़ा था। उस वर्ल्ड में नेमार पर उम्मीदों का बोझ था और इस बार भी निगाहें उन पर हैं। 

ब्राजीलियाई टीम 5 बार वर्ल्ड कप जीत चुकी है और टीम ने आखिरी बार 2002 में इस पर कब्जा जमाया था। ऐसे में सवाल है कि क्या वाकई नेमार ब्राजील के 16 साल के सूखे को इस बार खत्म कर सकेंगे?   

नेमार की चोट फिर बिगाड़ेगी खेल

पैर में चोट के कारण तीन महीने बाद मैदान पर वापसी करने वाले नेमार के वर्ल्ड कप में खेलने को लेकर संदेह था। हालांकि, उन्हें टीम में शामिल किया गया और अब नेमार ने भी सबूत दिए हैं कि वह फिट हैं। नेमार ने क्रोएशिया के खिलाफ अभ्यास मैच में हिस्सा लिया और ब्रजील की 2-0 की जीत में एक गोल भी दागा। (और पढ़ें- FIFA World Cup: क्या रोनाल्डो दिलाएंगे अपने देश को पहला खिताब? फीके रिकॉर्ड पर उम्मीदों का बोझ)

नेमार के इंटरनेशनल रिकॉर्ड

नेमार ने अब तक ब्राजील के लिए 84 मैच खेले हैं और इसमें उन्होंने 54 गोल दागे हैं। केवल 26 साल की उम्र में नेमार आज मौजूदा महान खिलाड़ियों लियोनेस मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पंक्ति में आ खड़े हुए हैं। 

यही नहीं, नेमार ब्राजील के लिए सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में चौथे स्थान पर हैं। वह तीसरे स्थान पर काबिज रोमारियो से एक गोल पीछे, दूसरे स्थान के रोनाल्डो से 8 और दिग्गज पेले से 23 गोल पीछे हैं। (और पढ़ें- FIFA World Cup 2018: महान मेसी को वर्ल्ड कप जीत की तलाश, खत्म होगा अर्जेंटीना का 32 साल लंबा इंतजार?)

नेमार के स्टार बनने का सफर 

इसी साल स्पेन के बार्सिलोना का साथ छोड़ 26 करोड़ 30 लाख डॉलर की रिकॉर्ड स्थानांतरण फीस में स्पेन के पेरिस सेंट जर्मेन क्लब से जुड़े नेमार का जन्म 5 फरवरी 1992 को ब्राजील के मोगी डास क्रुजेस शहर में हुआ। नेमार को फुटबॉल से लगाव अपने पिता के कारण हुआ जो एक फुटबॉलर रहे हैं।

केवल 11 साल की उम्र में ब्राजील के सांतोस क्लब ने उन्हें अपने साथ जोड़ा और उनके खेल को निखारना शुरू किया। इस बीच रियाल मेड्रिड की भी नजर उन पर पड़ी और क्लब ने उन्हें अपने साथ जोड़ने की कोशिश की भी। हालांकि, नेमार ने तब ब्राजील छोड़ने से मना कर दिया। इस बीच सांतोष क्लब की ओर से खेलते हुए ब्राजील में उनकी खेल की चर्चा होने लगी और ये दुनिया के दूसरे हिस्सों तक भी पहुंची।

आखिरकार, 2013 में बार्सिलोना ने उन्हें अपने साथ जोड़ा। इस बीच 2014 के वर्ल्ड कप में नेमार के खेल ने पूरी दुनिया को दीवाना बना दिया। नेमार के नाम फीफा वर्ल्ड कप में अभी 4 गोल हैं। (फीफा वर्ल्ड कप से जुड़ी सार खबर यहां पढ़ें)

Web Title: fifa world cup 2018 will neymar make brazil champion records and stats

फुटबॉल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे