दुनिया भर में पॉपुलर हो रही 'येलो टी', जानें क्यूं पिएं और कैसे घर पर ही बनाएं

By गुलनीत कौर | Published: April 29, 2019 07:55 AM2019-04-29T07:55:37+5:302019-04-29T07:55:37+5:30

येलो टी के गुणों की बात करें तो ये कुछ कुछ ग्रीन टी जैसी ही है। ग्रीन टी को हेल्दी ड्रिंक माना जाता है। पाचन तंत्र कमजोर होने पर, वजन बढ़ने पर, यहाँ तक कि त्वचा की अच्छी देखभाल के लिए भी लोग रोजाना ग्रीन टी पीते हैं।

What is yellow tea, know its health benefits and recipe to prepare at home | दुनिया भर में पॉपुलर हो रही 'येलो टी', जानें क्यूं पिएं और कैसे घर पर ही बनाएं

दुनिया भर में पॉपुलर हो रही 'येलो टी', जानें क्यूं पिएं और कैसे घर पर ही बनाएं

अगर टाइटल में 'टी' पढ़कर आप यहां आए हैं तो यकीनन आप उन लोगों में से होंगे जो चाय पीने के शौक़ीन हैं। जिन्हें चाय बेहद पसंद होती है वे इसकी हर वैरायटी को टेस्ट करना चाहते हैं। भारत में वैसे भी तरह तरह की चाय मिलती है। इसे बनाते समय मिलाने वाली चीजों की भी भरमार है। अदरक वाली चाय, मसाला चाय, नींबू चाय, आदि फेमस हैं। 

इसके अलावा चाय पीते पीते अपनी सेहत का भी ख्याल रखने वाले लोग आजकल ग्रीन टी और ब्लैक टी ट्राई कर रहे हैं। लेकिन इन रंगों के अलावा एक और रंग की चाय धीरे धीरे दुनिया भर में मशहूर हो रही हिया। इस चाय को 'येलो टी' के नाम से जाना जा रहा है। येलो यानी पीला।

क्या है येलो टी?

नाम से ही समझ में आता है कि यह चाय पीले रंग की है, दरसल यह चाय पड़ोसी देश चीन से आई है, लेकिन अब दुनिया भर में फेमस हो रही है। एकदम अलग रंग होने के साथ साथ इसका टेस्ट भी काफी अलग है। यह फ्रूटी टेस्ट वाली चाय है। साथ ही इसका टेक्सचर काफी स्मूथ बताया जा रहा है। चाय की खुशबू भी लाजवाब है। 

येलो टी की खासियत

येलो टी के गुणों की बात करें तो ये कुछ कुछ ग्रीन टी जैसी ही है। ग्रीन टी को हेल्दी ड्रिंक माना जाता है। पाचन तंत्र कमजोर होने पर, वजन बढ़ने पर, यहाँ तक कि त्वचा की अच्छी देखभाल के लिए भी लोग रोजाना ग्रीन टी पीते हैं। तो अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहें तो ग्रीन की जगह अब येलो टी भी पी सकते हैं।

येलो टी बनाने की विधि

येलो टी समय के साथ पॉपुलर तो हो रही है लेकिन अभी भी हर मार्किट तक नहीं पहुंची है। लेकिन फिर भी आपको ये कहीं मिल जाए तो येलो टी को सबसे पहले पानी में अच्छी तरह उबालें। उबलने पर गैस स्लो कर दें और इसमें स्वादानुसार शहद मिलाएं। चीनी ना डालें। इसके बाद चाय को छलनी से छान लें और फिर टेस्टी चाय का मजा लें।

यह भी पढ़ें: घुटनों में ग्रीस हो गई है कम तो रोजाना खाएं ये तीन चीजें, 2 हफ्ते में मिलेगा रिजल्ट

येलो टी के पॉपुलर फायदे

1) वजन घटाए - येलो टी पीने से मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है। इस प्रकार ये वजन कम करने में मदद करती है
2) लीवर की सेहत के लिए - येलो टी में पोलीफिनॉल नामक तत्व है जो लीवर की सहता के लिए गुणकारी माना जाता है
3) डायबिटीज - अगर कोई डायबिटीज का रोगी है तो उसे ये येलो टी जरूर ट्राई करनी चाहिए। कुछ ही दिनों में फायदा दिखना शुरू हो जाएगा

Web Title: What is yellow tea, know its health benefits and recipe to prepare at home

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Recipeरेसिपी