घुटनों में ग्रीस हो गई है कम तो रोजाना खाएं ये तीन चीजें, 2 हफ्ते में मिलेगा रिजल्ट

By गुलनीत कौर | Published: March 26, 2019 11:10 AM2019-03-26T11:10:39+5:302019-03-26T11:10:39+5:30

वजन का अचानक बढ़ना, अधिक कब्ज रहना, पर्याप्त नींद ना लेना, तनाव, पौष्टिक आहार की कमी, आदि घुटनों में ग्रीस कम हो जाने के सबसे कॉमन कारण हैं।

Eat these three healthy things to increase grease in your knees, improve joint health | घुटनों में ग्रीस हो गई है कम तो रोजाना खाएं ये तीन चीजें, 2 हफ्ते में मिलेगा रिजल्ट

घुटनों में ग्रीस हो गई है कम तो रोजाना खाएं ये तीन चीजें, 2 हफ्ते में मिलेगा रिजल्ट

बढ़ती उम्र का असर शरीर के अलग अलग हिस्सों में देखने को मिलता है। उम्र बढ़ने के साथ व्यक्ति की याद्दाश्त कमजोर होने लगती है। कौन सी चीज उसने कहां रखी है, उसे याद नहीं रहता। आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है। इसके अलावा शारीरिक रूप से भी कमजोरी आने लगती है। जैसे कि घुटनों की ग्रीस का कम होना सबसे कॉमन समस्या है। पुरुषों के साथ महिलाओं को भेई यह परेशानी काफी सताने लगी है। आजकल कम उम्र की महिलाएं भी इसका शिकार हो रही हैं। 

घुटनों में ग्रीस के कमी से चलना, उठना, बैठना, झुकना, सीढ़ियां चढ़ना या उतरना, आदि काम करते समय काफी परेशानी होती है। यह समस्या अधिक बढ़ जाए तो ऑपरेशन करवाना पड़ता है। घुटनों का ऑपरेशन असफल तो नहीं होता लेकिन ऑपरेशन के बाद कई सारे साइड इफ़ेक्ट हो जाते हैं। ऐसे में घुटनों को लेकर लापरवाही की जाए तो कुछ ही महीनों में घुटने पहले से भी अधिक परेशान करने लगते हैं।

घुटनों के खराब होने के सबसे कॉमन कारण:

- वजन का अचानक बढ़ना
- अधिक कब्ज रहना
- पर्याप्त नींद ना लेना
- तनाव
- पौष्टिक आहार की कमी
- जंक फूड, तेल से बनी चीजों का अधिक सेवन
- कैल्शियम की कमी
- बॉडी में पानी की कमी
- चोट या अचानक झटका लगना

यह भी पढ़ें: खून की कमी और डायबिटीज को जड़ से मिटा सकते हैं इस फल के बीज, तेजी से बढ़ाते हैं यौन शक्ति

अगर उपरोक्त किसी भी कारण से आपके घुटनों की ग्रीस ख़त्म हो गई है, आपको चलने, उठने, बैठने में परेशानी हो रही है तो आगे बताए जा रहे इन तीन खाद्य पदार्थों को अपनी रोजाना की डायट में शामिल करें। इनके रोजाना सेवन से 2 हफ्ते के अन्दर ही आपको घुटनों की परेशानी में कमी दिखाई देगी। आगे जानें आपको क्या खाना है:

1) अखरोट

अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई, बी-6, कैल्शियम और मिनरल पाए जाते हैं। ये बॉडी की अनेकों कमियों को पूरा करता है। घुटनों में ग्रीस कम होने लगे तो रोजाना चार अखरोट खाने चाहिए। ये घुटनों में कैल्शियम की कमी को पूरा कर साथ ही विटामिन-मिनरल्स प्रदान करके उन्हने मजबूत बनाता है।

2) हरसिंगार के पत्ते

हरसिंगार के चमत्कारी पत्तों में टेनिक एसिड, मैथिल सिलसिलेट और ग्लूकोसाइड होता है। ये तीन तत्व मिलकर असरदार औषधि का काम करते हैं। आयुर्वेद के अनुकों इलाज में हरसिंगार के पत्तों को उपयोग में लाया गया है। इन पत्तों से किया गया इलाज तेजी से काम करता है। हरसिंगार के पत्तों को पानी में उबालकर इसका काढ़ा पीने से घुटनों की समस्या छूमंतर हो जाती है।

3) नारियल पानी

कुछ लोगों को पानी कम पीने की आदत होती ही जिस वजह से बढ़ती उम्र में उन्हें घुटनों की समस्या सताने लगती है। इसका सबसे सरल और तेजी से काम करने वाला इलाज है कि ऐसे लोग रोजाना नारियल पानी का सेवन करें। पहले हफ्ते एक नारियल पानी से शुरू करें, फिर अगले हफ्ते से इसे बढ़ाकर दो कर दें। नारियल पानी में कई सारे विटामिन, मिनरल्स होते हैं जो शरीर मन पानी की कमी को दूर करने के साथ इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाते हैं। 

Web Title: Eat these three healthy things to increase grease in your knees, improve joint health

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे