सड़क किनारे लगे भुट्टे को खाते हैं तो आप भी पड़ सकते हैं इस खतरे में

By मेघना वर्मा | Published: July 29, 2018 07:57 AM2018-07-29T07:57:14+5:302018-07-29T21:24:38+5:30

आपने भी कई बार बारिश में टपरी के नीचे खड़े होकर भुट्टे खाए होंगे। मगर क्या आप जानते हैं ऐसे भुट्टा खाना आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

reasons why you should never eat roadside corn | सड़क किनारे लगे भुट्टे को खाते हैं तो आप भी पड़ सकते हैं इस खतरे में

सड़क किनारे लगे भुट्टे को खाते हैं तो आप भी पड़ सकते हैं इस खतरे में

मानसून के समय सड़क के किनारे लगे भुट्टे की महक ने आपको भी अपनी ओर खींच लिया होगा। आपने भी कई बार बारिश में टपरी के नीचे खड़े होकर भुट्टे खाए होंगे। मगर क्या आप जानते हैं ऐसे भुट्टा खाना आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बारिश के मौसम में ठेले से या सड़क किनारे से भुट्टे खाना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। 

वायू प्रदूषकों के रहता है संपर्क में

कभी ध्यान दीजिए सड़क किनारे लगे भुट्टे दिन भर खुली हवा और प्रदूषण के बीच रहते हैं। जिससे उसके अंदर धूल-मिट्टी और गंदगी भर जाती है। वायु प्रदूषकों के यही तत्व आपके पेट में भुट्टे के साथ अंदर पहुंच जाते हैं, जो आपकी सेहत पर बुरा असर डालता है। 

मक्खियां और बैक्टीरिया से बिगड़ सकती है तबियत

सड़क किनारे या ठेले पर रखे कच्चे भुट्टे पर लगातार मक्खियां बैठती रहती हैं, जिसकी वजह से उसमें बैक्टीरिया चले जाते हैं। भुट्टे को भूनने से पहले उसे धोया नहीं जाता, इसलिए यह बैक्टीरिया आपके पेट में भी चले जाते हैं। कभी-कभी तो दुकान वाले इस पर खराब मसाला लगाकर भी आपको दे देते हैं, इससे आपका पेट खराब हो सकता है।

हो सकते हैं कई तरह के इंफेक्शन

कभी ध्यान दिया हो तो जिस ठेले से आप भुट्टा लेते हैं उसमें साफ-सफाई का सही नहीं होती है, इसलिए आपको कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं। इसलिए या तो भुट्टा घर में भूंन कर खाएं या साफ-सफाई का ध्यान रखें।

Web Title: reasons why you should never eat roadside corn

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे