एग्जाम डेज में बच्चों को जरूर पिलाएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, नींद कम आएगी, तनाव की होगी छुट्टी

By गुलनीत कौर | Published: February 18, 2019 05:42 PM2019-02-18T17:42:40+5:302019-02-18T17:42:40+5:30

एग्जाम के लिए घंटों तक पढ़ाई करना, भरपूर नींद और डाइट ना लेना, आदि बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास को रोकता है। ऐसे में पेरेंट्स की यह जिम्मेदारी बनती है कि बच्चों के साथ वे भी मेहनत करें। उनकी डायट के ओर ध्यान देकर वे बच्चों की मदद कर सकते हैं।

Parenting Tips: 5 healthy drinks for kids during exam days to stay away from stress, anxiety | एग्जाम डेज में बच्चों को जरूर पिलाएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, नींद कम आएगी, तनाव की होगी छुट्टी

एग्जाम डेज में बच्चों को जरूर पिलाएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, नींद कम आएगी, तनाव की होगी छुट्टी

बच्चों के फाइनल टर्म के एग्जाम शुरू हो गए हैं। कुछ बच्चों के एग्जाम जल्द ही आने वाले हैं। ऐसे में उनपर पढ़ाई का जबरदस्त प्रेशर है। एग्जाम में अच्छे नंबर लाना और पेरेंट्स को खुश करना, इस परेस्सुरे से मानसिक तनाव बढ़ता है। लेकिन एग्जाम के दिनों में वे इस तनाव से दूर रहें और निश्चिन्त होकर अपनी पढ़ाई करें इसमें आपको उनकी मदद करनी होगी। 

दिल्ली के महशूर साइकेट्रिस्ट डॉ. अभिनव मोंगा का कहना है कि एग्जाम के दिनों में विद्यार्थी तनाव का सामना करते हैं। एग्जाम के लिए घंटों तक पढ़ाई करना, भरपूर नींद और डाइट ना लेना, आदि उनके शारीरिक और मानसिक विकास को रोकता है। ऐसे में पेरेंट्स की यह जिम्मेदारी बनती है कि बच्चों के साथ वे भी मेहनत करें। तो यहां हम आपको पांच खास ड्रिंक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें बच्चों को एग्जाम डेज में पिलाएं। ये उन्हें स्ट्रेस से दूर रखेंगी। 

एग्जाम टाइम में बच्चों को पिलाएं ये 5 ड्रिंक्स:

1) गुड़ की चाय

पढ़ाई करते समय जब नींद आती है तो अक्सर लोग कॉफ़ी लेते हैं। लेकिन बच्चों को अधिक कॉफ़ी देना सही नहीं। इसकी बजाय गुड़ वाली चाय पीनें को दें। इससे तनाव भी दूर होता है, नींद भी चली जाती है और साथ ही गुड़ के सेवना से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है। 

2) ठंडा बादाम मिल्क

ठंडा दूध बच्चों को बेहद पसंद होता है। इसमें अगर बादाम मिला दिया जाए तो यह उनके दिमाग के लिए अच्छा होता है। बादाम में मौजूद ओमेगा-3 ब्रेन पॉवर को बढ़ाता है। साथ ही स्ट्रेस कम करने में भी मदद करता है। दूध में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट भी दिमाग को तेज बनाता है। 

3) डार्क चॉकलेट शेक

चॉकलेट शेक बच्चों को बहुत पसंद होता है। इसे पीने के कई फायदे हैं। इस शेक में इस्तेमाल होने वाला दूध बच्चों का मानसिक विकास करता है और चॉकलेट स्ट्रेस से दूर रखती है। यदि शेक डार्क चॉकलेट का हो तो यह और भी अच्छा है।

यह भी पढ़ें: खून में टॉक्सिन की बढ़ती मात्रा से होती हैं ये 4 स्किन प्रॉब्लम, डायट में तुरंत शामिल करें ये चीजें

4) स्ट्रॉबेरी शेक

स्ट्रॉबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। यह दिमाग को स्थिर रखने में सहायक होती है। इससे बना शेक या स्मूदी एग्जाम डेज में बच्चों को तनाव से दूर रखने में मदद करता है। स्ट्रॉबेरी में विटामिन-सी भी होता है जो मेमोरी को बूस्ट करता है। इसलिए एग्जाम डेज में बच्चों को स्ट्रॉबेरी शेक या स्मूदी जरूर पिलाएं। 

5) चुकंदर का जूस

वैसे तो एग्जाम डेज में बच्चों को हर फल का जूस देना चाहिए। संतरा, अनार, किवी, चुकंदर, सभी फायदेमंद होते हैं। इनमें कई सारे विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो बच्चे के दिमागी विकास के लिए जरूरी होते हैं। चुकंदर में फोलेट और पॉलीफेनॉल्स नामक तत्व होते हैं जो दिमाग को फ्रेस्श और एक्टिव रखते हैं। स्ट्रेस कम होता है। 

Web Title: Parenting Tips: 5 healthy drinks for kids during exam days to stay away from stress, anxiety

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे