गणेश चतुर्थी 2018: चॉकलेट और फ्राई, भगवान गणेश को लगाइए ये 5 तरह के मोदक का भोग

By मेघना वर्मा | Published: September 12, 2018 07:31 AM2018-09-12T07:31:44+5:302018-09-12T07:31:44+5:30

केसर का पेड़ा अगर आपको पसंद है तो आपको मोदक पेड़ा काफी पसंद आएगा।

ganesh chaturthi 2018: try chocolate, coconut and different types of modak | गणेश चतुर्थी 2018: चॉकलेट और फ्राई, भगवान गणेश को लगाइए ये 5 तरह के मोदक का भोग

गणेश चतुर्थी 2018: चॉकलेट और फ्राई, भगवान गणेश को लगाइए ये 5 तरह के मोदक का भोग

प्रथम पूजनीय भगवान गणेश की को मोदक बहुत प्रिय हैं। यही कारण है कि हर गणेश चतुर्थी पर लोग मोदक चढ़ाते हैं। बाजर में कई तरह के मोदक बनाए और बेचे जाते हैं लेकिन आप चाहें तो घर में भी मोदक बना सकते हैं। आज हम आपको मोदक के ऐसे ही डिफरेंट प्रकार बताने जा रहे हैं जिसे आप अपने घर पर बना सकते हैं।

1. ट्रैडिशनल मोदक

चावल के आटे से तैयार किए गए मोदक के अन्दर गुड़ और नारियल का स्टफ्ड भरा जाता है। इसके बाद आप इसे मोदक के मोल्ड में भरकर इसे मोदक का शेप दे सकते हैं। एक बार जब ये मोदक का शेप ले लें तो इसे मोल्ड से बाहर निकाल लें। तैयार है आपका मोदक। 

2. फ्राई मोदक

पारंपरिक तरीके से मोदक बनाकर और खाकर ऊब गए हों तो इस बार आप फ्राई मोदक को प्रसाद के रूप में भगवान गणेश को चढ़ा सकती हैं। इसके लिए आप चावल के आटे और गुड़, नारियल के साथ मोदक तैयार करके उसे गर्म तेल में तल लें। ध्यान रखें की मोदक को मोल्ड में काफी अच्छे से सेट करें वरना फ्राई होते समय ये टूट जाएंगे। 

3. चॉकलेट मोदक

इसे मोदक का एक फ्यूजन वर्जन भी कह सकते हैं। जिन लोगों को चॉकलेट बहुत पसंद होता है उन्हें यह मोदक भी काफी पसंद आएगा। इसे बनाने के लिए चॉकलेट के साथ कंसेन्ड मिल्क से बनाया जाता है। जिसमें आप चाहे तो अपने टेस्ट के हिसाब से बिस्कुट ता चूरा मिला सकते हैं। ये मोदक आपके बच्चों को भी काफी पसंद आएगा और सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा। 

4. मोदक पेड़ा

केसर का पेड़ा अगर आपको पसंद है तो आपको मोदक पेड़ा काफी पसंद आएगा। इसके लिए आप चाहे तो घर पर पहले केसर का पेड़ा बना ले फिर उसे मोदक का शेप दे दें। या बाजार से केसर का पेड़ा ले आएं और उसे मोदक का रूप दे दें। 

5. चॉकलेट और नारियल मोदक

चॉकलेट और नारियल से बना ये मोदक जल्दबाजी में बना मोदक हो सकता है। अगर आपको मोदक बनाने में देर हो गई हो और बाहर से मोदक नहीं खरीद पा रहे हों तो आप नारियल और चीनी के साथ नारियल मोदक बना सकते हैं जिसके ऊपर से चॉकलेट की परत भी लगा सकते हैं। बस तैयार है आपका चॉकलेट-नारियल मोदक। 

Web Title: ganesh chaturthi 2018: try chocolate, coconut and different types of modak

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे