रोजाना खाने की वो 7 चीजें जो 10 साल तक नहीं होती खराब

By मेघना वर्मा | Published: September 20, 2018 10:52 AM2018-09-20T10:52:09+5:302018-09-20T10:52:09+5:30

चीनी एक ऐसा फूड आइटम है जिसमें बैक्टीरिया लगने का खतरा नहीं होता।

foods that don't expire in hindi | रोजाना खाने की वो 7 चीजें जो 10 साल तक नहीं होती खराब

रोजाना खाने की वो 7 चीजें जो 10 साल तक नहीं होती खराब

किसी भी फूड आइटम को आप तब तक खा सकते हैं जब तक वो खराब नहीं हो जाते और औसतन कोई भी फूड आइटम अधिकतम 10 दिनों तक चल सकता है। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाने की चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो 10 दिन नहीं बल्कि 10 साल तक बिना खराब हुए चल सकते हैं। जी हां हम मजाक नहीं कर रहे आप इस फूड आइट्म्स को 10 साल बाद भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप भी जानिए कौन से है ये फूड्स। 

1. राजमा

राजमा एक ऐसा ही फूड आइटम है जिमसे आप सालों बाद भी इस्तेमाल करेगें तो वो खराब नहीं होगा। बहुत सी रिसर्च के बाद इस बात का खुलासा हुआ कि राजमा या किसी भी बीन्स को 30 सालों तक संरक्षित रखा जा सकता है। 

2. नमक

नमक एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल हमेशा ही किया जाता है। कोई भी खाना बिना नमक के अधूरा है। बारिश के मौसम में भले ही यह वाष्प अवशोषित करके गीला हो जाए मगर नमक सालों साल तक सही रहता है। आप इसका इस्तेमाल बिना हिचके कर सकते हैं। 

3. शहद

शहद को बनाते हुए उसमें ऐसे केमिकल मिलाए जाते हैं जो उसे सालों साल सही रखते हैं। अगर शहद को सील करके रखा जाए तो वह कभी खराब नहीं होते। आप सालों बाद भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. वाइट वेनिगर

वाइट वेनिगर का इस्तेमाल बहुत सारे फूड डिश को बनाने के लिए किया जाता है। ना सिर्फ फूड आइटम बल्कि घर को साफ करने में भी इस्तेमाल किया जाता है। ये भी उन फूड्स आइटम में आते हैं जो सालों-साल सही रहते हैं। इसे ठंडे और अंधेरे में रखा जाए तो ये कभी खराब नहीं होते। 

5. चीनी

चीनी एक ऐसा फूड आइटम है जिसमें बैक्टीरिया लगने का खतरा नहीं होता। यही कारण है कि चीनी को भी आप लंबे समय तक संरक्षित करके रख सकते हैं। इसे सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसे एयरटाइट कंटेनर में रखा जाए। 

6. सोया सॉस

सोया सॉस में सोडियम की सबसे अधिक मात्रा होती है यही कारण है कि इसमें बैक्टिरीया नहीं पाया जाता। अगर इसे सही तरीके से स्टोर किया जाए तो सोया सॉस को आप 5 साल बाद भी उसी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

7. चावल

अगर आप कच्चे चावल को पानी और वाष्प से दूर रखें तो इनका इस्तेमाल आप 30 साल बाद तक भी कर सकते हैं। चावल को सही ढंग से स्टोर करने के लिए आप कोशिक करें तो 4.5 डिग्री सेल्सियस पर रखना चाहिए। 

Web Title: foods that don't expire in hindi

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :foodफूड