रसोई में रखी इन 5 सामग्री से झटपट बनाएं स्वादिष्ट 'चाय का मसाला'

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: January 1, 2018 12:12 PM2018-01-01T12:12:30+5:302018-01-01T12:29:31+5:30

5 मिनट में बन सकता है चाय मसाला जिससे आप रोजाना बना सकते हैं स्वादिष्ट चाय।

chai masala easy recipe | रसोई में रखी इन 5 सामग्री से झटपट बनाएं स्वादिष्ट 'चाय का मसाला'

रसोई में रखी इन 5 सामग्री से झटपट बनाएं स्वादिष्ट 'चाय का मसाला'

सर्दियों में चाय एक ऐसा टॉनिक बन जाती है जिसकी जरूरत हर किसी को है। वैसे तो चाय के प्रेमी हर मौसम में, फिर भले ही वो भयंकर गर्मी का मौसम ही क्यों ना हो, ये लोग चाय पीने से नहीं हटते हैं। लेकिन सर्दियों के मौसम में चाय हर किसी की फेवरेट ड्रिंक बन जाती है। 

लेकिन इस मौसम में सादी चाय पीने का मन नहीं करता। चाय में सिर्फ चाय पत्ती, दूध, चीनी के अलावा कुछ और भी अन्य खुशबूदार और स्वादिष्ट चीजें मिलाई जाए तो चाय का मजा कई गुना बढ़ जाता है। 

इसलिए आज हम आपको स्पेशल 'चाय का मसाला' बनाने की रेसिपी दे रहे हैं। ये मसाला आपके घर की रसोई में इस वक्त मौजूद पांच तरह के मसालों से ही तैयार हो जाएगा। यानी इस मसाले को बनाने के लिए आपको मार्किट से सामान लाने के लिए भागने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

ये 5 मसाले हैं - छोटी इलाइची, लौंग, काली मिर्च के दाने, अदरक का सूखा पाउडर और दालचीनी। 

मिक्सर ग्राइंडर में 16 छोटी इलाइची, 16 लौंग, 64 दाने काली मिर्च, 4 चमच्च सूखा अदरक पाउडर और छोटे साइज की 4 दालचीनी दाल कर अच्छे-से पीस लें। 

ग्राइंडर का डिब्बा खोलने पर एक बार चेक कर लें कि सारे मसाले अच्छे-से पिस गए हैं या नहीं। मसाला बिलकुल बारीक होना चाहिए। 

इस मसाले को रोजाना चाय बनाते समय जरा-सा इस्तेमाल करें। याद रहे कि ये मसाला केवल स्वाद के हिसाब से डालना है। इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें। ये सभी गर्म तासीर वाले मसाले हैं इसलिए इनका अधिक मात्रा में सेवन करना पाचन शक्ति के लिए हानिकारक हो सकता है। 

 

Web Title: chai masala easy recipe

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे