Board Exam 2018: परीक्षा के दिनों में बच्चों को खिलाएं ये 10 फूड आइटम्स, पढ़ाई में लगेगा उनका मन

By मेघना वर्मा | Published: March 7, 2018 10:26 AM2018-03-07T10:26:49+5:302018-03-07T10:53:10+5:30

दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स, दाल, अंडे, मछली, मांस में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। कोशिश करें कि एग्जाम डेज में बच्चों को ये सब जरूर खिलाएं।

Board Exam 2018: Top 10 healthy food items for students | Board Exam 2018: परीक्षा के दिनों में बच्चों को खिलाएं ये 10 फूड आइटम्स, पढ़ाई में लगेगा उनका मन

Healthy Eating during Board Exams 2018 | बोर्ड एग्जाम 2018 फूड आइटम्स

बोर्ड एग्जाम के समय बच्चों को सही डाईट देना किसी चुनौती से कम नहीं है। पढ़ाई के प्रेशर के बीच अक्सर अब्च्चे खाने से आना-कानी करते दिख जाएंगे। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बच्चों को कम समय में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन और विटामिन्स वाला खाना दें। परीक्षा के तनाव को दूर करने में संतुलित आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह न केवल याद्दाश्त और एकाग्रता को बढाता है बल्कि अच्छे नंबर लाने में भी मदद करता है। आज हम आपको 10 ऐसे ही टेस्टी और हेल्दी फूड बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने बच्चों को एग्जाम के समय दे सकते हैं।   


1. फ्लेवर्ड कॉर्नफ्लेक्स है अच्छा आप्शन

अक्सर टॉप करने की चाह रखने वाले बच्चे पढाई को लेकर तनाव में आ जाते हैं। उन्हें भूख भी कम लगती है और वो सारा समय पढ़ाई पर ही देना चाहते हैं। ऐसे में आप उन्हें सुबह के नाश्ते में कॉर्नफ्लेक्स का हल्का और हेल्दी नाश्ता दे सकते हैं। आप चाहे तो सादे कॉर्नफ्लेक्स की जगह चॉकलेट या हनी फ्लेवर के कॉर्नफ्लेक्स भी दे सकते हैं। इससे ना सिर्फ आपके बच्चे का पेट भरा रहेगा बल्कि पढ़ाई में भी उसका ध्यान बना रहेगा। 

2. ओट्स की खिचड़ी

सुबह नाश्ते में हल्का और हेल्दी ब्रेकफास्ट लेना जरूरी है वरना दिन भर सुस्ती सी लगी होती है। बोर्ड एग्जाम के चलते आप अपने बच्चे को सुबह के नाश्ते में ओट्स दे सकती हैं।  सिर्फ दूध के साथ ओट्स को अपने बच्चे को खिला सकती हैं। इसे ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप ढेर साड़ी सब्जियों को मिलाकर ओट्स की खिचड़ी भी बना सकती है ये ना सिर्फ टेस्टी होगी बल्कि बच्चे को भरपूर मात्रा में विटामिन्स और प्रोटीन्स भी देगी। 

3. दूध और अंडा है बेस्ट

दूध और अंडा सुबह के नाश्ते के लिए सबसे बेहतर विकल्प होता है। एक्साम में बच्चों के पास समय का अभाव होता है वो कम समय में जल्द से जल्द खाना या नाश्ता कर लेना चाहते हैं ऐसे में ये आपकी जिमेदारी बनती है कि आप उन्हें जल्दी से और ज्यादा प्रोटीन वाले मील दे सके। इसी कजे चलते आप चाहें तो अपने बच्चे को सुबह के नाश्ते में एक ग्लास दूध और दो ऊबले हुए अंडे दे सकते हैं। ये आपके बच्चे को इंस्टेंट एनर्जी भी देगा।

4. मिक्स वेज के साथ दें रोटी

लंच के समय में जरूरी हैं कि आप अपने बच्चे को भरपूर खाना दें। ऐसा खाना जो उसको भरपूर पोषक तत्व पहुचाएं। ऐसे में आप सभी पौष्टिक सब्जियों को मिलाकर मिक्स वेज बना सकती हैं। जिसे आप रोटी के साथ बच्चे को खाने के लिए दे सकती हैं। अक्सर बच्चों को मिक्स वेज खाना पसंद नहीं होता। ऐसे आप चाहें तो मिक्स वेज का पराठा बनाकर भी बच्चों को दे सकते हैं। 

5. दाल-चावल, रोटी-सब्जी के साथ दें पूरा आहार

एग्जाम टाइम में बच्चों को भरपूर भोजन जरूरी होता है। आप  नार्मल खाना, दाल-चावल, रोटी-सब्जी आदि अपने बच्चों को खाने को दे सकती हैं। ऐसा नहीं है की चावल खाने से बच्चे में सुस्ती आ जाती है तो आप थोड़ी मात्रा में बच्चे को चावल जरूर दें। बस ध्यान रखें कि खाना खाने के तुरंत बाद आपका बच्चा पढ़ने ना बैठ जाए। 

ये भी पढ़ें: परीक्षा के दिनों में बच्चों को तनाव से कैसे दूर रखा जाए, जानें एक्सपर्ट की राय

6. दही को किसी भी रूप में करें शामिल

खाने में दही को हर रूप में शामिल करें। ये ना सिर्फ आपके बच्चे के पेट को ठंडा रखेगा बल्कि इससे पाचन क्रिया भी बेहतर रहेगी। कोशिश करें की बच्चा खाना खाने के समय ही दही खा ले, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता तो आप खाने के बाद छाछ के रूप में भी दही बच्चे को दे सकते हैं। 

7. पीनट बटर के साथ दें रस

दिन के लंच और रात के डिनर के बीच भी जरुरी है कि बच्चे को कुछ हल्का-फुल्का लेकिन हेल्दी नाश्ता दिया जाए। ऐसे में आप अपने बच्चे को नार्मल बटर या पीनट बटर के साथ हलके टोस्ट या रस दे सकते हैं। अगर बच्चा चाय पीता है तो कम पत्ती और कम चीनी वाली चाय दे सकते हैं। 

8. रात का खाना हो कम मसालेदार

रात का खाना हल्का और कम मसालेदार होना चाहिए। कोशिश करें कि रात के खाने में तला-भुना खाना शामिल ना करें। खाने के बाद ध्यान दें की बच्चा पूरी रात जाग कर ना पढ़े। 8 घंटे की भरपूर नींद लेना भी बच्चे के दिमाग के लिए जरूरी होता है। 

9. वसा और कार्बोहाइड्रेड को करें शामिल

बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए जिस ऊर्जा और कैलरी की जरूरत होती है, उसकी पूर्ति कार्बोहाइड्रेट से होती है। स्कूली उम्र में बच्चे तेजी से विकास करते हैं, जिससे उनको भूख भी ज्यादा लगती है और भरपूर खाना खाने से पढाई में भी उनका दिमाग लगता है।

10. प्रोटीन की कमी कर देगा दिमाग कमजोर

प्रोटीन शरीर के ऊतकों को बनाने, उनका रखरखाव और मरम्मत करने में सहायता करता है। प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों की जरूरत विशेषकर तेजी से बढ रहे बच्चों को होती है। पढाई करते समय बच्चे की मानसिक शक्ति और दिमागी क्षमता को बनाए रखने और उसे बढाने के लिए प्रोटीन जरूरी है। प्रोटीन की ज्यादा मात्रा दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स, दाल, अंडे, मछली, मांस में होती है। कोशिश करें की इन सभी को बच्चे के आहार में जरूर शामिल करें।  

(फोटो- विकिमीडिया, पिक्साबे)

English summary :
Know here 10 Food Items for Healthy Eating During Board Exams 2018. These Healthy Food Items will help your kid in better study and concentration.


Web Title: Board Exam 2018: Top 10 healthy food items for students

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे