लहसुन का कीजिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल, सफेद बाल और गैस के साथ कई परेशानियों से मिलेगी निजात

By मेघना वर्मा | Published: July 16, 2018 10:30 AM2018-07-16T10:30:14+5:302018-07-16T10:30:14+5:30

जिन लोगों को गैस की सम्सया लगातार बनी रहती है उन्हें चाट-मसालों का जरा कम और लहसुन का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

benefits of garlic for health and other problems | लहसुन का कीजिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल, सफेद बाल और गैस के साथ कई परेशानियों से मिलेगी निजात

लहसुन का कीजिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल, सफेद बाल और गैस के साथ कई परेशानियों से मिलेगी निजात

लोग हमेशा अपने जोड़ो के दर्द या सफेद बाल होने से परेशान होते हैं सिर्फ यही नहीं इसके साथ ही कई लोगों को खून की कमी, गैस की समस्या आदि की समस्याओं से गुजरना पड़ता है। ये सभी परेशानियां ऐसी हैं जिनका इलाज चाहे जितना भी करवा लिया जाए पर इनसे पीछा नहीं छूटता। मगर घरेलू तरीकों से अगर इन सभी सम्सयाओं से निपटा जाए तो बहुत हद तक इन परेशानियों से निजात पाया जा सकता है। खाने में शामिल किया जाने वाला लहसुन आपकी इन सभी समस्याओं को दूर कर देता है। आज हम आपको लहसुन को खाने के कुछ ऐसे ही टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप लहसुन को खाकर अपनी सभी परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं। 

1. लहसुन के पेस्ट का करें सेवन

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें लहसुन खाना बिल्कुल पसंद नहीं होता लेकिन लहसुक खाने से आपके अंदर खून की कमी नहीं होती। सब्जियों में अक्सर आपने लहसुन का पेस्ट डाला होगा यह ना सिर्फ आपके खाने के स्वाद को बढ़ायेगा बल्कि आपके शरीर में खून की कमी को भी दूर करेगा। 

ये भी पढ़े - इन 4 तरीकों से हरी मिर्च को रखें लंबे समय तक फ्रेश

2. लहसुन के पेस्ट को ऑलिव ऑयल फ्राई करके लगाएं दर्द की जगह पर

जिन लोगों को जोड़ो की दर्द की शिकायत होती है वह भी उन्हें भी लहसुक का सेवन करना चाहिए। जिन लोगों को जोड़ो में दर्द होता है उन्हें लहसुन के पेस्ट को ऑलिव ऑयल में फ्राई करके दर्द होने वाली जगह पर लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके जोड़ो के दर्द में राहत मिलेगी। 

3. रात में भिगोकर खाएं लहसुन

जिन लोगों को गैस की सम्सया लगातार बनी रहती है उन्हें चाट-मसालों का जरा कम और लहसुन का सेवन ज्यादा करना चाहिए। गैस से निजात पाने के लिए एक कटोरी में पानी लेकर उसमें रात भर लहसुन की एक कली को भिगो देना चाहिए इसके बाद सुबह उठ कर ब्रश करने से पहले इसे चबा लेना चाहिए इससे आपको गैस की समस्या से राहत मिलेगी। 

ये भी पढ़ें- इस मॉनसून तला-भूना नहीं, खाइए ये 5 हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स

4. लहसुन के रस को डालें कान में

जिन लोगों को सुनने में समस्या आती हो उनके लिए भी लहसुन रामबाण इलाज की तरह काम करता है। जिन लोगों को सुनने में समस्या आती हो उन्हें लहसुन के पेस्ट से निकलें रस को अपने कान में डालना चाहिए। आपको बहुत जल्दी अपने कान की हालत में सुधार नजर आएगा। 

5. लहसुन और शहद का पेस्ट बालों पर लगाएं

आज काम के चलते और टेंशन के चलते कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। कलर करके या मेंहदी लगा के भी लोगों को इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता। ऐसे में आप लहसुन को उपयोग कर सकते हैं। लहसुन की 5 कलियों को पीस लें अब इसमें 10 ग्राम शहद मिलाकर उसे अपने बालों में लगा। बस कुछ ही दिनों में आपको इसका फर्क अपने बालों में दिखने लगेगा और बाल सफेद से नैचुरल काले होने लगेंगे।  

ध्यान दें- हो सकता है इनमें से कुछ उपाय आपके लिए फायदेमंद ना हो इसलिए इन्हें इस्तेमाल करने से पहले आयुर्वेद का सलाह जरूर ले लें। 

Web Title: benefits of garlic for health and other problems

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे