इन 4 तरीकों से हरी मिर्च को रखें लंबे समय तक फ्रेश

By मेघना वर्मा | Published: July 15, 2018 10:49 AM2018-07-15T10:49:35+5:302018-07-15T10:49:35+5:30

हरी मिर्च को फ्रेश रखने के लिए आप एयर टाइट कंटेनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

how to store green chillies to increase their shelf life | इन 4 तरीकों से हरी मिर्च को रखें लंबे समय तक फ्रेश

इन 4 तरीकों से हरी मिर्च को रखें लंबे समय तक फ्रेश

बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें तीखा खाना बहुत पसंद होता है। वो अपने हर व्यंजन में मिर्च जरूर डालते हैं। हरी मिर्च का स्वाद जितना अच्छा लगता है उतनी ही तेज हरी मिर्च खराब भी हो जाती है। बाहर खुले वेदर में रखो तब भी और फ्रिज के अंदर रखो तब भी वह काली हो जाती है। ऐसे में लोगों की यही परेशानी होती है कि हरी मिर्च को ज्यादा से ज्यादा समय तक फ्रेश कैसे रखा जाए। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिनका उपयोग करके आप हरी मिर्च को लम्बे समय तक हरा और फ्रेश रख सकते हैं। 

1. जिप लॉक बैग आएगा काम

अगर आप कहीं लम्बे समय के लिए जा रहे हों या घर के लिए एक्सट्रा राशन में आप हरी मिर्च को ले आएं हों तो ऐसे में पूरी समंभावना है कि अपकी मिर्च बाहर गर्मी से सूख जाएगी या फ्रिज के अंदर ठंड से काली पड़ जाएगी। इससे बचने के लिए कुछ लोग प्लास्टिक की पॉलिथिन या पन्नी का भी इस्तेमाल करते हैं। मगर उसके बावजूद कहीं ना कहीं से उसमें हवा भर ही जाती है और मिर्च खराब हो जाती है। इसके बजाय आप जिप लॉक बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

2. स्टेम पार्ट को निकालकर करें इस्तेमाल

सबसे पहले मिर्च के स्टेम पार्ट को हटा दें। इसके आप आप मिर्च को जिप लॉक बैग के अंदर रख दें। ध्यान दें कि जिप बंद करते समय बैग में हवा ना हो। इसके लिए जिप लॉक में मिर्च डालने के बाद उसे ठंडे पानी के अंदर इस तरह डाले की जिप पानी के ऊपर रहे फिर तुरंत ही जिप लॉक कर दें। ऐसा करने से बैग की सारी हवा बाहर निकल आएगी। अब इस बैग को फ्रिज में रख दें। यह मिर्च काफी दिनों तक ऐसे ही हरी और फ्रेश बनी रहेगी। 

3. एयर टाइट डब्बे में करें बंद

हरी मिर्च को फ्रेश रखने के लिए आप एयर टाइट कंटेनर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक कंटेनर लें और उसमें तौलिए को दो तह करके बिछा दें। अब इसमें हरी मिर्च डालें और तौलिए की एक परत से मिर्च को कवर कर लें। अब अपने एयर टाइट कंटेनर को ढ़क दें। अब इसे फ्रिज में रख दें। यह लम्बे समय तक ताजी बनी रहेगी। अब जब आपको इसकी जरूरत हो इसे निकालें और इस्तेमाल करें। तौलिया मिर्च की सारी नमी सोख लेगा। 

4. एल्यूमीनियम फॉइल से करें कवर

हरी मिर्च को लम्‍बे समय तक फ्रेश रखने के लिए आप इसे एल्यूमीनियम फॉइल से कवर करके फ्रीज में रख  सकते हैं। इसके लिए प्लेट में हरी मिर्च डालें और पूरी प्लेट को एल्यूमीनियम फॉइल से कवर करें। प्लेट को फ्रीजर के अंदर रखें और इसे 6-7 घंटे तक फ्रीज होने दें। इसके बाद इन मिर्चों को एयर टाइट कंटेनर में रख दें। अब कंटेनर को रेफ्रिजरेटर के अंदर रखें। इस तरह से हरी मिर्च 2 महीने तक ताजा रह सकती हैं।

Web Title: how to store green chillies to increase their shelf life

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे