मॉनसून के मौसम में रिमझिम बारिश के बीच चाय के साथ हमेशा ही कुछ तला या भुना हुआ खाने का मन करता है। इनमें पकौड़ी, कचौड़ी के सीथ वो सभी चीजें शामिल होती हैं जिन्हें बनाने के लिए ज्यादा तेल का इस्तेमाल किया जाता है। यह सभी आइटम खाने में तो अच्छे लगते हैं लेकिन इनका हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड आइट्म्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो हेल्दी भी हैं और जिन्हें आप बारिश के मौसम में स्नैक्स के तौर पर खा भी सकते हैं। तो बस बारिश को इंज्वॉय कीजिए और खाईए हेल्दी ब्रेक्फास्ट। 

1. रोस्टेड बादाम

ड्राई फ्रूट्स को हमेशा ही सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन बहुत से लोगों को यह खाने में भाता नहीं है। मानसून और बारिश के मौसम में आप रोस्टेड बादाम को खा सकते हैं। इसके लिए एक कप बादाम को 2 चम्मच सोया सॉस में मिलाएं। बेकिंग शीट में रखकर इन बादामों को 180 डिग्री तापमान में 10 से 15 मिनट तक रोस्ट करें या तब तक रोस्ट करें जब तक वो गोल्डन ब्राउन ना हो जाए। बस फिर इसे ओवन से निकालकर चाय के साथ खाएं। इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन और वसा आपकी हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। 

2. मसालेदार कद्दू के बीज

एक कप कद्दू के बीज में 2 चम्मच जैतून के तेल, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर और एक चौथाई नमक मिलाएं। इसे भी 180 डिग्री ताप कप 8 से 10 मिनट तक माइक्रोवेव करें। बस इसे शाम को चाय के साथ अपने नाश्ते के रूप में लें। यह आपके टेस्ट को भी बढ़ाएगा साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होगा। इसे आप रात को खाने के रूप में भी ले सकते हैं। 

ये भी पढ़ें - नाश्ते में भूलकर भी ना खाएं ब्रेड-जैम जैसी ये 5 चीजें, टूट कर बरस जाएंगी ये बीमारियां

3. स्वीट पोटैटो स्ट्रिप

मीठे आलू या शकरकंद को लम्बा-लम्बा काट लें। इसमें जैतून का तेल डालें और ऊपर से लाल मिर्च पाउडर, कालीमिर्च पाउडर और बेजिल लीफ्स। अब इसे बेकिंग शीट पर 1500 डिग्री पर क्रिस्पी होने तक भून लें। कम से कम 20 मिनट तक भूनने के बाद इन्हें सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे एयरटाइट कनटेनर में पैक करके रख भी सकते हैं। 

4. ग्रिल्ड फ्रूट सैलेड ऑन स्क्यूअर

सैलेड किसी भी सीजन में सबसे ज्यादा फायदेमंद स्नैक्स होता है। मानसून के सीजन में भी आप फ्रूट सैलेड को बनाकर खा सकते हैं। आलूबुखारा, आडू, सेब और पाइनएप्पल लेकर इनके बड़े-बड़े टुकड़े काट लें अब इसपर नींबू का रस डालकर चाहें तो चाट मसाला और नमक डालकर एक हेल्दी और टेस्टी नाश्ता कर सकते हैं। 

ये भी पढ़े - पनीर, मक्खन और दूध जैसी फैट वाली चीजों से नहीं बढ़ता हार्ट डिजीज और स्ट्रोक का खतरा

5. एयर फ्राइड पिस्ता

आप चाहें तो बाजार से यह एयर फ्राइड पिस्ता खरीद सकते हैं नहीं तो घर पर ही थोड़े से जैतून के तेल में पिस्ता को सार्टे कर सकते हैं। चाय के साथ हो या शाम को बस यूं ही आप इसे कभी भी खा सकते हैं। ये ना सिर्फ आपके टेस्ट के लिए अच्छा होगा बल्कि आपके सेहत के लिए भी अच्छा होगा।