गर्मियों में कच्चे प्याज खाने के होते है ये 5 अचूक फायदे

By मेघना वर्मा | Published: June 6, 2018 08:07 AM2018-06-06T08:07:27+5:302018-06-06T08:07:27+5:30

रोजाना सुबह खाली पेट 2 चम्मच प्याज का रस पीएं। नियमित रूप से इसका सेवन किडनी स्टोन की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

benefits of eating onion in summer | गर्मियों में कच्चे प्याज खाने के होते है ये 5 अचूक फायदे

गर्मियों में कच्चे प्याज खाने के होते है ये 5 अचूक फायदे

गर्मियों की चिलचिलाती धूप से बचना हो तो लोग अक्सर कहते हैं ज्यादा से ज्यादा पानी पीयो, धूप में ना निकलो, सर ढक कर निकलो आदि लेकिन बहुत कम लोग जानते है कि पानी और जूस के अलावा एक और चीज भी है जो आपको गर्मी से दूर रखती है। वो है हर सब्जी में डाली जाने वाली प्याज। जी हां, गर्मी के दिनों में प्याज खाना ना सिर्फ आपके पेट के लिए सही रहता है बल्कि वो आपको चिलचिलाती गर्मी से भी राहत दिलाता है। गर्मी में होने वाली स्किन एलर्जी से लेकर सिर दर्द और लू लगने जैसी समस्या से भी कच्ची प्याज आपको बचाती है। प्याज की सबसे ज्यादा पैदावार भारत के महाराष्ट्र राज्य में होती है यहां वर्ष में दो बार प्याज की फसल होती है और यहां से प्याज विदेशों में भी निर्यात किया जाता है। प्याज एक शीतकालीन वनस्पति है। इसमें केलिसिन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी6, रायबोफ्लेविन, विटामिन बी, विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह बलवर्द्धक, रक्तवर्द्धक तथा वीर्यवर्द्धक होती है।

1. कब्ज से बचाएं

प्याज में मौजूद रेशे पेट की बीमारियों के लिए फायदेमंद होते है। रोज 1 कच्चा प्याज खाने से कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है और पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है। यही कारण है कि खाने के साथ सलाद में प्याज जरूर खाया जाता है ताकी आपका खाना पच जाए और कब्ज ना हो। 

2. स्किन प्रॉब्लम से रखता है दूर

समर में अक्सर स्किन की समस्या हो जाती है। खुजली, ईचिंग और रैशेज जैसी समस्या हो जाती है ऐसे में कच्चे प्याज का सेवन और उसका उपयोग आपको धूप के जलने से बचा सकते हैं। प्याज में शहद या जैतून के तेल के साथ मिलाकर मुंहासों से लगाने पर यह फायदा होता है। 

ये भी पढ़े- नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो प्रेगनेंसी में जरूर करें नारियल का सेवन, होगें और भी बहुत से फायदे

3. ब्लडप्रैशर

इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होने के कारण कच्चा प्याज ब्लडप्रैशर कंट्रोल करने में मदद करता है। रोज 1 कच्चा प्याज खाने से हाई ब्लडप्रैशर को नार्मल रहता है। जब भी आपको अपने ब्लड प्रेशर में थोड़ा भी परिर्वतित दिखे तो आपको प्याज का सेवन करना चाहिए।

4. किडनी स्टोन

रोजाना सुबह खाली पेट 2 चम्मच प्याज का रस पीएं। नियमित रूप से इसका सेवन किडनी स्टोन की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है। पथरी के मरीज को भी इसी वजह से टमाटर, पालक छोड़कर प्याज सबसे ज्यादा खाने की सलाह दी जाती है। 

5. गले की खराश

सर्दी, कफ या खराश को दूर करने के लिए प्याज के रस में गुड़ और शहद मिलाकर पीएं। इससे आपकी खराश, कफ और सर्दी-जुकाम कुछ ही मिनटों में दूर हो जाएंगे। सर्दी-जुकाम में भी प्याज का सेवन काफी फायदेमंद होता है। 
 

Web Title: benefits of eating onion in summer

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे